Latest News


|||||| BREAKING NEWS ||||||

<
post-6 big-plus
arrow Read More
प्रशासनिक सर्जरी : डिंडोरी, सतना और कटनी कलेक्टर सहित पांच के तबादले

2017-08-17 03:19:54

सरकार ने कटनी, डिंडोरी और सतना कलेक्टर सहित पांच अफसरों के तबादले किए हैं। सीधी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुनील कुमार दुबे का उप सचिव राजस्व विभाग बनाया गया है। 

डिंडोरी के अपर कलेक्टर दिलीप मंडावी को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीधी बनाया गया है। भू प्रबंधन अधिकारी सतना अनुराग सक्सेना को सामान्य प्रशासन विभाग में उप सचिव बनाया गया है। सतना अपर कलेक्टर शुचिस्मिता सक्सेना को भोपाल की प्रशासन अकादमी में विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी बनाया गया है। कटनी के संयुक्त कलेक्टर जगदीश प्रसाद धुर्वे को अपर कलेक्टर सतना बनाया गया है।

 

 

 

post-6 big-plus
arrow Read More
रीवा : फिर कटी महिला की चोटी

2017-08-17 09:41:01

जिले के शाहपुर थाना के खटखरी में बुधवार की सुबह 27 वर्षीय अस्लीमुनिशा की चोटी कट जाने की घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर स्थानीय लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई। बताया जा रहा है कि वह बिस्तर पर सो रही थी और उसकी चोटी कटकर नीचे फर्श पर पड़ी हुई थी। सुबह 5 बजे उसकी नींद खुली तो कटी हुई चोटी देखकर वह बेहोश हो गई। इसी बीच घर के अन्य सदस्य कमरे में पहुंच गए। घटना के बाद बीमार पड़ी अस्लीमुनिशा को इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मऊगंज में भर्ती कराया गया है। चोटी कटने के बाद महिला अजीबोगरीब हरकत कर रही है। वह बार-बार अपने चोटी के संबंध में पूछताछ करने के साथ ही उसके हाथ-पांव हरकत में आ जाते हैं और वह बेहोश हो रही है। परिजन का मानना है कि इस घटना से महिला काफी सहमी हुई है और उसे चोटी कटने का डर सता रहा है।

जिले में यह चौथी घटना

चोटी कटने की घटनाएं देशभर से सामने आ रहे हैं तो वहीं जिले में यह चौथी घटना है जब महिला की चोटी कटी हुई जमीन में पाई गई है। इसके पूर्व शाहपुर क्षेत्र में ही पहली घटना चोटी कटने की घटी थी जबकि दो घटनाएं त्योंथर एवं चाकघाट क्षेत्र में घटी हैं। खटखरी के रहवासी इस घटना से न सिर्फ सहमे हुए हैं बल्कि वे तरह-तरह की घटना को लेकर चर्चा भी कर रहे हैं। ग्रामीणों का मानना है कि यह कोई प्रेतबाधा आदि के चलते हो रहा है। तो वहीं अन्य का मानना है कि इस समय कोई सख्ती सक्रिय है। जिसके चलते महिलाओं पर ही वह हमला कर रही है। जबकि बुद्धिजीवी वर्ग का मानना है कि कोई अजीब किस्म का कीड़ा है जो महिलाओं की चोटी पर हमला कर रहा है। अलग-अलग लोगों में घटना को लेकर चर्चाएं हैं। ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस इस मामले में लोगों से पूछताछ भी कर रही है तो यह कोई पुरानी दुश्मनी या विवाद के चलते घटना तो नहीं हुई है।  

post-6 big-plus
arrow Read More
सड़कों पर नमाज नहीं रोक सकता, तो थानों में जन्माष्टमी कैसे रोकूं: CM योगी

2017-08-17 04:43:24

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य की पिछली सरकार पर निशाना साधते हुए बयान दिया। उन्होंने कहा कि अगर वह ईद के दौरान सड़कों पर अदा की जाने वाली नमाज को नहीं रोक सकते हैं तो उन्हें थानों में मनाए जाने वाले जन्माष्टमी को भी रोकने का अधिकार नहीं है। लखनऊ में प्रेरणा जनसंचार एवं सिद्ध संस्थान के कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्य नाथ ने कहा कि अगर मैं सड़क पर ईद के दिन नमाज पढ़ने पर रोक नहीं लगा सकता, तो मुझे कोई अधिकार नहीं है कि मैं थानों में जन्माष्टमी के पर्व को रोकूं...कोई अधिकार नहीं है।

कांवड़ यात्रा का भी जिक्र
इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रा का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान अधिकारियों ने मुझे बताया कि डीजे और म्यूजिक सिस्टम के इस्तेमाल पर बैन है। मैंने कहा कि ये कांवड़ यात्रा है या शव यात्रा? अरे कांवड़ यात्रा में बाजे नहीं बजेंगे, डमरू नहीं बजेगा, ढोल नहीं बजेगा, चिमटे नहीं बजेंगे, लोग नाचेंगे नहीं, माइक नहीं बजेगा तो वो यात्रा कांवड़ यात्रा कैसे होगी? 

