सबसे विकसित व सुविधायुक्त क्षेत्र बनेगा चोरहटा, गुढ़ बायपास में बनेगा दूसरा औद्योगिक क्षेत्र | REWA NEWS


रीवा | उद्योग मंत्री ने उद्योग विहार में किया 22.38 करोड़ के निर्माण कार्यों का शिलान्यासउद्योग, वाणिज्य तथा खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने औद्योगिक क्षेत्र उद्योग विहार चोरहटा में 23 करोड़ 38 लाख के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया। इनमें 9.5 किमी सीसी रोड, 8.5 किमी नाली निर्माण, 14 पुलिया तथा पांच नलकूपों के खनन का कार्य शामिल है। यह कार्य औद्योगिक क्षेत्र विकास निगम द्वारा कराया जायेगा। इस अवसर पर मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र चोरहटा को सबसे विकसित और सुविधायुक्त क्षेत्र बनायेंगे। 
मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि औद्योगिक केन्द्र  में सड़क निर्माण के साथ इससे इसके मुख्य मार्ग तथा बाबूपुर गावं तक भी सीसी रोड का निर्माण किया जायेगा। रीवा जिला विकास के पथ पर आगे बढ़ चला है। यहां कई बड़े निर्माण कार्य मंजूर हुये हैं। स्टेशन मोड़ तथा नया बस स्टैण्ड में शीघ्र ही फ्लाई ओवर का निर्माण प्रारंभ होगा। मुख्यमंत्री जी ने चोरहटा से शहडोल रोड तक रिंग रोड निर्माण के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। क्षेत्र में सड़क, सिंचाई और बिजली की सुविधा बढ़ने से खेती और उद्योग दोनो का विकास होगा।
गुढ़ बायपास में बनेगा दूसरा औद्योगिक क्षेत्र
इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने कहा कि शीघ्र ही गुढ़ बायपास पर  नया औद्योगिक केन्द्र बनाया जायेगा। रीवा के इस दूसरे औद्योगिक केन्द्र के लिये 125 करोड़ रुपए की राशि मंजूर कर ली गई है। इसमें भावी उद्यमियों को सुगमता से औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने के लिये हर संभव सहायता दी जायेगी।
समारोह में महापौर श्रीमती ममता गुप्ता ने कहा कि रीवा में विकास के लिये शांति पूर्ण माहौल तथा सकारात्मक वातावरण है। उद्योगपति यहां अपनी सुविधा के अनुसार इकाइयां स्थापित कर सकते हैं। कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष रीवा के पी त्रिपाठी ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में पार्षद संजू कोल, गौ संवर्द्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, उद्योगपति राजीव खन्ना, रमेश सिंह, विष्णु गुप्ता, बड़ी संख्या में उद्योगपति, उप संचालक रोजगार अनिल दुबे तथा आमजन उपस्थित रहे।
करहिया से रेलवे स्टेशन रोड का लोकार्पण
करहिया से रेलवे स्टेशन तक की सड़क का लोकार्पण उद्योग, मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इससे बस स्टैण्ड रोड पर ट्रैफिक का दबाव घटेगा। इस सड़क के निर्माण के लिये कई किसानों ने नि:शुल्क अपनी जमीनें दी हैं। उनके त्याग और दान से ही यह असंभव सा कार्य पूरा हो पाया है। दुआरी तथा मैदानी में कई निर्माण कार्य कराये जायेंगे। मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि जेपी मोड़ से बायपास होते हुए गढ़वा तक सड़क निर्माण के लिये चार करोड़ रुपए मंजूर किये गये हैं। इसका निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा।
एक किलो धान भी बाहर नहीं जाएगी
समारोह में उपस्थित राइस मिल संचालकों की धान के संबंध में व्यक्त चिंताओं को दूर करते हुये मंत्री ने कहा कि मिलिंग के लिये रीवा जिले की एक किलो धान भी बाहर नहीं जायेगी। राइस मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष दिलीप सिंह तथा कमलेश सचदेवा ने औद्योगिक क्षेत्र के विकास की जानकारी देते हुए विकास की उपलब्धियों के लिये मंत्री के प्रति आभार ज्ञापित किया। 

No comments

Powered by Blogger.