Rewa News | अब एक किलोमीटर दूरी तय करने पर ऑटो का भाड़ा इतने रुपए, किराया सूची पर डाले एक नजर


रीवा | परिवहन विभाग, आॅटो चालक दल और ट्रैफिक पुलिस की संयुक्त बैठक में आॅटो रिक्शा का किराया दूरी के हिसाब से तय कर दिया गया है। शनिवार को उद्यानिकी विभाग के सभागार में बैठक के बाद नई किराया निर्धारित दर जारी किया गया है। अब प्रत्येक किलोमीटर की दूरी पर आॅटो का भाड़ा 21 रुपए और उसके आगे के किलोमीटर पर 12 रुपए की दर से किराया देना होगा।
यह व्यवस्था दो दिन की आॅटो चालक संघ की हड़ताल के बाद बनाई गई है। दिलचस्प बात यह है कि इस दूरी तक चाहे एक व्यक्ति सफर करे या तीन-चार सभी को मिलाकर 21 रुपए अदा करने होंगे। इस बीच परिवहन और यातायात पुलिस ने आॅटो चालकों के लिए कुछ नियम कायदे भी निर्धारित कर दिए हैं। 
आॅटो चालक आगे की सीट में कोई भी सवारी नहीं बैठाएंगे एवं अधिकतम चार सवारी ही लेकर चल सकते हैं। हालांकि परिवहन विभाग द्वारा तीन सवारियों के लिए ही आॅटो को पास किया गया है परंतु शहर के लिए यह छूट दी गई है कि वह पीछे की सीट पर चार सवारी बैठा सकते हैं। ऐसे में माना यह जा रहा है कि चार सवारी के बैठने के बाद जो आॅटो का किराया बनेगा। उसके अनुपात में चार सवारियों को मिलाकर वह किराया देना पड़ेगा।
यातायात व्यवस्था को मद्देनजर रखते हुए आॅटो चालकों को यह भी हिदायत दी गई है कि सड़क के बीचोंबीच न तो वह सवारी बैठाएंगे, न ही उतारेंगे। इतना ही नहीं उन्हें अपने आॅटो में किराया सूची चस्पा करना अनिवार्य होगा ताकि सवारियों को किराया अदा करने में कोई दिक्कत महसूस न हो।
किराया सूची पर एक नजर - कुठुलिया से रेलवे 9 किमी. का 117, सिरमौर चौराहे से विवि 5 किमी. 69, पुराना बस स्टैण्ड से रेलवे 5 किमी. 69, सिरमौर चौराहा से रतहरा 6 किमी. 81 रुपए निर्धारित किया गया है।

No comments

Powered by Blogger.