बंद हो सकता है 2000 का नोट, भारत के इस बड़े बैंक ने दिए संकेत | MP NEWS


भोपाल। मध्यप्रदेश में दो हजार के नोट नहीं आने से पहले ही पिछले दो माह से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। इसके बाद एसबीआई की ताजा रिपोर्ट ने भी लोगों को चौंका दिया है। इस रिपोर्ट की माने तो आरबीआई दो हजार के नोटों को बंद करने की तैयारी में है। एसबीआई का कहना है कि 2000 के नोटों की या तो छपाई ही बंद कर दी गई है, या सप्लाई नहीं की जा रही है।
तेजी से फारवर्ड हो रहे हैं मैसेज
भोपाल समेत मध्यप्रदेश के कई इलाकों से आ रहे मैसेज में कहा जा रहा है कि दो हजार रुपए के ज्यादा नोट अब अपने घरों में न रखें जाए। अन्यथा पिछले साल 8 नवंबर को हुए नोटबंदी जैसे हालातों से गुजरना पड़ सकता है। मध्यप्रदेश में चल रहे ऐसे मैसेज के बारे में किसी प्रकार की कोई पुष्टि नहीं करता है।
मध्यप्रदेश के व्यापारियों में हड़कंप
पिछले दो माह से 2000 रुपए के नोट बाजार में नहीं आने से उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। इसी बीच इस रिपोर्ट ने और भी हैरान कर दिया है। हालांकि व्यापारियों का मत है कि पिछले दो माह से तो लग ही रहा है कि दो हजार रुपए का नोट बंद हो गया है। क्योंकि यह एटीएम से भी नहीं निकल रहा है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक देश में एक बार फिर 2000 रुपए का नोटबंद किया जा सकता है। इसके अलावा पहले भी खबरें आई थी कि एक हजार रुपए का नया नोट जारी कर दिया जाएगा।

यह भी है मैसेज में
-मैसेज भेजने वाले ने सबूत के तौर पर जो फोटो भेजा है उसमें एक-एक हजार रुपए के पांच नोट दिखाई दे रहे हैं, जबकि यह फोटो मात्र हाथों का ही है। यह फेक भी हो सकता है।
-यह नोट असली है या नकली, यह मैसेज के साथ तमाम ग्रुप में वायरल हुआ है।
-लोगों इस भ्रम में भी है कि जिस प्रकार 2000 रुपए का नोट पहले ही वायरल हुआ था उसी प्रकार 1000 रुपए का नोट भी वायरल हो गया है।
-सोशल मीडिया पर बताया जा रहा है कि 1000 रुपए का नया नोट 1 जनवरी 2018 से आने वाला है। हालांकि यह कोरी अफवाह हो सकती है, इसलिए इसे नजरअंदाज करना ही उचित है।
भोपाल के एक बैंक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि इसमें कोई सच्चाई नहीं हो सकती है। क्योंकि रिजर्व बैंक ही अधिकृत तौर पर कुछ कह सकता है। उन्होंने बताया कि यह कोरी अफवाह हो सकती है, इस पर ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए।
फोटो में दिखाए गए इस 1000 रुपए के नोट को ध्यान से देखने पर लगता है कि इसकी छपाई बेहद साफ है, लेकिन ब्लू थीम की जगह इस बार कुछ ग्रीन भी शामिल है।
यदि यह नोट असली है तो निश्चित ही रिजर्व बैंक में गहरा लो फाल्ट है। विपक्षी पार्टी अक्सर ही ऐसा दावा करती आ रही है।

No comments

Powered by Blogger.