छोटी दिवाली से पहले ये नोट कर रही सभी को मालामाल, आपके पास भी है क्या?

100 रूपए के नोट के बदले आपको लाखो रूपए मिल रहे है.

Update: 2021-11-08 14:30 GMT

नई दिल्ली: बता दे की इन दिनों पुराने सिक्के और नोट की खरीदी-बेचीं चल रही है. इस बीच बता दे की 100 रूपए के नोट के बदले आपको हजारो-लाखो रूपए मिल सकते है. आजकल कई ऐसी वेबसाइट्स है जो पुराने नोटों की अच्छी खासी कीमत देती है. यदि आपके पास भी इस तरह की एरर नोट है जिसकी छपाई में कुछ कमी या गलती रह गई. इस वजह से ये नोट तीन चौथाई ही प्रिंट हो पाया। आपको जानकर ये हैरानी होगी कि एक वेबसाइट पर इस एरर नोट की कीमत 17 हजार रुपए लगाई गई है.

दुनिया में ऐसे कई लोग है जिन्हे नोटों का कलेक्शन करने का शौक है. इन नोटों की कीमत आपको लाखों रुपए में मिल सकती है भारत में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें लकी नंबर और रेयर कलेक्शन के नोट्स खरीदने का शौक होता है. दुनिया में ऐसे कई लोग है जो लकी चार्म्स के लिए लाखों-करोड़ों भी खर्च करने के लिए तैयार रहते हैं। इसी का नतीजा है कि पुराने नोट्स की कीमत ऑनलाइन बाजार में दिनों दिन बढ़ती जा रही है. इसी तरह 1943 के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर सी डी देशमुख के साइन वाले 10 रुपए के एक नोट की कीमत 45 हजार रुपए तक मिल सकती है.


इसी के साथ ऐसे कई लोग आपको मिल जाएंगे जो पूरी शिद्दत से 786 अंक वाले नोट की तलाश कर रहे हैं. ये अंक कई लोग शुभ मानते हैं. अगर आपके पास कोई ऐसा नोट है जिसमें ये अंक है, तो आप उसे ऑनलाइन बेचकर घर बैठे ही लाखों कमा सकते हैं.बता दे की EBay, कोइनबाजार, इंडियन ओल्ड कॉइन और क्लिक इंडिया जैसी साइट्स इन नोटों की तलाश कर रहे हैं और बाकयदा बोली भी लगाते हैं.


Tags:    

Similar News