Railway Counter से बुकिंग बंद, लेकिन IRCTC रोजाना Online बेंच रहा लाखों Ticket

Railway Counter से बुकिंग बंद, लेकिन IRCTC रोजाना Online बेंच रहा लाखों Ticket भोपाल। Railway Counter से Ticket बुकिंग फिलहाल बंद है, लेकिन इ

Update: 2021-02-16 06:19 GMT

Railway Counter से बुकिंग बंद, लेकिन IRCTC रोजाना Online बेंच रहा लाखों Ticket

भोपाल। Railway Counter से Ticket बुकिंग फिलहाल बंद है, लेकिन इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन ( IRCTC) रोज लाखों Ticket बेच रहा है। इन Ticket की बिक्री Online की जा रही है। यह आंकाड़ा सभी रेल मंडलों में बिकने वाले रेल Ticket का है। अकेले भोपाल रेल मंडल में 1200 से 1800 Ticket बेचे जा रहे हैं। बता दें कि 21 मार्च से 14 अप्रैल की रात 12 बजे तक सभी ट्रेन निरस्त हैं।

रेल Ticketों की बिक्री के बावजूद यात्रियों में कई तरह के संषय हैं, क्योंकि एक तरफ रेलवे के काउंटरों से बुकिंग बंद है वहीं ऑनलाइन Ticket बेचे जा रहे हैं। उधर, ट्रेनों को चलाया जाएगा या नहीं, इस पर कोई अधिकृत जानकारी रेलवे बोर्ड ने नहीं दी है। ऐसे में यदि लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद भी बढ़ता है तो ऑनलाइन Ticket रिफंड हो जाएंगे।

Coronavirus: पूरी दुनिया में 88 हज़ार से अधिक लोगों की मौत, 15 लाख से ज्यादा संक्रमित

पूरी राशि यात्रियों को मिल जाएगी। इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि लॉकडाउन के कारण वैसे ही नागरिक आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं ऐसे में ट्रेनें भी न चलें और बुकिंग भी होती रहे तो लोगों के रुपए जबरन IRCTC के पास जा रहे हैं, जिसका यात्रियों को कोई फायदा नहीं, बल्कि IRCTC फायदे में रहेगा। इससे यात्री नाराज हैं।

मंडल रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य निरंजन वाधवानी का कहना है कि ऐसे तो एक से डेढ़ महीने तक अरबों रुपये IRCTC उपयोग करेगा, बाद में यह कह कर रिफंड कर देगा कि लॉकडाउन के कारण ट्रेनें नहीं चल रही हैं। उनका कहना है कि संकट के इस दौर में रेलवे को इस बात पर ध्यान देना चाहिए, ताकि लोगों का पैसा उन्हीं के पास रहे। कोई गफलत की स्थिति न पैदा हो।

इस संबंध में IRCTC के राष्ट्रीय प्रवक्ता सिद्घार्थ सिंह का कहना है कि उन्हें बुकिंग रोकने के निर्देश नहीं मिले हैं, इसलिए बुकिंग पूर्व की तरह ऑनलाइन खुली है और हम 24 घंटे में औसतन 1 से सवा लाख Ticket बेच रहे हैं। ट्रेनें चलाना या नहीं चलाना यह रेलवे तय करेगा।

Similar News