रितिका ध्रुव: एक 16 साल की आदिवासी लड़की जिसे NASA ने बुला लिया

16 साल की आदिवासी लड़की को NASA ने बुला लिया: रितिका नाम की 11th की स्टूडेंट को NASA ने छुद्रग्रह की खोज के अभियान के लिए अमेरिका बुला लिया

Update: 2022-10-04 09:32 GMT

NASA Adivasi Girl: छत्तीसगढ़ की रहने वाली 16 साल की आदिवासी लड़की को NASA ने अपने एक प्रोजेक्ट के लिए अमेरिका बुला लिया है। CG के महासमुंद जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाली रितिका ध्रुव (Ritika Dhruv) को NASA के प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है. रितिका एक आदिवासी समुदाय से ताल्लुख रखती हैं और 11th क्लास में पढ़ती है. मगर अपने टैलेंट से रितिका ने IIT के इंजीनियर्स को भी हैरान कर दिया 

रितिका ध्रुव ने ऐसा प्रोजेक्ट तैयार किया जिसके बाद NASA को उसे अपनेक्षुद्रग्रह (Asteroid) खोज अभियान के लिए बुलाना पड़ा. रितिका ने ''अंतरिक्ष में वैक्यूम है फिर भी नासा ने ब्लैक होल की आवाज कैसे ढूढ़ी' इस विषय में प्रेजेंटेशन दिया। बहुत लोगों के मन में सवाल रहता है कि जब अंतरिक्ष में कुछ सुनाई नहीं देता है तो ग्रहों और ब्लैक होल की आवाज कैसे रिकॉर्ड की जाती है? रितिका ने इसी प्रश्न का जवाब शानदार प्रेजेंटेशन के साथ दिया। 

NASA जाने वाली आदिवासी लड़की रितिका ध्रुव 

NASA ने रितिका धुर्व को अपने क्षुद्रग्रह (Asteroid) खोज प्रोजेक्ट के लिए चुना है. रितिका 16 साल की है और रायपुर से 60 किलोमीटर दूर आत्मानंद गवर्नमेंट इंग्लिश स्कूल में वो पढ़ाई करती है। रितिका की बचपन से ही अंतरिक्ष संबंधी विषयों में दिलचस्पी रही है। NASA  जाना रितिका के लिए अपना सपना पूरा करने जैसा है।

पिता साइकल रिपेयर करते हैं 

रितिका ध्रव गरीब आदिवासी परिवार से नाता रखती हैं. उसने पिता साइकल रिपेयर का काम करते हैं. घर की माली हालत ठीक नहीं है मगर इसका असर रितिका की पढ़ाई पर नहीं पड़ा. रितिका एक होनहार स्टूडेंट है जो हर क्विज कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेती है. अब NASA ने रितिका को अपने बड़े प्रोजेक्ट में साथ काम करने के लिए बुला लिया है. 

Tags:    

Similar News