RewaRiyasat.Com <
about-benner

NEWS


MP: रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब स्मार्ट टीटीई ऑनलाइन देखें आपका टिकिट

Rewa riyasat

2017-07-17 10:53:12

भोपाल. ट्रेनों में चलने वाले टीटीई (ट्रेन टिकट परीक्षक) की ड्यूटी अब ऑन लाइन लगेगी। रेलवे इसकी तैयारी कर रहा है। पहले चरण में भोपाल रेलमंडल के भोपाल और हबीबगंज स्टेशन पर इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। उत्तर मध्य रेलवे के ग्वालियर, झांसी, बांदा सहित कई स्टेशनों पर इस व्यवस्था को लागू करने के लिए कार्रवाई शुरू की जा चुकी है। इसके पीछे रेलवे का तर्क व्यवस्था को पेपर लेस करना है। साथ ही कई बार टीटीई द्वारा साथियों के साथ साठगांठ कर छुट्टी मारने की परंपरा पर नियंत्रण लगाना है।

 

 

करना होगा साइन इन साइन ऑफ

 

अभी टीटीई की ड्यूटी सीटीआई कार्यालय से ग्रुप में लगाई जाती है। टीटीई को ट्रेन पर जाने से पहले और वापस आकर रजिस्टर पर साइन करते हैं। हालांकि कई बार एेसे आरोप लगते हैं कि ग्रुप के साथियों से साठगांठ कर टीटीई ड्यूटी पर नहीं जाते हैं और अगले दिन ट्रेन आने के समय हस्ताक्षर कर देते हैं। ऑन लाइन ड्यूटी से इस तरह के फर्जीवाड़े को रोका जा सकेगा।

 

टीटीई को ट्रेन में जाने से पहले साइन इन करना होगा और गंतव्य तक पहुंचकर साइनऑफ करना होगा। इसके बाद वहां से ट्रेन लेकर चलते वक्त साइन इन करेगा और फिर वापस गंतव्य तक पहुंचकर साइन ऑफ करेगा। इस व्यवस्था से टीटीई का यात्री भत्ता और रात्रि भत्ता ऑटोमैटिक तैयार होगा।


एसएमएस से मिलेगी जानकारी

 

टीटीई के ड्यूटी चार्ट भी ऑनलाइन फीड किए जाएंगे। किस दिन किस ट्रेन पर ड्यूटी लगी है, इसकी सूचना दो घंटे पहले एसएमएस से उनको मिलेगी। वहीं ड्यूटी लगने से लेकर सभी काम ऑनलाइन होगा। इससे न सिर्फ समय की बचत होगी, बल्कि पूरा काम पेपर लेस हो जाएगा। टीटीई द्वारा एक्सेस फेयर टिकट और जुर्माना आदि की जानकारी भी ऑन लाइन देनी होगी।

 

सीपीआरओ सुरेंद्र यादव ने कहा कि व्यवस्था को पेपरलेस करने की आेर रेलवे कदम बढ़ा रहा है। इसी के तहत कई व्यवस्थाओं को ऑनलाइन किया जा रहा है। इसमें टीटीई की ड्यूटी भी शामिल है।

► यह भी पढ़ें !

  • रीवा : धिरमा नाला से अतिक्रमण हटाने की तैयारी, पहले अतिक्रमण हटाने की बजाय गहरीकरण किया था
  • रीवा : शहर में जलभराव, बिजली, पानी जैसी दर्जनों समस्या, फिर भी निगम टॉप-10 में
  • रीवा : तालाब किनारे बेहोश मिले युवक की SGMH में मौत
  • रीवा : कलेक्ट्रेट के बाबू ने व्यापारी को दांत से काटा
  • सीधी : डायरिया से पीड़ित पांच परिवार के 12 लोग भर्ती
  • Rewa News

    Tech & Gadgets

    Crime News