योगी आदित्यनाथ ने प्रशासन से सभी धार्मिक स्थलों से कोई आवाज बाहर न आने देने की बात कही थी।योगी ने बताया कि मैंने प्रशासन से कहा कि मेरे सामने एक आदेश पारित करिए कि माइक हर जगह के लिए प्रतिबंधित होनी चाहिए। हर जगह बैन करो और ये तय करिए कि किसी भी धर्मस्थल में, उसके दायरे से बाहर, उसकी आवाज नहीं आनी चाहिए। क्या इसको लागू कर पाएंगे? अगर लागू नहीं कर सकते हैं तो फिर इसको भी हम लागू नहीं होने देंगे, यात्रा चलेगी।

बता दें कि पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान मीडिया में ये खबर आई थी कि जन्माष्टमी पर थानों में त्योहार की आड़ में आरकेस्ट्रा का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिस पर कार्रवाई अखिलेश सरकार ने थानों में जन्माष्टमी मनाने पर रोक लगा दी थी।

post-6 big-plus
arrow Read More
अब नदियां उगल रही लाशें, बाढ़ के पानी के बीच ऐसे गुजर रही जिंदगी

2017-08-17 11:09:55

पटना.नेपाल व उत्तर बिहार के सभी जिलों में हो रही बारिश के कारण गंडक, बूढ़ी गंडक, मसान, पंडई, दोहरम, गांगुली, सिकटा, ओरिया, द्वारदह, हड़बोड़ा, मसान, बलोर आैर हरपतबेनी नदियों ने जमकर तबाही मचाई हुई है। पिछले 24 घंटों में 16 और लोगों की मौत हो गई। इससे मौत का आंकड़ा बढ़कर 72 हो चुका है। उफनी नदियों का वाटर लेवल कहीं-कहीं कम होने के बाद कई जगह पानी में डूब चुके लोगों की लाशें अब बाहर आ रही हैं। 

तीन दिनों में डूबे 52 लोग...


- पिछले तीन दिनों में सीतामढ़ी और बेतिया में कुल 52 लोग डूब चुके हैं। पश्चिम चंपारण में बाढ़ का कहर जारी है। बेतिया में अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है। 
- वहीं, सीतामढ़ी में कुल 32 लोग डूब चुके हैं। पूर्वी चंपारण में बाढ़ की वजह से 15 ब्लॉक पूरी तरह प्रभावित हैं। 
- बाढ़ प्रभावित क्षेत्र को एनडीआरएफ और सेना के हवाले कर दिया गया है। मोतिहारी शहर में भी बाढ़ का पानी पहुंचने लगा है। वहीं सुगौली स्टेशन पर बाढ़ का पानी पहुंच गया है। 
- उधर मोतिहारी में अब तक मरने वालों की संख्या 12 हो गई है। 
- सेना की 7 टुकड़ियां और एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 27 टीमें बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने में लगी है। पिछले 24 घंटे में 24 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है।

बाढ़ के पानी के बीच मुश्किल हुई जिंदगी

- बाढ़ के चलते बिहार के बाढ़ वाले इलाकों में प्रभावितों की जिंदगी काफी मुश्किल हो गई है।

- कुछ इलाकों में महिलाएं इसे दैवीय प्रकोप मानते हुए पूजा कर रही हैं तो कहीं रिलीफ कैम्प्स में ही लोग राहत के लिए भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं।
- उन इलाकों में जहां नल और कुएं पानी में डूब गए हैं, वहां पीने के पानी के लिए भी काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।
- कई जगहों पर लोग ऊंचाई वाले इलाकों में सड़कों पर रात गुजार रहे हैं।
- बाढ़ प्रभावितों का कहना है कि पानी से बचकर ऊंचाई वाले इलाकों में आ तो गए हैं, लेकिन रातभर सांप-बिच्छू का डर लगा रहता है।

post-6 big-plus
arrow Read More
भारतीय महिला क्रिकेट टीम का राजधानी में होगा सम्मान : मुख्यमंत्री

