बड़ी खबर : चार्जिंग पर लगाकर कर रहा था बात, अचानक फटी बैट्री और जलकर खाक हो गया युवक | MP NEWS


भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल समेत प्रदेश भर में इन दिनों तमाम सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स पर दो तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इन दो तस्वीरों के साथ ही एक मैसेज भी वायरल हो रहा है, जिसमें लिखा है कि चार्जिंग के समय मोबाइल पर बात नहीं करना चाहिए। तस्वीर में मोबाइल, एक व्यक्ति और सोफा जली हुई अवस्था में दिखाई दे रहे हैं। वैसे हम आपको बता दें कि ये तस्वीरें कुछ समय पहले की ही हैं, ये उस घटना की तस्वीरें हैं, जिसमें भोपाल जिले के एक गांव में मोबाइल फटने से एक युवक की मौत हो गई थी।
राजधानी भोपाल के अहमदपुर की कुछ महीने पहले की ये तस्वीरें आपको विचलित कर सकती हैं। ग्राम अहमदपुर के एक घर में अचानक हुए धमाके के बाद चारों तरफ धुंआ भर गया, इससे पहले कि कोई कुछ समझ पाता, हर तरफ धुंआ फैल चुका था। जब धुंआ छटा तो ये खौफनाक तस्वीर सामने आई। इस घर का एक युवक जो कुछ देर पहले ही मोबाइल को चार्जिंग पर लगाकर गेम खेल रहा था, कुछ ही मिनटों में जलकर खाक हो गया।

सूत्रों के हवाले से मिली इस खबर के मुताबिक ये युवक मोबाइल को चार्जिंग पर लगाकर गेम खेल रहा था। अचानक उसका मोबाइल काफी गर्म हुआ और झटके के साथ फट गया। मोबाइल में हुए धमाके से युवक का चेहरे बुरी तरह फट गया और जिस सोफे पर वो बैठा था उस पर बैट्री का केमिकल गिरने से आग लग गई। कुछ ही मिनटों में झुलसे हुए युवक ने दम तोड़ दिया।

वैसे ये घटना आपके लिए जानना बेहद जरूरी है क्योंकि यदि आप भी चार्जिंग पर लगाकर मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो जरा सतर्क हो जाइए क्योंकि ऐसा करना आप के लिए जानलेवा साबित हो सकता है।दरअसल मोबाइल बैट्री काफी सेंसिटिव होती है और ये बात काफी कम लोग जानते हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मोबाइल बैट्री में विस्फोट संभव है और इसकी वजह से आग लग सकती है। लेकिन इसका सबसे बड़ा दुष्परिणाम आपको भुगतना पड़ सकता है।

मोबाइल बैट्री फटने के कई मामलों में लोगों को अपनी जान तक से हाथ धोना पड़ा है। वहीं कई लोगों को चेहरे, कान, कमर और पेट पर गंभीर चोटें झेलनी पड़ीं। इनमें से अधिकतर के साथ हादसा उस वक्त हुआ है जब वे मोबाइल चार्जिंग पर लगाकर उसका इस्तेमाल कर रहे थे। हाल ही में इस तरह का एक मामला बैतूल में भी सामने आया था।

गेम खेलते वक्त फटा था मोबाइल, पेट का मांस तक आ गया बाहर
इसी साल अप्रैल में बैतूल जिले में चार्जिंग पर लगे मोबाइल में हुए विस्फोट में एक छात्र भावेश देशमुख गंभीर रूप से घायल हो गया। जानकारी के अनुसार छात्र मोबाइल को चार्जिंग पर लगाकर उस पर गेम खेल रहा था। विस्फोट से छात्र के पेट और हाथों में गंभीर घाव हो गए हैं।

एक निजी अस्पताल में भर्ती नवीं कक्षा के छात्र भावेश देशमुख के परिजन के मुताबिक वह अपने मोबाइल को चार्जिंग पर लगाकर गेम खेल रहा था, तभी मोबाइल गर्म होना शुरू हो गया। जब तक वह कुछ समझ पाता, उससे पहले मोबाइल में विस्फोट हो गया।घायल छात्र का इलाज कर रहे डॉक्टर उदय चिकोटिया ने बताया था कि पेट के निचले हिस्से में लगभग तीन इंच गहरा जख्म हो गया। दोनों हाथ भी जख्मी हो गए थे और विस्फोट के केमिकल से चमड़ी भी जल गई। डॉक्टर्स का कहना है कि विस्फोट इतना जबरदस्त था कि भावेश की मौत भी हो सकती थी।

No comments

Powered by Blogger.