व्हाइट टाइगर सफारी मुकुन्दपुर में कल आएगा बब्बर शेर, मुख्यमंत्री शिवराज करेगे शुभारंभ | REWA NEWS


रीवा | सेंन्ट्रल जू अथॉरिटी की अनुमति मिल जाने के बाद महाराजा मार्तण्ड सिंह जू देव  व्हाइट टाइगर सफारी मुकुन्दपुर की टीम बब्बर शेर एवं सफेद बाघ लेने के लिए सोमवार को बिलासपुर कानन पेंडारी एवं भिलाई के मैत्री बाग पहुंच गई है। बुधवार को डॉक्टरी परीक्षण के बाद सड़क मार्ग से शुक्रवार को मुकुन्दपुर चिड़िया घर लाया जाएगा।
गौरतलब है कि मुकुन्दपुर चिड़िया घर में वन्य प्राणियों की मौजूदगी के बाद बढ़ी पर्यटकों की भीड़ से जहां राजस्व में दोगुना बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं पर्यटकों को लुभाने के लिए जू प्रबंधन ने सफेद शेर एवं बब्बर शेर का जोड़ा लाने के लिए टीम रवाना कर दी है। अभी तक व्हाइट टाइगर सफारी में रघु एवं विंध्या की चहल-कदमी तथा बाड़ों के अंदर यलो टाइगर नकुल एवं दुर्गा ने पर्यटकों का मन मोह लिया था।
अब बब्बर शेर तथा सफेद शेर का एक और जोड़ा आ जाने के बाद पर्यटकों की भीड़ में इजाफा होने की संभावना है। जू प्रबंधन द्वारा मिली जानकारी में बताया गया है कि सड़क मार्ग से गुरुवार को बिलासपुर के कानन पेंडारी एवं मैत्री बाग भिलाई से सफेद शेरों का एक जोड़ा  लाया जाएगा जो शुक्रवार को मुकुन्दपुर चिड़िया घर पहुंचेगा।
ज्ञात हो कि मार्तण्ड सिंह जुदेव चिड़ियां घर ने बिलासपुर कानन पेंडारी से एक जोड़ा बब्बर शेर और एक जोड़ा बार्किंग डीयर मांगे थे।  परन्तु अब मात्र वहां से बब्बर शेर ही लाया जाएगा। बार्किंग डियर लेने के लिए दुबारा टीम जाएगी। कानन पेंडारी पहुंची टीम को अभी बब्बर शेर इसलिए नहीं मिल पाया है कि डॉक्टर की न मौजूदगी से अभी तक उनका मेडिकल परीक्षण नहीं हुआ है। बताया गया है कि गुरुवार को परीक्षण के बाद बब्बर से मुकुन्दपुर के लिए रवाना हो जाएगा। माना यह जा रहा है कि शुक्रवार की शाम तक बब्बर का जोड़ा मुकुन्दपुर पहुंच जाएगा।
अमरकंटक होकर आएंगे
मुकुंदपुर की दस सदस्यीय टीम बब्बर शेर को लेने वाहन के साथ गई है। टीम ने पहले ही रोडमैप तैयार कर लिया था। टीम नए मेहमान को लेने के बाद बाय रोड अमरकंटक मार्ग से होते हुए शहडोल से मुकुंदपुर पहुंचेगी। वन्यजीवों के वाहनों की अधिक गति 20 से 40 किमी प्रति घंटा रखी जाएगी। हर एक घंटे में वन्जीवों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। उन्हें बीच बीच में भोजन और पानी भी दिया जाएगा।
यह जानवर हैं मौजूद
टाइगर सफारी एवं चिड़ियाघर मुकुंदपुर में अभी तक शाकाहारी सहित मांसाहारी जो जानवर मौजूद हैं, उनमें से दो सफेद शेर विंध्य एवं रघु, दो यलो टाइगर नकुल एवं दुर्गा, तेंदुआ 3, भालू 2, चीतल 14, ब्लैक बक 5 एवं 3 जंगली सुअर पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं। खास बात यह है कि चिड़ियाघर में मौजूद भालू जामवंत की प्रजाति का है।
बाड़ा हुआ तैयार
विंध्य महोत्सव में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहुंच रहे हैं। 5 अप्रैल को समापन में सीएम शामिल होंगे। इसके बाद 6 अप्रैल को मुकुंदपुर चिड़ियां  घर में बब्बर शेर के बाड़ों का शुभारंभ करेंगे। चिड़ियां  घर प्रबंधन ने इसकी तैयारी कर ली है। 
डॉक्टर छुट्टी में था। उसे एमरेंसी में बुलाया गया है। सुबह जांच करने के बाद वन्यजीवों को रवाना कर दिया जाएगा। परसों शाम तक वन्यजीव पहुंच जाएंगे। बब्बर शेर के बाड़ों का शुभारंभ सीएम 6 अप्रैल को करेंगे।
एम काली दुरई, सीसीएफ, रीवा

No comments

Powered by Blogger.