GOOD NEWS : रीवा रेलवे स्टेशन को मिली सौगात, जरूर पढ़े ये खबर | REWA NEWS


रीवा | आगामी दिनों में रीवा रेलवे स्टेशन से विभिन्न मार्गों के लिए गाड़ियां दौड़ने लगेंगी। जिसके बाद यह स्टेशन भी महत्वपूर्ण स्टेशन के रूप में अपनी पहचान बना लेगा। इसी कड़ी में रीवा रेलवे स्टेशन को एक विशेष सौगात दी गई है। स्टेशन को वाई-फाई की सुविधा से जोड़ दिया गया है। रेलवे यात्रियों के लिए यह काफी महत्वपूर्ण सेवा है। इस सुविधा के शुरू हो जाने से काफी संख्या में मुसाफिरों को नेट की सुविधा मिलने लगी है।
स्टेशन सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक एक सप्ताह पूर्व नए वित्तीय वर्ष के पहले दिन 1 अप्रैल को रीवा रेलवे स्टेशन में वाई-फाई की सुविधा को यात्रियों के लिए सुचारू कर दिया गया। जिसकी टेस्टिंग पिछले एक माह से कराई जा रही थी। बताया जा रहा है कि वाई-फाई सेवा से स्टेशन को सुसज्जित कर दिए जाने के बाद यहां पहुंचने वाले यात्रियों को न केवल भारतीय रेल से जुड़े ऐप के माध्यम से रेल संबंधी जानकारियों को हासिल करने में सहूलियत होगी बल्कि वे अपने जरूरी काम भी पूरे कर सकेंगे।
1 अप्रैल से शुरू हुई सेवा
स्टेशन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पश्चिम-मध्य रेलवे के संचार विभाग की टीम द्वारा पिछले कई दिनों से इस संबंध में लगातार काम किया जा रहा था। वाई-फाई सेवा की सभी आधारभूत सुविधा को जांचने परखने के बाद इसे 1 अप्रैल से यात्रियों के लिए समर्पित कर दिया गया है। 
स्टेशन एरिया में करेगा काम
रेलवे स्टेशन में वाई-फाई की सेवा न केवल स्टेशन के भीतरी हिस्से में उपलब्ध हो रही है बल्कि स्टेशन के बाहर स्टैण्ड परिसर में भी यह सेवा पूरी तरह से काम कर रही है। इस सुविधा के शुरू होने से न केवल स्टेशन के भीतर गाड़ी का इंतजार कर रहे मुसाफिर इंटरनेट सुविधा का लाभ ले रहे हैं बल्कि अपने परिजनों को छोड़ने या लेने आने वाले लोगों को भी इंटरनेट की सुविधा पूरी तरह से नि:शुल्क मिल रही है। बताया जा रहा है कि 24 घण्टे वाई-फाई सुविधा संचालित रहेगी।
आकार लेने लगा प्लेटफार्म नं. 3
लगभग 32 वर्ष पूर्व रीवा रेलवे स्टेशन का शुभारंभ इकलौते प्लेटफार्म के साथ हुआ था। दिन-ब-दिन बढ़ती यात्रियों की संख्या व मुसाफिरों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पश्चिम-मध्य रेलवे द्वारा गाड़ियों की संख्या में भी इजाफा किया गया। वर्तमान समय पर ललितपुर से चलकर सिंगरौली की ओर जाने वाली महत्वपूर्ण योजना भी इसी स्टेशन से गुजरेगी। लिहाजा प्लेटफार्म की संख्या में विस्तार किया जाना आवश्यक हो चुका है। जिसके चलते पश्चिम-मध्य रेलवे द्वारा पिछले दिनों प्लेटफार्म क्र. 3 के लिए टेण्डर किया गया था। जिसके तहत संबंधित संविदाकार द्वारा प्लेटफार्म क्र. 3 का निर्माण शुरू कर दिया गया है। सूत्रों की मानें तो जल्द ही अर्थवर्क का काम पूरा होने के साथ ही पटरी बिछाने व उसे मुख्य पटरी से जोड़ने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

No comments

Powered by Blogger.