ATM New Rule: दिवाली से पहले एटीएम ग्राहकों के लिए आ गया नया नियम, पढ़ ले नहीं तो नहीं निकाल पाएंगे पैसे

SBI ने अपने ग्राहक के लिए नए नियम लागू किए है.

Update: 2021-10-27 10:20 GMT

SBI ATM New Rule: देश में तेजी से बढ़ रहे साइबर फ्रॉड अब लोगो के लिए सिरदर्द बनते जा रहे है. जानकारी के मुताबिक हाल ही में देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने ग्राहकों को बड़ी चेतावनी दी है. ग्राहकों को फ्राड से बचाने के लिए बैंक ने नया नियम निकाला है. SBI ने अपने ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग की सुविधा देने के लिए कई फीचर लॉन्च किए हैं ताकि वित्तीय जरूरतें पूरा होने के साथ सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जा सके.

SBI ने एटीएम से ट्रांजेक्शन करने पर अब ओटीपी (OTP) की सुविधा शुरू की है. OTP के बिना अब आप कैश नहीं निकाल सकेंगे. ग्राहकों को पहले उनके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी मिलेगा जिसके आधार पर ही एटीएम से कैश निकाला जा सकेगा. इससे फ्रॉड से बचने में मदद मिलेगी. 

बैंक ने ट्वीटर पर ट्वीट करते हुए बताया की ग्राहकों को फ्रॉड से बचाना ही उसकी प्राथमिकता है. टि्वटर पर जारी इस पोस्ट में एक छोटा वीडियो भी जोड़ा गया है जिसमें ओटीपी आधारित कैश ट्रांजेक्शन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है.

ऐसे करेगा काम 

कैश निकालने से पहले ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे एटीएम में वेरिफाई करना होगा. अगर यह ओटीपी एटीएम में वेरिफाई नहीं करेंगे तो कैश नहीं निकलेगा. इसलिए ध्यान रखें कि कैश निकालने के लिए साथ में अपना रजिस्टर्ड मोबाइल जरूर रखें. इस नए नियम का लाभ केवल SBI कार्डधारक के लिए है. अन्य कार्ड होल्डर इस नियम का फायदा नहीं उठा सकेंगे. 


Tags:    

Similar News