2017-08-17 09:52:25

भोपाल। सीएम शिवराज सिंह से मुख्यमंत्री निवास पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने भेंट की। मिताली राज आसियान युवा सम्मेलन में भाग लेने भोपाल प्रवास पर हैं। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार भारतीय महिला क्रिकेट टीम का भोपाल में नागरिक अभिनंदन करेगी। इसके लिये बीसीसीआई से औपचारिक अनुमति ली जायेगी। 

बता दें कि मुख्यमंत्री ने मिताली राज और भारतीय महिला क्रिकेट टीम के साथी सदस्यों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि विश्व कप फाइनल में हारने के बावजूद पूरे देश ने भारतीय टीम के प्रदर्शन को जश्न की तरह मनाया। उन्होंने मिताली राज और अन्य खिलाड़ियों के प्रदर्शन की तारीफ की और कहा कि 'फायनल मैच के आखिरी क्षण तक जीतने की पूरी उम्मीद थी। सभी सदस्यों ने आखिरी क्षण तक भरपूर प्रयास किये'। सीएम ने कहा कि महिला क्रिकेट टीम ने महिला क्रिकेट को नई ऊंचाइयां दी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से यह साबित कर दिया कि भारत की बेटियां अपनी प्रतिभा के बल पर हर क्षेत्र में सर्वोच्च स्थान हासिल करने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि फाइनल में हारकर भी भारतीय बेटियों ने सबका दिल जीत लिया। उन्होंने कहा कि अभी सफलता के नये पड़ाव हासिल करना है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मिताली राज को बताया कि मध्यप्रदेश ने खेलों को बढ़ावा देने के लिये काफी काम किया है और इसके फलस्वरुप यहां की खेल अकादमियों से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिला हॉकी टीम को भी पूरा प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उन्होंने मिताली राज से कहा कि अभी आगे और बेहतर खेल का प्रदर्शन करना है। मिताली राज ने मध्यप्रदेश में खेल सुविधाओं की सराहना की और मुख्यमंत्री को इसके लिये धन्यवाद दिया।

post-6 big-plus
arrow Read More
तेजी से आगे बढ़ता प्रदेश है मध्यप्रदेश : मुख्यमंत्री चौहान

2017-08-16 06:16:51

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश तेजी से आगे बढ़ता प्रदेश है। पिछले आठ साल से मध्यप्रदेश की विकास दर दो अंकों में बनी हुयी है। इस बार विकास दर 12.21 प्रतिशत और प्रति व्यक्ति आय 72 हजार से ज्यादा रहने का अनुमान है। मध्यप्रदेश अब देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो गया है। कृषि विकास दर पिछले पाँच साल में लगातार 20 प्रतिशत बनी हुयी है। वे आज यहां राजधानी के ऐतिहासिक मोतीलाल नेहरू स्टेडियम पर राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। नागरिकों के नाम अपने स्वतंत्रता दिवस संदेश में श्री चौहान ने स्वतंत्रता की 70वीं सालगिरह पर प्रदेशवासियों को बधाई दी और स्वतंत्रता संघर्ष के बलिदानियों का स्मरण किया। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर स्वतंत्रता दिवस परेड की सलामी ली।

श्री चौहान ने कहा कि सरकार ने क्रांतिकारियों की स्मृति में स्मारक बनाने का फैसला किया है। देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए शहीद हुए जवानों की समृति में शौर्य स्मारक बनाया गया है। उन्होंने कहा कि सीमा पर शहीद हुए मुरैना के रहने वाले नायब सूबेदार श्री जगराम सिंह तोमर के परिवार को एक करोड़ रूपये की सम्मान राशि दी जायेगी। परिवार के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जायेगी। एक प्लाट या मकान भी दिया जायेगा।

श्री चौहान ने कहा कि भारत की नीति है कि किसी को नहीं छेड़ेंगे लेकिन जो छेड़ेगा उसे छोड़ेंगे नहीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सशक्त भारत तेजी से बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री में निर्णय लेने की अदभुत क्षमता है। वे सृजनात्मक विचारों के धनी हैं। उनके नेतृत्व और मार्गदर्शन में पूरे विश्व में भारत का मान-सम्मान बढ़ा है। उनके सशक्त और संपन्न भारत की सोच को जमीन पर उतारने के लिये हर नागरिक को अपना योगदान देने आगे आना होगा। उन्होंने नागरिकों का आव्हान किया कि वे प्रदेश को गरीबी-मुक्त प्रदेश बनवाने में सहयोग करे।

