TRS COLLEGE : अब न हो कोई घटना पुलिस ने निकाला ये रास्ता, जानिये क्या होगे फायदे | REWA NEWS


रीवा. कालेजों में छोटे-छोटे विवादों पर होने वाली बड़ी घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस विभाग एक और प्रयोग करने जा रहा है। पुलिस विभाग अब कॉलेजों में आए ेदिन होने वाले विवादों की रोकथाम के लिए यहां शिकायत बाक्स लगवाने की तैयारी कर रहा है।
बाक्स लगाने की कवायद शुरू
आईजी उमेश जोगा द्वारा संभाग के सभी पुलिस अधीक्षकों को इस संबंध में निर्देशित किया गया है जो अपने यहां के कालेजों में शिकायत बाक्स लगवायें। प्रतिदिन एक आरक्षक की ड्यूटी रहेगी जो अपने थाना क्षेत्र के सभी कालेजों के शिकायत बाक्स में पड़े आवेदनों को लेकर थाने अयेगा। आईजी के निर्देश पर सभी पुलिस अधीक्षक अब शिकायत बाक्स लगवाने की कवायद में जुट गये है।
थाने जाने में हिचकते हैं छात्र
दरअसल कालेजों में अक्सर छात्र-छात्राओं के बीच छोटे-छोटे विवाद होते है। कई बार छात्राएं थाने में हिचकिचाती है जिसकी वजह से अक्सर इन विवादों की जानकारी पुलिस को नहीं हो पाती है। समय पर विवादों का निराकरण नहीं होने से अक्सर ये छोटे-छोटे विवाद बड़ी घटना का रूप धारण कर लेते हैं। यही कारण है कि पुलिस विभाग अब शिकायत बाक्स लगवा रहा है।
क्या होंगे फायदे
कालेजों में लगने वाले शिकायत बाक्स पुलिस व कालेज के लिए भी काफी उपयोगी साबित होंगे। इसमें छात्र-छात्राएं छेडख़ानी, धमकी, विवाद के अलावा किसी भी प्राध्यापक, कालेज की समस्या से जुड़ी शिकायतें डाल सकते हैं जिनका तत्काल निराकरण संभव हो पायेगा।
टीआरएस कॉलेज में हो चुकी घटना
कुछ दिन पूर्व ही शहर के ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय में छात्रों के बीच हुए विवाद में गोली चलने की घटना हुई थी, जिसमें एक छात्र की मौत हो गई थी। जिसके बाद पुलिस प्रशासन ने कॉलेजों में इस तरह की घटनाओं को रोने के लिए यह कमद उठया है, ताकि विवाद के बढऩे से पहले ही उसका निराकरण किया जा सके।

थाना प्रभारी करेंगे संचालन
उमेश जोगा, आईजी रीवा ने बताया कि कॉलेजों में अक्सर विवाद होते हैं जिसको लेकर शिकायत बाक्स लगवाने के निर्देश सभी पुलिस अधीक्षकों को दिये गये हैं। इससे छात्रों की छोटी-छोटी शिकायतों की जानकारी पुलिस तक पहुंचेगी। शिकायत बाक्स का विधिवत संचालन थाना प्रभारी सुनिश्चित करायेंगे।

No comments

Powered by Blogger.