रीवा-चेन्नई ट्रेन की मांग, जल्द दौड़ेगी रीवा-मुंबई सुपरफ़ास्ट एक्सप्रेस, रीवा से इन ट्रेनों का हो रहा संचालन || REWA NEWS



रीवा. रीवा रेलवे यात्री जनकल्याण संघ की मांग की मांग को रेलवे ने स्वीकार कर लिया है, जल्द ही REWA रेलवे स्टेशन से आपको MUMBAI की ओर जाने वाली ट्रेन दिखेगी, वहीँ REWA-JHANSI SUMMER WEEKLY SPECIAL को RAILWAY ने रद्द कर दिया है, जिसका कारण टिकट की बुकिंग न होना बताया जा रहा है. वहीँ माह भर पूर्व घोषित REWA-VARODARA SUMMER WEEKLY SPECIAL को रेलवे ने सुचारू रूप से चलाने का निर्णय लिया है. बता दें रेल सुधार संघर्ष समिति दमोह ने भी रेल मंत्री को एक मांग पत्र लिखा है, जिसमें REWA से CHENNAI के लिए ट्रेन चलाए जाने की मांग की गई है. इसके साथ ही रीवा रेलवे यात्री जनकल्याण संघ रीवा-नागपुर ट्रेन को प्रतिदिन या सप्ताह में तीन दिन चलाने की लगातार मांग कर रहे है. 

रेलवे सुधार संघर्ष समिति ने दमोह में रेल सुविधाएं बढ़ाए जाने के लिए रेल मंत्री को पत्र लिखा है। पत्र में दक्षिण भारत के लिए रेल सुविधाएं बढ़ाने की विशेष मांग रखी गई है। समिति के सुरेंद्र दवे ने बताया कि समिति द्वारा रेल सुविधाएं बढ़ाने के लिए जो सुझाव भेजे गए हैं उनमें बताया गया है कि बीना-कटनी सेक्सन से एक भी गाड़ी दक्षिण भारत के लिए नहीं चलती है, इसलिए इस सेक्सन पर रीवा-चैन्नई यात्री गाड़ी का परिचालन किया जाए एवं पूर्व की यात्री गाड़ी दुर्ग-जम्मूती मुज्जफरपुर, भागलपुर-अजमेर दुर्ग, निजामुद्दीन संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का स्टापेज दमोह में किया जाए। साथ ही बीना-कटनी रेलखंड पर दो-दो डीएमयू गाड़ी चलाई जाएंगे। जिससे यात्री जंक्शन स्थान पर पहुंचकर आगे की यात्रा कर सकें। 

रीवा-सीधी-सिंगरौली रेल लाइन निर्माण का कार्य तेजी पर
बता दें रीवा-सिंगरौली वाया सीधी रेल लाइन का निर्माण कार्य तेज़ी से चल रहा है. इस ट्रेन रूट के निर्माण हो जाने के बाद रीवा से अथवा रीवा स्टेशन होकर लगभग 10 ट्रेने चलने की संभावना है.

रीवा-मिर्जापुर रेल लाइन को मंजूरी
साथ ही मिर्जापुर से रीवा के लिए रेल लाइन बिछाई जानी है, जिसकी मंजूरी रेल मंत्रालय ने दे दी है, इस रूट का निर्माण कार्य इलाहाबाद रेल मंडल के जिम्मे दिया गया है. इस रूट के बन जाने से जहाँ सतना होकर दक्षिण भारत से उत्तरप्रदेश, बिहार और बंगाल को जाने वाली ट्रेने को लम्बी दूरी तय करनी पड़ती है, उसमें काफी कमी आ जाएगी, संभावना है कि इस रूट पर रीवा होकर दर्जन भर ट्रेनें गुजरेंगी.

रीवा से इन ट्रेनों का होता है संचालन
  1. रीवा-हबीबगंज सुपरफ़ास्ट एक्सप्रेस (12186) DAILY
  2. रीवा-आनंद विहार (नई दिल्ली) सुपरफ़ास्ट एक्सप्रेस (12427) DAILY
  3. रीवा-महू (इंदौर) एक्सप्रेस (11703) 3 DAYS IN A WEEK
  4. रीवा-जबलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस (22190) DAILY
  5. रीवा-जबलपुर फ़ास्ट पैसेंजर (51702) DAILY
  6. रीवा-नागपुर सुपरफ़ास्ट एक्सप्रेस (22136) WEEKLY
  7. रीवा-बिलासपुर मेल एक्सप्रेस (18248) DAILY
  8. रीवा-चिरमिरी पैसेंजर (51753) DAILY
  9. रीवा-राजकोट (गुजरात) सुपरफास्ट (22938) WEEKLY
  10. रीवा-बिलासपुर पैसेंजर (58230) DAILY
  11. रीवा-भोपाल हॉलिडे स्पेशल ट्रेन (02195) HOLIDAY SPECIAL
  12. रीवा-वरोदरा (गुजरात) समर वीकली स्पेशल (09104) WEEKLY SUMMER SPECIAL


No comments

Powered by Blogger.