बॉल टैंपरिंग: स्मिथ और वॉर्नर पर सीए ने लगाया एक-एक साल का बैन


जोहान्सबर्ग। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने बॉल टैंपरिंग मामले में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक-एक साल का बैन लगाया। गेंद से छेड़छाड़ मामले में पकड़े गए केमरन बेनक्रॉफ्ट को 9 महीनों के लिए प्रतिबंधित किया गया।
रिपोर्ट के अनुसार इस मामले में शामिल तीनों खिलाड़‍ियों को उनकी सजा के बारे में बता दिया गया है। स्मिथ और वॉर्नर को एक-एक साल के लिए प्रतिबंधित किया गया जबकि केमरन बेनक्रॉफ्ट को 9 महीनों के लिए बैन किया गया है। बेनक्रॉफ्ट को न्यूलैंड्‍स पर टेस्ट मैच के दौरान गेंद की स्थिति बिगाड़ने का दोषी पाया गया था। रिपोर्ट के अनुसार उन्हें 9 महीनों के लिए बैन किया गया।

वैसे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अभी इन प्रतिबंध की पुष्टि नहीं की है। सीए के हेड ऑफ इंटिग्रिटी इयान रॉय ने इस मामले की जांच की। सीए के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने मंगलवार को यह घोषित किया था कि स्मिथ, वॉर्नर और बेनक्रॉफ्ट को ऑस्ट्रेलिया भेजा जा रहा है।
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट मैच के दौरान केमरन बेनक्रॉफ्ट को किसी पीली चीज को जेब में छुपाते हुए देखा गया था। इसके बाद दिन का खेल समाप्त होने के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने गेंद से छेड़छाड़ की बात स्वीकारी थी। इसके बाद आईसीसी ने कप्तान स्मिथ को योजनाबद्ध तरीके से बॉल टैंपरिंग करवाने के कारण 1 टेस्ट के लिए बैन किया और 100 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया था।
बॉल टैंपरिंग की घटना की ऑस्ट्रेलिया में जमकर आलोचना हुई थी और प्रधानमंत्री टर्नबुल ने भी इसे शॉकिंग करार दिया था। उन्होंने उम्मीद जताई थी कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस मामले में कड़ी कार्रवाई करेगा।

No comments

Powered by Blogger.