पढिये : रीवा के नवागत कमिश्नर ने अधिकारियो को क्या कहा | REWA NEWS


रीवा ..संभाग के नवागत कमिश्नर महेशचन्द्र चौधरी ने अधिकारियों को कार्यालय की व्यवस्थाओं के सुधार तथा विभागीय लक्ष्यों की शत-प्रतिशत पूर्ति के निर्देश दिये हैं। कमिश्नर कार्यालय सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में श्री चौधरी ने कहा कि सभी अधिकारी कार्यालय में कार्य के प्रति सकारात्मक वातावरण बनायें। उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग करके विभागीय लक्ष्यों की पूर्ति सुनिश्चित करें। अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों तथा कर्मचारियों को प्रोत्साहित करें। साथ ही लापरवाहों एवं अनुशासनहीन कर्मचारियों की सेवायें समाप्त करने के संबंध में भी प्रस्ताव दें। कमिश्नर ने अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन, असंगठित मजदूरों के पंजीयन, पशु संगणना, गेंहू, चना, मसूर, सरसों के उपार्जन, पेयजल व्यवस्था, मछली पालन तथा राजस्व प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिये। बैठक में अपर कमिश्नर बी एल कुलेश, उपायुक्त पी एस त्रिपाठी, संयुक्त आयुक्त आर के शुक्ला तथा संभाग स्तर के सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। 
कमिश्नर ने कहा कि सभी कार्यालयों में बाधा रहित आवागमन सुनिश्चित करने के लिए लोक निर्माण विभाग आवश्यक निर्माण कार्य कराये। कार्यालयों में रैम्प बनाने तथा लिफ्ट लगाने के लिये सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय को आवश्यक प्रस्ताव भेजें। संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय इसके लिये आवश्यक प्रयास करें। सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का तत्काल निराकरण सुनिश्चित करें। उचित कारण तथा वास्तविक तथ्यों के साथ प्रकरणों में फोर्स क्लोज का प्रस्ताव प्रस्तुत करें। संयुक्त संचालक पशुपालन पूरे संभाग में गौशालाओं के निर्माण के प्रस्ताव प्रस्तुत करें। पशुओं को खुला छोड़ने की प्रथा पर रोक लगाने के लिए प्रयास करें। डेरी व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिये पूरे संभाग का मिल्क रूट तैयार करें। दुग्ध संघ तथा दुग्ध सहकारी समितियों को सक्रिय करें। 
कमिश्नर ने कहा कि शासन द्वारा किसानों के लिये अनेक हितकारी कदम उठाये गये हैं। इनका व्यापक प्रचार-प्रसार करें। समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीदी की उचित व्यवस्था सभी खरीदी केन्द्रों में करें। किसानों को तीन दिन में भुगतान देना सुनिश्चित करें। समर्थन मूल्य पर चना, मसूर, सरसों, प्याज तथा लहसुन खरीदी के लिये भी आवश्यक प्रबंध करें। जिससे किसानों को उपार्जन में किसी तरह की कठिनाई न आये। संयुक्त संचालक कृषि फसल बीमा का व्यापक प्रचार-प्रसार कराके हर किसान को इससे लाभान्वित करें। खाद के अग्रिम उठाव, भण्डारण तथा वितरण की जानकारी प्रस्तुत करें। 
कमिश्नर ने कहा कि बाणसागर बांध के कारण संभाग में पानी की अच्छी उपलब्धता है। मछली पालन योग्य सभी तालाबों में नियमित रूप से मछली पालन करना सुनिश्चित करायें। पंचायतों द्वारा भी मछली पालन के लिये तालाबों के पट्टे जारी किये गये हैं। इनमें भी मछली पालन की सतत निगरानी करें। सिंगरौली में मछली बीज तैयार करने के लिये आवश्यक व्यवस्थायें करें। पूरे संभाग में 14 अप्रैल तक असंगठित मजदूरों के पंजीयन का अभियान चलाया जा रहा है। श्रम पदाधिकारी मजदूरों के ऑनलाइन पंजीयन की प्रतिदिन रिपोर्ट प्रस्तुत करें। हर पात्र मजदूर का अनिवार्य रूप से पंजीयन करायें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सेवानिवृत्त सभी कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण समय-सीमा में निराकृत करें। कलेक्टर सेवा निवृत्तों को हर माह की प्रथम टीएल बैठक में कलेक्टर के माध्यम से सम्मान पूर्वक पीपीओ वितरित करायें। पेंशन प्रकरण लंबित रहने पर कार्यवाही की जायेगी।

No comments

Powered by Blogger.