नहीं हुई एक भी टिकट की बुकिंग, रेलवे ने रद्द की REWA-JHANSI स्पेशल ट्रेन



रेलवे ने अब निश्चय कर लिया है कि वह खाली ट्रेन नहीें दौड़ाएगा, यही कारण है कि उसने कई स्पेशल ट्रेन जो अप्रेल की शुरुआत से प्रारंभ होने वाली थी, उसे रद्द करना शुरू कर दिया है. इन गाडिय़ों में जबलपुर मंडल की जबलपुर-सिकंदराबाद स्पेशल ट्रेन व रीवा-झांसी स्पेशल ट्रेन शामिल है. बताया जा रहा है रीवा-झाँसी के बीच चलने वाली साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन में एक सीट की भी बुकिंग नहीं हुई, जिसके चलते रेलवे ने इस ट्रेन को रद्द कर दिया है. 

बता दें रेलवे जन यात्री कल्याण संघ रीवा ने इस ट्रेन की घोषणा के बाद ही यह कह दिया था की रीवा-झांसी ट्रेन के संचालन का कोई औचित्य नहीं है, यह ट्रेन रेलवे को राजस्व नहीं दे पाएगी, इसके स्थान पर रीवा से मुंबई के लिए ट्रेन चलाएं, इस रूट की ट्रेन में रेलवे को काफी राजस्व मिलेगा, एवं इस ट्रेन की रीवा में सालों से मांग चल रही है. इसके साथ रीवा-बरोदरा के लिए भी ट्रेन चलाई जानी है जिसमें अभी तक 60 फीसदी टिकट की बुकिंग हो चुकी है. 
रेलवे यात्रियों की सुविधा के स्पेशल ट्रेन अवकाश या त्यौहारों के दौरान चलाता रहा है, इस वर्ष भी ग्रीष्मकाल के दौरान उसने दर्जनों ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है, लेकिन अप्रेल की शुरुआत से प्रारंभ होने वाली कई स्पेशल ट्रेनों में आरक्षण 10 फीसदी भी नहीं हुआ, जिसे देखते हुए रेलवे बोर्ड ने सभी रेलवे जोनों को निर्देश दिया है कि स्पेशल ट्रेन की आक्युपेंसी यदि ठीक-ठाक हो तभी स्पेशल ट्रेन चलाएं, वरना उसे रद्द कर दें. इस निर्देश के बाद पमरे प्रशासन ने जबलपुर मंडल की दो स्पेशल ट्रेनों को रद्द कर दिया है.
जिनमें रीवा-झांसी स्पेसल टे्रेन फिलहाल नहीं चलाई जाएगी, जबकि जबलपुर-सिकंदराबाद स्पेशल ट्रेन को दो ट्रिपों के लिए रद्द किया गया है, आगे की ट्रिप तभी शुरू की जायेगी, जब इस ट्रेन में रिजर्वेशन संतोषजनक हो. रेलवे के मुताबिक 02 एवं 09 अप्रेल को जबलपुर से प्रारम्भ होने वाली गाड़ी संख्या 01704 जबलपुर-सिकन्दराबाद एक्सपे्रस स्पेशल ट्रेन रद्द रहेगी. वहीं 03 एवं 10 अप्रेल को सिकन्दराबाद से प्रारम्भ होने वाली गाड़ी संख्या 01703 सिकन्दराबाद-जबलपुर एक्सपे्रस स्पेशल ट्रेन रद्द रहेगी. इसी तरह गाड़ी संख्या 04183/04184 झांसी-रीवा-झांसी साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलायी गयी थी. ग्रीष्मकालीन साप्ताहिक स्पेशल गाड़ी से यात्रा हेतु आरक्षित श्रेणी की टिकटों की बिक्री लगभग न होने के कारण साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन को रद्द किया गया है.

No comments

Powered by Blogger.