मोदी सरकार इन रूटों पर चलाने जा रही है डबल डेकर लग्जरी बसें | MP NEWS


मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से अगर अब आप इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर जाना चाहते है तो आपको सफर और ज्यादा सुविधापूर्ण होने वाला है। जी हां यात्रियों को सुविधा को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है। इसके लिए देश के 75 रूट को सलेक्ट किया गया है जिन पर प्राइवेट गाड़ियां सबसे ज्यादा चलती हैं। इन गाड़ियों के चलने से ट्रैफिक बहुत ज्यादा हो जाता है। इस ट्रैफिक को कम करने के लिए केंद्र ने डबल डेकर लग्जरी बसें चलाने का फैसला लिया है। इस फैसले की पूरी जानकारी लोकसभा में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री मनसुख एल मंडाविया ने दी। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के नौ रूट शामिल हैं।
शुरू किया गया अध्ययन
परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री मनसुख एल मंडाविया का कहना है कि देश के भारी यातायात को नियंत्रित करने के लिए विश्व बैंक तकनीकी सहायता के अंतर्गत एक अध्ययन शुरु कराया है, जिसके लिए 75 मार्गो को सलेक्ट किया गया है। अध्ययन में ये बात सामने आई है कि इन मार्गों पर बसों की तुलना में निजी वाहनों का उपयोग ज्यादा करते हैं। जिससे ट्रैफिक जाम हो जाता है।

डबल डेकर के लिए किया गया सर्वे
मध्य प्रदेश के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर डॉ. शैलेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश में विभिन्न रूट पर डबल डेकर बस चलाने के लिए सर्वे हुआ है परंतु मध्यप्रदेश में राज्य परिवहन निगम बंद होने से इनके संचालन में समस्या आ सकती है। वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार की तरफ से बसें तो मिल जाएंगी परंतु सवाल यह है कि इंटरसिटी बसों का संचालन किसके द्वारा किया जायेगा।
इन शहरों के बीच चलेंगी
ग्वालियर-भोपाल
भोपाल-देवास-इंदौर
इंदौर-धुले-नासिक
भोपाल-उज्जैन
सागर-वाराणसी
जबलपुर-नागपुर
ग्वालियर-झांसी-सागर
हाइवे पर धीमी पड़ी परिवहन की चाल
बढ़ती ठंड और कोहरे की वजह से रेल, रोड ट्रांसपोर्ट पर खास असर देखने मिल रहा है। हाइवे पर जहां सुबह और रात में बसों की संख्या में कमी देखने मिल रही है तो वहीं ट्रेनें धीमी गति से चल रही हैं

No comments

Powered by Blogger.