Mp News: बहुत जल्दी सस्ता होने वाला है होम लोन और लीज रेंट, किरायानामा और बैंक गारंटी का घटेगा चार्ज

महंगाई के बीच मध्य प्रदेश सरकार (Mp Government) आमजन को राहत देने का प्रयास कर रही है।

Update: 2022-05-02 06:30 GMT

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार (Mp Government) महंगाई के बीच आमजन को राहत देने का प्रयास कर रही है। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो बहुत जल्दी होम लोन और लीज रेंट सस्ता हो जाएगा। किरायानामा (Rent-Agreement) और बैक गारंटी का चार्ज घट जाएगा। इसके लिए वाणिज्य कर विभाग (Department of Commercial Tax) की ओर से एक साथ तैयार किया जा रहा है जिसे कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही अध्यादेश लागू कर दिया जाएगा।

ऐसा है नया अध्यादेश

जानकारी के अनुसार बैंक गारंटी और होम लोन ट्रांसफर (Home Loan Transfer) पर अभी तक 0.25 ड्यूटी लग गई थी 50 लाख की प्रॉपर्टी पर 12500 रुपए अदा करने पड़ते थे। लेकिन अब केवल 1000 रुपए फिक्स ड्यूटी लगेगी।

यदि बैंक गारंटी मामले में गारंटी लेने वाले व्यक्ति और बैंक दोनों एक तरह से कार्य करेंगे तो मात्र 1000 में गारंटी का अपग्रेडेशन हो जाएगा।

किरायानामा बनवाने पर अभी एक प्रतिशत स्टांप ड्यूटी लगती थी। लेकिन परिवर्तन होने के बाद मात्र 100 रुपए लगेंगे।

इसी तरह कारोबार पर बनने वाली लीज एग्रीमेंट पर 5 साल के लिए 0.5 प्रतिशत स्टांपड्यूटी लगती थी। लेकिन अभी से भी 500 रूपये में कर दिया गया है।

सरकार द्वारा किया गया या परिवर्तन बहुत जल्दी लागू होने वाला है मध्यप्रदेश वाणिज्य कर विभाग के प्रमुख सचिव दीपक रस्तोगी जो वर्तमान समय में अवकाश पर चल रहे हैं उनके वापस आते ही इस ड्राफ्ट को एनओसी के लिए वित्त विभाग भेजा जाएगा। जहां से मंजूरी मिलने के बाद कैबिनेट के पास भेजा जाएगा। वहां से पास होते ही लागू कर दिया जाएगा।

Tags:    

Similar News