रीवा : छात्रसंघ चुनाव कल, सुबह 8 बजे शुरू होंगे मतदान, दोपहर तक सामने आ जाएगा अध्यक्ष का नाम


रीवा / शहडोल. कल सोमवार का दिन कॉलेज के छात्र-छात्राओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण होगा, इस दिन का छात्र-छात्राएं साल भर से इंतज़ार कर रहे थें। आखिरकार उनका इंतज़ार ख़त्म होने को है। सोमवार को महाविद्यालयों की हर कक्षाओं में सीआर चुने जाएंगे, तो अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के नाम पर भी मुहर जल्द ही लग जाएगा
कल सुबह से सीआर के लिए मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी और दोपहर बाद छात्रसंघ अध्यक्ष सहित अन्य पदाधिकारियों के नाम सामने आ जाएंगे। इसको लेकर कॉलेज प्रशासन सहित जिला प्रशासन रविवार को भी तैयारी में जुटा रहा। कॉलेजों में बनाए गए मतदान केन्द्रों में सफेद रंग की पर्ची तैयार की गई है। मतदान में हिस्सा लेने वाले छात्र-छात्राओं को पर्ची आवंटित की जाएगी। जिसमें वे अपने प्रतिनिधि का चुनाव कर मतदान पेटी में डालेंगे।
जिले के 24 व एडी के 74 कॉलेजों में मतदान
जिले में 24 कॉलेजों में छात्रसंघ प्रतिनिधियों का चुनाव कराया जाएगा। इसमें से 17 सरकारी कॉलेज हैं जबकि 7 अनुदान प्राप्त कॉलेज हैं। जबकि उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले रीवा और शहडोल संभाग के 74 कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव हो रहे हैं। एक तरफ चुनाव को लेकर प्रशासन व्यस्त है तो दूसरी तरफ छात्रों में मतदान को लेकर उत्साह है। लम्बे इंतजार के बाद मतदान प्रक्रिया से हो रहे चुनाव के चलते कॉलेजों में चुनावी सरगर्मी तेज है। हालांकि इस बार जिला मुख्यालय के सभी प्रमुख कॉलेजों में अध्यक्ष पद महिला होने के कारण विभिन्न संगठनों में सक्रिय छात्र नेताओं का उत्साह कम हुआ है। अब वे अपने केंडीडेट को जिताने के लिए सक्रिय हैं।
ऐसे चलेगी मतदान प्रक्रिया
सोमवार को होने वाले कॉलेजों में चुनाव को लेकर सुबह 6 बजे से ही सरगर्मी तेज हो जाएंगी। चुनाव ड्यूटी में लगाए गए कॉलेज स्टाफ को 6 बजे कॉलेज पहुंचने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं और वे समय पर उपस्थित होकर मतदान प्रक्रिया को पूरी कराने के लिए व्यवस्था बनाएंगे। सुबह 8 से 10 बजे तक सीआर यानी कक्षा प्रतिनिधि के लिए मतदान करवाया जाएगा और इसके बाद साढ़े 10 बजे इसका परिणाम घोषित किया जाएगा। तो वहीं दूसरी बार अध्यक्ष सहित अन्य पदों के लिए नामांकन भरने के लिए 12 से 1 बजे का समय निर्धारित किया गया है। इसके बाद स्कूटनी होगी और नाम वापसी के लिए भी समय रखा गया है। तो वहीं साढ़े 3 से साढ़े 4 बजे के बीच अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और सह सचिव पद के लिए मतदान का समय निर्धारित किया गया है। इस दौरान छात्र-छात्राओं के साथ सीआर पद पर चयनित पदाधिकारी भी मतदान करेंगे। मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद मतगणना की जाएगी और साढ़े 5 बजे पदाधिकारियों की घोषणा होने के बाद कॉलेज के प्राचार्य द्वारा सभी पदाधिकारियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी।
जिला व पुलिस प्रशासन भी अलर्ट
कॉलेज में होने वाले चुनाव को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों ने भी तैयारी कर ली है। कलेक्टर प्रीति मैथिल ने एसडीएम और तहसीलदार स्तर के अधिकारियों को अर्ब्जवर के रूप में नियुक्त किए हैं और वे चुनाव प्रक्रिया के समय कॉलेज में मौजूद रहकर इस प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से पूरी करवाएंगे तो वहीं पुलिस विभाग के अधिकारियों ने सभी कॉलेजों का भ्रमण करके सुरक्षा-व्यवस्था के तहत अपनी योजना बनाई है। बताया गया है कि कॉलेजों में एक चार की गार्ड तैनात रहेगी तो वहीं संबंधित थानों का बल सतत भ्रमण करेगा। इसके साथ ही पुलिस अधिकारी भी कॉलेजों में भ्रमण करके किसी भी अप्रिय स्थिति को सम्हालेंगे।
छात्र संघ चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 74 कॉलेजों में चुनाव करवाए जा रहे हैं और सभी कॉलेजों से रिपोर्ट भी प्राप्त हुई है जहां व्यवस्थाएं हो गई हैं। गाइड लाइन के तहत चुनाव प्रक्रिया पूरी करवाई जाएगी।
...डॉ.विनोद श्रीवास्तव, अतिरिक्त संचालक, उच्च शिक्षा, रीवा-शहडोल संभाग।

Powered by Blogger.