एमपी के ग्वालियर में जनसुनवाई के दौरान मचा हड़कम्प, महिला ने दुपट्टे से किया फांसी लगाने का प्रयास

MP News: मध्यप्रदेश के ग्वालियर में जनसुनवाई के दौरान आज उस समय हड़कम्प की स्थिति निर्मित हो गई जबकि एक महिला ने फांसी लगाने का प्रयास किया। महिला ने अपने गले में दुपट्टे के दो से तीन फोल्ड किए, गठान बनाई और फिर उसको कस लिया।

Update: 2023-06-06 10:56 GMT

मध्यप्रदेश के ग्वालियर में जनसुनवाई के दौरान आज उस समय हड़कम्प की स्थिति निर्मित हो गई जबकि एक महिला ने फांसी लगाने का प्रयास किया। महिला ने अपने गले में दुपट्टे के दो से तीन फोल्ड किए, गठान बनाई और फिर उसको कस लिया। इसके बाद महिला की चीख निकली और वह जमीन गिर पड़ी। यह नजारा देख वहां मौजूद अधिकारियों सहित लोगों के होश उड़ गए।

महिला की कृषि भूमि पर दबंगों ने कर रखा है कब्जा

मंगलवार को की जाने वाली कलेक्टर की जनसुनवाई में महिला सरोज जाटव भी पहुंची थी। उसके पास मौजूद आवेदन के मुताबिक महिला के पति की मृत्यु हो चुकी है। उसकी पुस्तैनी कृषि भूमि है जिस पर दबंगों ने कब्जा कर लिया है। दबंगों द्वारा कई वर्षों से उसकी जमीन को जोत रहे हैं। इस भूमि का वह सीमांकन करना चाहती थी। महिला द्वारा 25 मई को सीमांकन के ऑनलाइन आवेदन तानसेन तहसील मुरार में किया गया था। तहसीलदार ने उससे आरआई और हल्का पटवारी से मिलने के लिए कहा। उसने आरआई को आवेदन की हार्ड कॉपी दी तो उसने कहा कि अभी पटवारी छुट्टी पर हैं यदि जल्दी सीमांकन कराना है तो 25 हजार रुपए दो तो वह स्पेशल केस में सीमांकन करा देंगे।

आवेदन में यह लिखा

महिला के पास से मिले आवेदन में लिखा है कि मैंने आरआई से कहा कि मैं गरीब विधवा हूं, अनुसूचित जाति की हूं कहां से इतने पैसे दूंगी। तो आरआई ने कहा कि यदि पैसे नहीं दोगी तो तुम्हारी जमीन का सीमांकन नहीं होने दूंगा। सरोज ने इसकी शिकायत तहसीलदार से भी की किंतु कोई एक्शन नहीं लिया गया। उसकी जमीन का आज तक सीमांकन नहीं हो सका। सरोज का कहना था कि उसके पति नहीं हैं यदि उसकी कृषि भूमि दबंगों से मुक्त हो जाएगी तो वह अपना भरण पोषण कर सकेगी। किंतु जब सरकार के अधिकारी कर्मचारी मेरा साथ नहीं दे रहे उल्टा मुझसे रिश्वत मांग रहे हैं तो मैं क्या करूं इससे तो मर ही जाना ठीक है इसलिए उसने ऐसा कदम उठाया।

अधिकारियों ने महिला को दी समझाइश

जनसुनवाई के दौरान महिला ने फांसी लगाने की कोशिश की। दुपट्टे को फोल्ड कर उसने गठान बनाई और उसे कस लिया। जिसके बाद वह बेहोश होकर गिर पड़ी। महिला के बेहोश होते ही अफरा तफरी मच गई। वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने महिला के गले का दुपट्टा निकालना चाहा किंतु उसने कसकर पकड़ लिया। बड़ी मुश्किल से एक पुलिसकर्मी ने अन्य लोगों की मदद से महिला के गले से दुपट्टा निकाला। तत्काल वहां डॉक्टर को बुलाकर महिला का उपचार कराया गया। इसके बाद महिला को समझाइश दी गई कि उसने जो किया वह गलत है। अधिकारियों का कहना था कि आपकी जमीन का सीमांकन नियमानुसार कर दिया जाएगा।



Tags:    

Similar News