MP BOARD EXAM: नया पैटर्न निरस्त, अब पुराने पैटर्न से होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा...

MP BOARD EXAM: नया पैटर्न निरस्त, अब पुराने पैटर्न से होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा...भोपाल। कोरोना काल में विद्यालय संचालित न होने से पढ़ाई

Update: 2021-02-16 06:47 GMT

MP BOARD EXAM: नया पैटर्न निरस्त, अब पुराने पैटर्न से होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा…

भोपाल (MP BOARD EXAM) । कोरोना काल में विद्यालय संचालित न होने से पढ़ाई का भारी नुक्सान हुआ है। इसी कारण को प्रमुख मानते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश भोपाल ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बदलाव किया था। लेकिन ऐन वक्त पर राज्य सरकार ने मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल अधिनियम की धारा 9 का उपयोग करते हुए परीक्षा के नये पैटर्न को रद्द कर दिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि अब पुराने पैटर्न पर ही 10वीं और 12वीं की परीक्षा होगी।

अभी और बढ़ेगी ठंड, मध्यप्रदेश समेत इन राज्यों में बारिश की आशंका | Weather Report

जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा मंडल भेापाल ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा के पैटर्न में बदलाव कर दिया था। मंडल ने परीक्षा में बदलाव करते हुए दीर्घउत्तरीय प्रश्नों को हटाकर उसके स्थान में 30 प्रश्न आब्जेक्टिव कर दिये थे। जिसे 1 घेंटे मे हल करना था। बाद में एक निश्चित शब्दों में 20 प्रश्नों के उत्तर देने थे। छात्रों से कुल 50 प्रश्नों का प्रश्नपत्र तैयार किया था। लेकिन राज्य सरकार ने इसे निरस्त कर दिया है।

जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश भोपाल ने 10वीं तथा 12वी का परीक्षा टाइमटेबिल जारी कर दिया गया है। एक ओर जहां 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल से तो वहीं 12वीं की परीक्षा 1 मई से होनी है। ऐसे में बार बार परीक्षा का पैटर्न बदलने से छात्रों में असमंजस की स्थिति बनी हुई हैं।

खेत में मिली महिला की लाश, सड़क पर रखा शव, रेप के बाद हत्या का आरोप..:REWA NEWS

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के रीवा परिसर में वरिष्ठ पत्रकार विकास शर्मा दी गई श्रद्धांजलि : REWA NEWS

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Similar News