एयरपोर्ट में बगैर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस निकाले हो सकेगी सिक्योरिटी चेकिंग, लगेंगे नए स्कैनर

आने वाले दिनों में दिल्ली एयरपोर्ट पर नए मॉडर्न स्कैनर्स लगाए जाने की तैयारी की जा रही है। जिसमें बगैर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस निकाले ही बैगों की स्क्रीनिंग की जा सकेगी।

Update: 2022-12-22 07:36 GMT

आने वाले दिनों में दिल्ली एयरपोर्ट पर नए मॉडर्न स्कैनर्स लगाए जाने की तैयारी की जा रही है। जिसमें बगैर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस निकाले ही बैगों की स्क्रीनिंग की जा सकेगी। जिसके कारण एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी चेकिंग के दौरान लगने वाला समय बचेगा तो वहीं भीड़ का दबाव भी कम होगा।

नई तकनीक की जरूरत

एयरपोर्ट पर अब जल्द ही पैसेंजर अपने बैग से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस निकाले बिना प्रवेश कर सकेंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी चेक के दौरान लगने वाली लंबी कतारों को देखते हुए यह कदम उठाने की तैयारी है। एविएशन सिक्योरिटी रेगुलेटर ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस) के डायरेक्टर जनरल जुल्फिकार हसन की मानें तो बेहतर सुरक्षा के साथ-साथ यात्री सुविधा के लिए नई तकनीकों की आवश्यकता है। जिससे उम्मीद जताई जा रही है कि बीसीएएस इसके लिए टेक्निकल नॉर्म एक माह के भीतर जारी कर सकता है। जिसके बाद आधुनिक उपकरणों से बैग स्क्रीनिंग की सुविधा एयरपोर्ट पर मिल सकेगी।

भीड़ से मिस हो गई थी फ्लाइट

हाल ही में दिल्ली एयरपोर्ट पर बहुत ज्यादा भीड़ होने के चलते कई यात्रियों की फ्लाइट मिस हो गई थी। इस दौरान पीक ऑवर में यात्री यातायात के अनुरूप केबिन बैग की स्क्रीनिंग के लिए मशीनें नहीं थीं जिसके कारण यात्रियों की भीड़ बढ़ गई थी। एयरपोर्ट पर यह मॉडर्न मशीनें ऐसे समय में लगाई जा रही हैं जब देश भर के एयरपोर्ट पर एयर ट्रैवलर्स की रिकार्ड संख्या देखी जा रही है। यह सुविधा उपलब्ध हो जाने के बाद बैग से मोबाइल फोन और लैपटॉप जैसे डिवाइस को बगैर निकाले ही चेकिंग की जा सकेगी।

मशीनों में सुधार की आवश्यकता

एक रिपोर्ट में सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि दिल्ली एयरपोर्ट सहित सभी एयरपोर्ट केबिन बैग की स्क्रीनिंग के लिए लगाई गई मशीनों में सुधार कराए जाने की आवश्यकता है। यह मशीनें पुरानी तकनीक पर आधारित हैं। कम्प्यूटर टोमोग्राफी, ड्यूल एक्स-रे और न्यूट्रॉन बीम टेक्नोलॉजी जैसी अत्याधुनिक तकनीक की जरूरत है। जिससे यात्रियों को लैपटॉप और अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरणों को बैग से हटाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Tags:    

Similar News