यहाँ हुई एक की मौत, भिंड में 30 घायल, बाडमेर में 25 घायल | NATIONAL NEWS


नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दलितों का भारत बंद हिंसक हो उठा है। देश भर से हिंसा की खबरें आ रहीं हैं। लोग हाथों में लाठियां लहराते हुए बाजार बंद करा रहे हैं। इस बंद का व्यापक विरोध भी सामने आ रहा है। मध्य प्रदेश के मुरैना में हुई झड़प में एक युवक की मौत हो गई है। राजस्थान के बाड़मेर और मध्य प्रदेश के भिंड में दो गुटों में हुई झड़प में करीब 30 लोग जख्मी हुए हैं। बाड़मेर में कई वाहनों में आग लगाई गई है। पंजाब, बिहार, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में भी बंद का व्यापक असर है। पंजाब में बंद के चलते सीबीएसई की परीक्षाएं टाल दी गई हैं। 

राजस्थान: 
बाड़मेर में दलित संगठनों और करणी सेना के बीच हुई झड़प हो गई, जिसमें 25 लोग जख्मी हो गए। हालात काबू करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। यहां करणी सेना बंद के विरोध में उतरी थी, जिसका दलित संगठनों ने विरोध किया। उधर, भरतपुर में महिलाएं हाथों में लाठियां लेकर सड़कों पर प्रदर्शन करने उतरीं।

मध्यप्रदेश: मुरैना में हत्या
मुरैना में भीम सेना और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। प्रदर्शनकारियों ने कई दुकानों में आग लगा दी और गोलीबारी करनी शुरू कर दी, जिसमें एक युवक की मौत हो गई। बंद समर्थकों ने रेलवे ट्रैक पर जाम लगा दिया। 

ग्वालियर में कर्फ्यू, गोहद और मेहगांव में भी कर्फ्यू
हिंसा को देखते हुए ग्वालियर के तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है। यहां 50 एटीएम तोड़फोड़ की गई। एक कॉलेज बस तोड़ दी गई। कई वाहनों में आग लगा दी गई। सड़क पर जा रहे यात्रियों को रोककर पीटा गया। महिलाओं से अभद्रता की गई। प्रदर्शनकारी थाटीपुर में कुछ घरों में जबरन घुस गए। भिंड के गोहद, मेहगांव में कर्फ्यू लगा दिया गया है। यहां पांच लोग जख्मी हुए हैं। हाईकोर्ट ग्वालियर ने SP DM को तलब किया, कर्फ्यू के बीच हजारों बच्चे स्कूलों में फंसे हुए हैं।

पंजाब: परीक्षाएं रद्द, इंटरनेट बंद, बंसें बंद
स्कूल-कॉलेज, बसें और इंटरनेट बंद, सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टाली गईं। पटियाला में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें रोकीं। राज्य में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 12 हजारों जवानों को तैनात किया गया है।

बिहार: ट्रेनें रोकीं
आरा, भागलपुर और अररिया के फोरबिसगंज में ट्रेनें रोकी गईं। यहां वामपंथी संगठन भी बंद का समर्थन कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश:
गाजियाबाद में प्रदर्शन हुआ। मेरठ में हुए पथराव में कुछ वाहनों को नुकसान पहुंचा।

ओडिशा: ट्रेनें रोकी गईं

रांची झारखंड
पुलिस और प्रदर्शकारियों के बीच झड़प हुई। पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। कई लोग जख्मी हो गए। गुस्साए लोगों ने पुलिस पर पथराव किया।

No comments

Powered by Blogger.