RewaRiyasat.Com <
about-benner

NEWS


रीवा : मापदंडों के विपरीत दौड़ रहीं जिले की 97 फीसदी स्कूल बसें

Rewa riyasat

2017-07-16 10:28:41

रीवा. स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर कोर्ट की फटकार के बाद परिवहन विभाग ने जिले की स्कूल बसों की जांच का अभियान चलाया है। जांच के दूसरे दिन 97 फीसदी स्कूल बसें मापदंडों के विपरीत दौड़ती पाई गईं। शनिवार को 135 स्कूल बसों की जांच की गई। जिसमें से 131 बसें मापदण्ड पर खरी नहीं मिलीं। आरटीओ ने इनमें से 2 बसों को जब्त कर लिया है, जबकि 129 बसों से 5 लाख 39 हजार 670 रुपए जुर्माना वसूल किया है। पहले दिन की कार्रवाई देर से शुरू होने के चलते उतनी ज्यादा बसों की जांच नहीं हो पाई थी। जबकि दूसरे दिन सुबह से ही अधिकारी सक्रिय हो गए थे।

नहीं मिला जीपीएस सिस्टम

न्यायालय की गाइड लाइन के तहत स्कूल बसों में जीपीएस सिस्टम अनिवार्य किया गया है। जिससे बस की लोकेशन मिलती रहे। लेकिन बस संचालकों ने यह सिस्टम बसों में नहीं लगवाया। अब तक की जांच में एक भी बस जीपीएस सिस्टम से लैस नहीं पाई गई है। इसी तरह बस में फार्स्ट एड बॉक्स, इमरजेंसी गेट, लाइसेंसी वाहन चालक और व ड्रेस कोड में वाहन चालक नहीं मिले। स्कूली बच्चों को उतारने, चढ़ाने के समय बस कर्मचारियों की विशेष जिम्मेदारी भी गाइड लाइन में निर्धारित की गई है। लेकिन ज्यादातर बसों में ऐसे मापदण्डों की कमी पाई जा रही है। बस संचालक पीला रंग बस में पुतवा कर छात्र-छात्राओं को ढो रहे हैं।

लगभग 135 बसों की जांच की गई है। जिनमें से 2 बस जप्त की गई हैं और 129 बसों में चलानी कार्रवाई करके उन्हें मापदण्ड पूरे करने की समझाइश दी गई है। यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।

-अलीम खान, आरटीआई, परिवहन विभाग।

► यह भी पढ़ें !

  • Satna : जमीन फाइनल, बाईपास में शिफ्ट होगा बस स्टैण्ड
  • रीवा : UP के बदमाशों ने बंदूक की नोक पर लूट ली कार, नकदी एवं जेवरात
  • रीवा : 9 साल में हो चुके 88 रोजगार मेले फिर भी 88 हजार से ज्यादा बेरोजगार
  • मैहर : जहां गिरा था सती का हार, वहीं बना है मां शारदा भवानी का ये मंदिर
  • रीवा : शहर बंद कराने टुकड़ियों में घूमे अधिवक्ता, एक व्यापारी ने की मारपीट की शिकायत
  • Rewa News

    Tech & Gadgets

    Crime News