Aadhaar Verification: अब से ऑफलाइन भी होगा आधार वेरिफिकेशन, जानें क्या है प्रोसेस

Aadhaar Verification: अब देश की जनता UIDAI द्वारा बनाई गए डिजिटल रूप के हस्ताक्षरित दस्तावेजों शेयर करके आधार वेरिफिकेशन ऑफलाइन किया जा सकता है

Update: 2021-11-10 07:15 GMT

Aadhaar Verification: अब आप अपने आधारकार्ड का वेरिफिकेशन ऑफलाइन भी करा सकते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा तैयार किए गए डिजिटल रूप से हताक्षरित दस्तावेजों को साझा कर के आधार वेरिफिकेशन ऑफलाइन करवाने की सुविधा देता है। आधार विनियम 2021 को आठ नंबर से अधिसूचित किया गया है इसके अलावा KYC प्रक्रिया के लिए आधार के ऑफलाइन वेरिफिकेशन को सक्षम करने को एक विस्तृत प्रक्रिया का निर्माण किया है। 

ऐसे किया जा सकता है आधार वेरिफिकेशन 

UIDAI ने ऑनलाइन सत्यापन पर मौजूदा तंत्र के अलावा QR कोड वेरिफिकेशन, आधार पेपर लैस ऑफलाइन इ-KYC सत्यापन,ई आधार वेरिफिकेशन, ऑफ़लाइन पेपर आधारित वेरिफिकेशन को जोड़ा है। 

आधार वेरिफिकेशन है जरूरी 

आज के वक़्त आधार वेरिफिकेशन काफी जरूरी हो गया है, ऐसा देखा गया है कि ऑनलाइन माध्यम से आधार रजिस्ट्रेशन भरते वक़्त कई ग़लतियाँ हो जाती हैं। ऐसे में उन ग़लतियों को सुधरने के लिए और उनका पता लगाने के लिए  आधार वेरिफिकेशन करना ज़रूरी रहता है। इससे भविष्य में होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है। 

जारी हुई है अधिसूचना 

आधार का प्रमाणीकरण और ऑफलाइन सत्यापन विनियम 8 नवंबर 2021 को अधिसूचित किया गया है जिसे आधिकारिक वेबसाइट पर दिखाया जा रहा है। जिसमे ई केवाईसी की प्रक्रिया आधार ऑफलाइन वेरिफिकेशन को सक्षम करने के लिए एक विस्तृत प्रक्रिया का निर्माण किया गया है। 

Tags:    

Similar News