Digital Health ID Card: घर बैठे ऐसे बनवाए अपना डिजिटल हेल्थ कार्ड, ये है प्रोसेस?

अब आसानी से डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड (Digital Health ID Card) बनवाया जा सकता है.

Update: 2021-11-16 13:15 GMT

Digital Health ID Card

Digital Health ID Card: स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को सहेज कर रखेने के लिए इस सरकार द्वारा 14 अंकों का डिजिटल हेल्थ कार्ड (Health ID Card) बनाया जा रहा है। यह कार्ड आमतौर पर आधार कार्ड की तरह दिखता है। इसमें भी एक यूनिक नम्बर होता है जो व्यक्ति के स्वास्थ्य सम्बंधी जानकारी अपने में समेटे रहता है। ऐसे में अब डाक्टरों के पास ज्यादा पेपर लेकर जाने की जरूरत नहीं होती है। वहीं पेपर के खो जाने का डर भी समाप्त हो जाता है।

क्या है हेल्थ कार्ड

देश के नागरिकों के स्वास्थ्य सम्बंधी जानकारी एक कार्ड में संरक्षित करने सरकार द्वारा कार्ड बनवाया जा रहा है। यह प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जारी किया गया हैं। अस्पतालों में ज्यादातर जानकारी डिजिटल होती जा रही हैं। बार बार लोगों के रिर्पोट निकालकर देना वितरण जैसी समस्या से इस कर्ड से राहत मिलेगी। इसका शुभारंभ प्रधानमंत्री मोदी ने आयुष्यमान भारत योजना के तीसरी वर्षगांठ के मौके पर किया है।

घर बनेगा हेल्थ कार्ड

डिजिटल हेल्थ कार्ड (Digital Health ID Card) मोबाइल नंबर या आधार कार्ड के जरिए ऑनलाइन बनवाया जा सकता है। इसके लिए एक प्रक्रिया की जानकारी होती है। जिसे अपनाकर बड़ी ही आसानी के साथ घर बैठे बना सकते हैं। वही चाहे तो दूसरों का भी हेल्थ कार्ड इसी प्रक्रिया के तहत बना कर लोगों लाभ दिया जा सकता है।

ऐसे बनेगा हेल्थ कार्ड

हेल्थ कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन वेबसाइट पर जायें। हेल्थ आईडी के पर क्लिक कर खोलें। इसके बाद मांगी गई जानकारी जैसे मोबाइल या आधार नंबर के किसी को चुने। इसके बाद आई ओटीपी को दर्ज करें। इसके बाद फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपने प्रोफाइल के लिए एक फोटो, जन्म तिथि और पता समेत जानकारियां भरनी होगी।इसके बाद आपका डिजिटल हेल्थ कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा।

Tags:    

Similar News