EMI और Credit Card की किस्तों को लेकर ये बहुत जरूरी खबर है पढ़िए...

EMI और Credit Card की किस्तों को लेकर ये बहुत जरूरी खबर है पढ़िए...आज कल लोग ज्यादातर काम जैसे गाड़ी लेना, मकान बनाना या अपना बिजनेस शुरू

Update: 2021-02-16 06:25 GMT

EMI और Credit Card की किस्तों को लेकर ये बहुत जरूरी खबर है पढ़िए...

आज कल लोग ज्यादातर काम जैसे गाड़ी लेना, मकान बनाना या अपना बिजनेस शुरू करने जैसे कामों के लिए लोन लेते हैं। किसी भी व्यक्ति को लोन देने से पहले बैंक उसका Credit score (सिबिल स्कोर) देखता है। आपके क्रेडिट रिपोर्ट से पता चलता है कि वित्तीय मामलों में आपका रिकॉर्ड कैसा है। यदि आपको सिबिल स्कोर अच्छा है तो आपको आसानी से और कम ब्याज दर पर लोन मिल जाएगा। इसीलिए सिबिल स्कोर का अच्छा रहना जरूरी है। हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बता रहे हैं जिनसे आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा। 
70 लाख किसानों को मिले Kisan Credit Card, ऐसे करे आवेदन, पढ़िए बिलों और किस्तों का भुगतान समय पर करें  लोन या कोई अन्य ईएमआई और क्रेडिट कार्ड बकाया को तय समय से पहले चुका दिया जाना चाहिए। अगर आप ये आदत बनाए रखेंगे तो आपका सिबिल सुधरता जाएगा। इसमें लापरवाही न करें।
मुख्यमंत्री बघेल ऑक्सीजोन रायपुर का 2 जुलाई को करेंगे शुभारंभ

300 से 900 के बीच काउंट होता है सिबिल स्कोर

वैसे तो क्रेडिट स्‍कोर की रेंज 300 से 900 के बीच होती है। लेकिन, 550 से 700 का स्‍कोर ठीक माना जाता है। 700 से 900 के बीच के स्‍कोर को बहुत अच्‍छा मानते हैं। क्रेडिट स्‍कोर को अच्‍छा बनाए रखने के लिए कुछ तरीके हैं. यहां हम उनके बारे में बता रहे हैं।

सिबिल स्कोर कैसे चेक करें?

आजकल कई तरह की वेबसाइट हैं जो सिबिल स्कोर के बारे में जानकारी देती हैं। फिर भी सिबिल की वेबसाइट पर जाना बेहतर रहता है। इसके लिए www.cibil.com वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। यहां से फॉर्मडाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको 550 रुपए का भुगतान करना होगा। इसमें एक बार ऑथेंटिकेशन प्रोसेस होगी और उस प्रोसेस के बाद आप सिबिल स्कोर और रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं। [signoff]

Similar News