माशिमं: 12वीं का पहला पेपर आउट | MP NEWS


भोपाल। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड भोपाल द्वारा आयोजित कराई जा रहीं 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं का आज पहला दिन है और हिंदी का पहला पेपर आउट हो गया। परीक्षाएं सुबह 9 बजे से शुरू हुईं हैं जो 12 बजे तक चलेंगी। जबकि 9:10 ​बजे सुबह यह पेपर कई वाट्सएप ग्रुपों में वायरल हो चुका था। शिवपुरी कलेक्टर तरुण राठी का कहना है कि वो मामले की जांच करवा रहे हैं। बताया जा रहा है कि पेपर शिवपुरी जिले के बैराड़ क्षेत्र से ही लीक किया गया है। 
मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं गुरूवार से शुरू हो गईं हैं। प्रदेश भर से परीक्षा में 7 लाख 73 हजार 892 है परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। इनमें 81 फीसदी नियमित और 19 फीसदी प्राइवेट परीक्षार्थी हैं। वहीं व्यावसायिक पाठ्यक्रम की परीक्षा में 4281 परीक्षार्थी शामिल होंगे। अकेले भोपाल में ही परीक्षा के लिए 100 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा का समय सुबह 9 से 12 बजे रहेगा। जबकि दिव्यांगों के लिए परीक्षा का समय दोपहर 1 से 4 बजे रखा गया है। पहला पेपर विशिष्ट भाषा हिंदी का है। 

इस साल परीक्षा शुरू होने के पहले 10 मिनट यानी सुबह 8.50 बजे छात्रों को उत्तर पुस्तिका और 5 मिनट पहले प्रश्न पत्र प्रदान किए जाएंगे। परीक्षा केंद्र पर मोबाइल पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। इसके साथ ही साधारण और साइंटिफिक कैलकुलेटर, पेपर या अन्य कोई इलेक्ट्रानिक उपकरण वर्जित रहेंगे। परीक्षा हाल में यदि स्विच ऑफ की स्थिति में भी मोबाइल फोन किसी परीक्षार्थी के पास पाया जाता है तो उसे अनुचित साधन का प्रकरण माना जाएगा। मंडल ने परीक्षाओं के दौरान नकल प्रकरण की रोकथाम के लिए उड़नदस्तों की विशेष व्यवस्था की है। 

भोपाल में 4 केंद्र अतिसंवदेनशील हैं-परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 3587 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 349 संवेदनशील और 472अतिसंवेदनशील केंद्र हैं। भोपाल में 17 संवेदनशील और 4 अतिसंवेदनशील हैं। जो चार अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र हैं उनमें रुनाहा, ललरिया, पडरिया काछी और नजीराबाद शामिल हैं। इन केंद्रों पर पुलिस की व्यवस्था की गई है। मंडल के अधिकारियों के अनुसार सभी परीक्षाओं के पेपर जिलों के थानों में रखवा दिए गए हैं। कलेक्टर के प्रतिनिधि की उपस्थिति में ही पेपर के बंडल खुलेंगे। 

No comments

Powered by Blogger.