सरकार की इस योजना के तहत हर माह जमा करें 210 रूपए, महीने में पाए 5000 पेंशन, जानिए डीटेल्स

सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के लिए कुछ पेंशन योजना सालों पहले लांच की गई थी। जिसमें हर महीने कुछ रूपए जमा करके लोग अपने बुढ़ापे को सुरक्षित रख सके। .

Update: 2021-09-05 15:54 GMT

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की ओर से कुछ पेंशन योजनाएं संचालित की गई है। जिनमें एक है अटल पेंशन योजना प्रमुख रूप से हैं। इस स्कीम को पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा चलाई जाती है। जिसकी मदद से लोग रिटायरमेंट के बाद हर महीने एक निश्चित पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना में हर महीने कोई भी व्यक्ति एक निर्धारित राशि जमा कर सकता है। दरअसल केन्द्र सरकार इसकी शुरुआत असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए की गई थी। जिससे सामाजिक सुरक्षा के नाते इन्हें वित्तीय लाभ दिया जा सके। बाद में इसका दायरा बढ़ाया गया और आज लगभग हर सेक्टर में इस स्कीम का लाभ उठा रहे हैं।

वर्तमान वित्तीय वर्ष में अटल पेंशन योजना से लगभग 28 लाख लोग जुड़े हैं। शुरूआत से देखा जाए तो जब यह स्कीम शुरू की गई थी तब से इसमें 25 अगस्त तक 3.30 करोड़ लोग इस स्कीम का फायदा उठा रहे हैं। इस योजना को पीएम नरेंद्र मोदी ने 9 मई, 2015 को लांच किया था। यह स्कीम खासकर उन लोगों को ध्यान में रखकर पेश की गई थी जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। जिन लोगों को किसी सामाजिक सुरक्षा की स्कीम का लाभ नहीं मिलता है।

ये लोग इस पेंशन योजन का लाभ

अटल पेंशन योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति ले सकता है। इसके लिए जरूरी है कि उसका किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स खाता हो। इस स्कीम से जुड़ने के लिए मिनिमम उम्र 18 साल जबकि अधिकतम उम्र 40 साल रखी गई है। यह सरकार की ओर से चलाई जाने वाली गारंटीड पेंशन योजना है। जिसके अंतर्गत जमाकर्ता को 1,000 से 5,000 रुपये तक की पेंशन का लाभ दिया जाएगा। अब पेंशन में व्यक्ति को कितना रूपए मिलेगा यह उसके द्वारा जमा की गई राशि पर निर्भर करता है। जब व्यक्ति की उम्र 60 साल हो जाती है तब उसे इस पेंशन के तहत राशि मिलना शुरू हो जाएगी।

इस पेंशन स्कीम से जुड़ने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल इसलिए रखी गई है ताकि कम उम्र में ही लोग पैसे जमा करने लग जाएं। इससे एपीवाई में पैसे जमा करने की अवधि ज्यादा होगी। जिससे व्यक्ति को ज्यादा पेंशन पाने का हकदार होगा। अगर खाताधारक इस पेंशन योजना का लाभ ज्यादा लेता है तो उसे ज्यादा पैसे जमा करना पड़ेगा। जिससे साफ है कि अटल पेंशन योजना के तहत ज्यादा फायदा लेने के लिए 18 साल की उम्र से ही पैसे जमा करना शुरू कर देना चाहिए।

ऐसे मिलेगी पेंशन

अटल पेंशन योजना का अगर चार्ट देखें तो जो व्यक्ति 30 साल की उम्र में 116 रूपए हर माह जमा करना शुरू करता है उसे 60 साल में 1000 रूपए पेंशन मिलेगी। इसमें 40 साल की उम्र तक ही पैसा व्यक्ति को जमा करना होता है। बता दें कि जिस उम्र से इस स्कीम में व्यक्ति पैसा जमा करना शुरू करता है। उसे 40 साल तक ही पैसा जमा करना होता है। अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र से पैसा जमा करना शुरू करेगा तो उसे उसे 40 साल तक हर महीने 42 रुपये जमा करने होंगे। जिस पर उसे 60 वर्ष होने पर 1000 रूपए पेंशन दी जाएगी। जबकि अगर वहीं व्यक्ति हर महीने 84 रुपये जमा करता है तो उसे 2,000 रुपये पेंशन, ठीक ऐसे ही अगर 126 रुपये जमा करता है तो उसे 3,000 रुपये पेंशन, 168 रुपये जमा करे तो 4,000 रुपये पेंशन और अगर हर महीने 210 रुपये जमा करता है तो उसे 5,000 रुपये पेंशन दी जाएगी।

इस स्कीम में ज्यादा लोग

इस पेंशन स्क्रीम के एक आंकड़े की मानें तो देश में लगभग 78 प्रतिशत जमाकर्ता ऐसे हैं जो 1,000 रुपये की पेंशन स्कीम लिए हैं। जबकि 14 फीसदी ऐसे लोग हैं जो 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन स्कीम को चुना है। जिसमें 44 परसेंट महिलाएं हैं व और 44 परसेंट लोग युवा लोग शामिल है। जिनकी उम्र 18-25 साल के बीच है। जिससे साफ है कि इस पेंशन स्कीम का युवा वर्ग में भी खासा क्रेज है।

इन बैंकों ने शुरू की स्कीम

अटल पेंशन योजना शुरू करने वाले बैंकों में एसबीआई, केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एयरटेल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया एवं पंजाब नेशनल बैंक उन टॉप बैंकों की लिस्ट में शामिल हैं जिन्होंने 1 अप्रैल से 24 अगस्त 2021 तक 1 लाख अटल पेंशन स्कीम को शुरू किया है। 

Tags:    

Similar News