विंध्य महोत्सव का हुआ रंगारंग शुभारंभ, गायिका सोना महापात्रा ने दी परफॉरमेंस || REWA NEWS

रीवा. पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के कैलेण्डर में शामिल विंध्य महोत्सव का रंगारंग शुभारंभ मंगलवार की शाम इंजीनियरिंग कालेज के मैदान में प्रदेश के उद्योग खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ला के मुख्य आतिथ्य में किया गया है। इस कार्यक्रम में जानी-मानी गायक सोना महापात्रा ने भी समां बांधा। जैसे ही वह अपने फिल्मी गीतों की शुरूआत की दर्शक दीर्घा में बैठे लोग रोमांचित हो उठे। तीन दिवसीय विंध्य महोत्सव के साथ-साथ एक सप्ताह तक विंध्य व्यापार मेला भी आयोजित किया जा रहा है। जिसमें विंध्य क्षेत्र की कला और संस्कृति के साथ-साथ यहां के व्यंजन, पहनावा और लघु कुटीर उद्योगों के साथ-साथ अन्य को प्रदर्शन किया जा रहा है।
उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ला ने इस मौके पर कहा कि बुंदेलखण्ड महोत्सव, खजुराहो महोत्सव की तरह आज हम विंध्य महोत्सव भी पूरे उल्लास के साथ मना रहे हैं। यह मप्र सरकार की देन है। इसके लिए पूर्व में जब पहल की गई थी कि अन्य स्थानों में महोत्सव मनाया जाता है तो विंध्य क्षेत्र के साथ सौतेला व्यवहार नहीं होना चाहिए। इसे मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लेते हुए पर्यटन एवं संस्कृत विभाग के कैलेण्डर में शामिल कर दिया। जिसके चलते हम प्रतिवर्ष अब विंध्य महोत्सव मना रहे हैं। इन सब उद्देश्यों को लेकर ही विंध्य महोत्सव प्रतिवर्ष मनाया जा रहा है।
निकाली गई कला यात्रा
विंध्य महोत्सव को शहर में एक माहौल देने के लिए कालेज चौराहा स्थित विवेकानंद पार्क से कला यात्रा निकाली गई। यह कला यात्रा शहर के सिरमौर चौराहा, अमहिया, अस्पताल चौराहा होते हुए पद्मधर पार्क में समाप्त हुई। कला यात्रा को उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ला ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। कला यात्रा में बघेली लोकनृत्य, कोली खप्पर नृत्य, बघेली भक्ति गीत एवं नारी सम्मान से न सिर्फ ओतप्रोत रही बल्कि महिला सशक्तीकरण तथा बेटी बचाओ पर आधारित कला यात्रा अपने आप में शहरवासियों के लिए अनूठी रही। यह कला यात्रा बघेलखण्ड की संस्कृति पर आधारित रही। जहां पारम्परिक वेषभूषा में लोग शामिल हुए।
विंध्य मैराथन दौड़ में पंकज विजेता
मंगलवार की सुबह कार्यक्रम स्थल इंजीनियरिंग कालेज से विंध्य मैराथन दौड़ भी आयोजित की गई। 5 किलोमीटर की इस मैराथन दौड़ में स्कूल कालेज के बालक ने हिस्सा लिया। जबकि बालिका वर्ग की दौड़ 3 किलोमीटर की रही। इस दौड़ में बालक वर्ग से पंकज कुमार साकेत विजेता तथा बालिका वर्ग से श्रद्घा विजेता रहीं हैं। तो वहीं दूसरे स्थान पर आदर्श प्रजापति तथा तीसरे स्थान पर सत्यभान पटेल रहे हैं। इसी तरह बालिका वर्ग में प्रेमलता रावत दूसरे स्थान पर तथा तीसरे स्थान पर प्रीति रजक रही हैं।

No comments

Powered by Blogger.