बड़ी खबर : कोरोना वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट में भीषण आग, 5 की मौत..

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया में भीषण आग लग गई है। इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई।

Update: 2021-02-16 06:44 GMT

बड़ी खबर : कोरोना वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट में भीषण आग, 5 की मौत..

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया में भीषण आग लग गई है। इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पुणे स्थित ऑफिस के टर्मिनल.1 गेट पर भीषण आ लगी है। फिलहाल आग लगने के कारणों के बारे में पता नहीं चला है। यहां आग बुझाने के प्रयास जारी है। फिलहाल नुकसान का आंकलन नहीं हो पाया है।

मिली जानकारी के मुताबिक जिस साइट में आग लगी, वह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे में एक निर्माणाधीन इमारत है। वैक्सीन और वैक्सीन निर्माण संयंत्र पूरी तरह से सुरक्षित हैं। करोड़ों की लागत से इस बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है। इससे पहले मुंबई के साकी नाका इलाके में मंगलवार को एक दुकान में आग लगने से तीन लोग घायल हो गए थे। साकी नाका इलाके की एक दुकान में मंगलवार सुबह लगभग 10.35 बजे धमाका हुआ, जिसके बाद आग लग गई।

यह भी पढ़े : 2025 तक NHAI सालाना टोल राजस्व के रूप में कमाएगा ₹1.34 लाख करोड़: Nitin Gadkari

इस दुकान में कटाई के काम के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले गैस सिलेंडर और विभिन्न स्क्रैप आइटम रखे हुए थे।आग लगते ही दमकल विभाग को सूचित किया गया। दमकल कर्मियों ने इसे लेवल.2 की आग बताया। इस हादसे में तीन लोगों के चोटें आई हैंए जिन्‍हें इलाज के लिए रजवाड़ी अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है। आग को काबू करने के लिए 10 दमकल वाहन और पानी के टैंकर मौके पर मौजूद थे।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीन के निर्माण में सीरम इंस्टीट्यूट ने प्रमुख भूमिका निभाई है। सीरम इंस्टीट्यूट देश ही नहींए बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है। सीरम इंस्टीट्यूट ने ही कोविशील्ड वैक्सीन को तैयार किया है जिसे भारत में कोरोना महामारी के खिलाफ आपातकालीन परिस्थितियों में उपयोग की अनुमति केंद्र सरकार द्वारा दी गई है। साथ ही कोरोना महामारी के खिलाफ देशभर में 16 जनवरी से शुरू किए गए टीकाकरण अभियान में भी कोविशील्ड वैक्सीन ही लगाई जा रही है। साथ ही भारत के पड़ोसी देशों में भी अनुदान स्वरूप सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन ही पहुंचाई जा रही है।

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook WhatsApp Instagram | Twitter | Telegram | Google News