सीसीटीवी कैमरों से लैस होगा GDC COLLEGE, जानिये क्या है कारण | REWA NEWS


रीवा। रीवा एवं शहडोल के कन्या महाविद्यालय स्थित छात्रावासों की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक पुख्ता करने के लिए जल्द ही इन्हें सीसीटीवी कैमरों से सुसज्जित किया जाएगा। जिसके लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सप्ताह भर की मियाद तय की गई है। जिसमें सीसीटीवी कैमरा लगाने के संबंध में कार्य योजना तैयार कर विभाग को भेजा जाना है।

उच्च शिक्षा विभाग सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के 30 कन्या छात्रावास में यह प्रक्रिया संपन्न कराई जानी है, जिसमें रीवा से शासकीय कन्या महाविद्यालय एवं शहडोल संभाग से शासकीय इंदिरा गांधी कन्या महाविद्यालय, शहडोल शामिल है।बताया जा रहा है कि यहां रहकर उच्च शिक्षा प्राप्त कर रही छात्राओं की निजता व सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पिछले दिनों छात्रावास की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक पुख्ता करने के संबंध में मुख्यमंत्री द्वारा कैमरा लगाए जाने की घोषणा की गई थी, जिसके तहत यह कवायद की जा रही है।
कॉमन एरिया में लगेंगे कैमरे
इस संबंध में बताया जा रहा है कि कन्या महाविद्यालय परिसर में संचालित कन्या छात्रावास के कॉमन एरिया में सीसी कैमरा लगाया जाना है। इतना ही नहीं इस प्रक्रिया की शुरुआत छात्रावास के प्रवेश द्वार से होगी। सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए कैमरा लगाने के संबंध में संबंधित महाविद्यालय को प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है। जिसके लिए उन्हें पीडब्ल्यूडी से संपर्क एजेंसी के रूप में करना होगा।
सात दिन का समय
रीवा तथा शहडोल कन्या छात्रावास में प्रवेश द्वार सहित कॉमन एरिया में पीडब्ल्यूडी के सहयोग से सुरक्षा के मद्देनजर लगाए जाने वाले सीसी कैमरा के संबंध में संबंधित महाविद्यालय को सात दिन के भीतर प्रस्ताव बनाकर उच्च शिक्षा विभाग भोपाल को भेजने का निर्देश दिया गया है। बताया जा रहा है कि कार्य योजना के भोपाल पहुंचने के बाद बजट सहित अन्य अनुमोदन कर कैमरे लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। 

No comments

Powered by Blogger.