Bank Account Statement: कई साल पुराना स्टेटमेंट कैसे निकालें? जानिए!

5 साल पुराना स्टेटमेंट निकालने के लिए हमें बहुत मशक्कत करनी पड़ती है.

Update: 2021-11-06 10:07 GMT
ऑनलाइन स्टेटमेंट 

अब घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से कोई भी काम किये जा सकते है. साथ ही ऑनलाइन बैंकिंग काफी आसान हो गई है. किसी के अकाउंट में पैसे भेजने से लेकर नया खाता खुलवाने तक का काम अब मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से हो रहा है. बहुत कम ऐसे काम हैं, जिनके लिए बैंक जाने की जरूरत पड़ती है जबकि अधिकतर काम घर से ही किए जा सकते हैं. साथ ही बैंकों ने भी ऑनलाइन बैंकिंग को प्रमोट करने के लिए कुछ चार्ज बढ़ा दिए हैं और उन काम के लिए ऑनलाइन बैंकिंग में छूट दी गई है. ऐसे ही कुछ नियम अकाउंट स्टेटमेंट के लिए है.

देश की सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की बात करें तो इसकी वेबसाइट से आप केवल तीन साल पुराना स्टेटमेंट ही निकाल सकते हैं. अगर आप इससे पुराना स्टेटमेंट चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक की ब्रांच में जाना होगा. वहां कुछ जरूरी दस्तावेज दिखाने के बाद आप पुराना स्टेटमेंट देख सकते हैं. वहीं अगर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की बात करें तो ये बैंक ऑनलाइन पासबुक एप के जरिए केवल 90 दिन पुराना स्टेटमेंट निकालने की सुविधा देती है. 

अगर आपको जल्दी स्टेटमेंट चाहिए तो बैंक के नियम के अनुसार आप बैंक से ईमेल के जरिए अकाउंट स्टेमेंट मंगाते हैं तो आपको कोई चार्ज नहीं देना होता. लेकिन, अगर आप फिजिकल रुप से अकाउंट स्टेटमेंट मंगवाते हैं तो आपको 44 रुपये प्लस जीएसटी प्रति पेज के हिसाब से पैसे देने होते हैं. वहीं, करंट अकाउंट में एक पेज की रेट 100 रुपये है.

Tags:    

Similar News