आज ही छोड़ दें ये पांच बुरी आदतें नहीं तो जिंदगी भर नहीं मिलेगा पैसा, जानिए!

अगर आप भी गरीबी से छुटकारा पाना चाहते हैं, माता लक्ष्मी का आर्शीवाद चाहिए तो आपको पांच बुरी आदतें छोड़नी होगी।

Update: 2022-01-23 10:51 GMT

अगर आप भी गरीबी से छुटकारा पाना चाहते हैं, माता लक्ष्मी का आर्शीवाद चाहिए तो आपको पांच बुरी आदतें छोड़नी होगी। इसके बाद तो आपके घर में माता लक्ष्मी का निवास हो जाएगा जीवन में सभी प्रकार की सुख सुविधाएं प्राप्त होगी। शास्त्रों में इन 5 आदतों को बुरा बताया गया है। अगर इन 5 बुरी आदतों में काबू पा लिया गया तो माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए आपको अन्य किसी उपाय की आवश्यकता नहीं होगी। इन बुरी आदतों के संबंध में आचार्य चाणक्य ने भी चाणक्य नीति में उल्लेख किया हुआ है।

कभी न करें लालच

बात अगर चाणक्य नीति की करें या फिर अपने शास्त्रों के संबंध में हर जगह है कि हमें लालच नहीं करना चाहिए। खास तौर पर धन का लालच। कहा गया है कि धन का लालच करने से माता लक्ष्मी स्वयं नाराज होती हैं। ऐसे लोगों को उनकी कृपा नहीं प्राप्त होती।

अहंकार न करें

चाणक्य नीति में कहा गया है कि हमें कभी भी अहंकार नहीं करना चाहिए। अगर वह अपने अहंकार पर काबू नहीं पाता है तो अहंकारी इंसान का सब कुछ नष्ट हो जाता है। साथ ही समाज में उसे इज्जत प्रतिष्ठा भी नहीं मिलती। लेकिन अहंकार का त्याग कर देने से व्यक्ति के यहां माता लक्ष्मी का निवास हो जाता है।

आलस्य न करें

कहा गया है कि आलसी व्यक्ति कभी भी कुछ नहीं कर सकता। ऐसे लोगों का साथ माता लक्ष्मी भी नहीं देती। चाहे माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कितने भी कार्य क्यों न किए जाएं। चाणक्य ने अपनी पुस्तक में लिखा है कि आलस्य मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है। उसे सदैव बचकर रहना चाहिए।

गुस्सा न करें

गुस्सा जहां स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है वही चाणक्य नीति में कहा गया है कि गुस्सा करने से व्यक्ति की मानसिक दशा विकृत हो जाती है। वही माता लक्ष्मी भी नाराज होती हैं। बात-बात पर गुस्सा करने वाले लोगों के यहां कभी धन नहीं टिकता। इसलिए अगर माता लक्ष्मी का साथ चाहिए तो गुस्से का त्याग करना होगा।

फिजूलखर्ची न करें

कहा गया है कि बुरे वक्त में बचत किया हुआ पैसा ही काम आता है। माता लक्ष्मी का साथ चाहिए उनका आशीर्वाद चाहिए तो हर व्यक्ति को फिजूलखर्ची पर नियंत्रण पाना होगा।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। ऐसे में किसी कार्य को शुरू करने के पूर्व विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

Tags:    

Similar News