समाज सेवा के लिये समय निकाले

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश को तेजी से आगे बढ़ाने के लिये सभी के साझा प्रयासों की जरूरत है। उन्होंने नागरिकों का आव्हान किया कि वे समाज कल्याण के किसी भी क्षेत्र में स्वेच्छा से काम करने के लिये माह में एक बार कम से कम दो घंटे का समय निकाले।

श्री चौहान ने जी. एस. टी. की चर्चा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश की अर्थ-व्यवस्था को इससे मजबूती मिलेगी। जी.एस. टी. के संबंध में जितनी भी भ्रांतियां थी, दूर कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि चंबल क्षेत्र के विकास के लिये चंबल एक्सप्रेस-वे का निर्माण करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने आतंकवाद मुक्त भारत बनाने का मंत्र दिया है। मध्यप्रदेश में इसे अपनाते हुए कई उल्लेखनीय काम किये है। सिमी का नेटवर्क ध्वस्त कर दिया है। डकैतों का सफाया कर दिया गया है। हाल में सतना, रीवा क्षेत्र में डकैतों का सफाया करने के लिये मुख्यमंत्री ने आई. जी. श्री अंशुमान यादव श्री और एस. पी. श्री राजेंद्र हिंगणकर को बधाई दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी गरीब बिना जमीन के नही रहेगा। प्रत्येक गरीब के पास रहने लायक जमीन होगी। वह जमीन का मालिक होगा। उन्होंने कहा कि 2022 तक हर गरीब के पास अपनी छत होगी। अगले साल तक शहरी क्षेत्रों में पाँच लाख और ग्रामीण क्षेत्रों में 15 लाख मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान कोष में वृद्धि की गई है ताकि ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद को सहायता मिल सके।

तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिये चरण पादुका

श्री चौहान ने कहा कि महुआ बीनने वाले आदिवासी संग्राहकों के हित के लिये समर्थन मूल्य पर महुए की खरीदी की जा रही है। तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिये चरण पादुका योजना शुरू की गयी है। इसमें उन्हें जूते पहनाये जाते है और पानी की कुप्पी दी जाती है। वन-ग्रामों में रहने वाले आदिवासी समुदाय के लिये दीनदयाल वनांचल सेवा शुरू की गयी है। गरीबों के लिये सभी प्रकार की सुविधायें दी जा रही है।

राजस्व प्रकरणों के निराकरण का अभियान

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्व प्रकरणों के तुरंत निराकरण के लिये अभियान चलाया गया है। तीन माह में सभी अविवादित नामांतरण बँटवारे और सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण हो जायेगा। यदि तीन महीने बाद कोई नागरिक लंबित प्रकरण की जानकारी लेकर आता है तो उसे एक लाख रूपये का नगद पुरस्कार दिया जायेगा। पुरस्कार की राशि दोषी अधिकारी, कर्मचारी से वसूली जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्त्तव्यों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी/कर्मचारी बख्शे नहीं जायेंगे। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक अधिकारी को अनिवार्य सेवा निवृत्ति देने की जानकारी देते हुये कहा कि यदि लोक सेवक भ्रष्टाचार में संलग्न पाये जाते हैं तो उन्हें सेवा से बर्खास्त करने की सख्त कार्रवाई की जायेगी।

स्वच्छ भारत बनाने के प्रधानमंत्री के संकल्प का हवाला देते हुए श्री चौहान ने कहा कि पूरे देश में स्वच्छता सर्वेक्षण में इन्दौर को प्रथम और भोपाल को दूसरा स्थान मिला है। सभी नगरीय निकाय खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं। अब तक 11 जिले खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं।

श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश तेजी से आगे बढ़ता प्रदेश है। यहाँ चौबीसों घंटे बिजली उपलब्ध है। 40 लाख हेक्टेयर में सिंचाई हो रही है और 2020 तक 60 लाख हेक्टेयर में सिंचाई का लक्ष्य रखा गया है। हर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिये अब “पर ड्राप मोर क्राप’’ का सिद्धांत अपनाते हुये सूक्ष्म सिंचाई योजनाओं को अमल में लाया जा रहा है।

किसानों के बेटे-बेटियों के लिये कृषक उद्यमी योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान और खेती राज्य सरकार की प्राथमिकता है। गिरदावरी मोबाइल एप्प से अब फसल उत्पादन का अनुमान लग जायेगा। उन्होंने कहा कि अब फसल की बिक्री को समर्थन मूल्य के अंतर की राशि को किसान के खाते में जमा करा दिया जायेगा। फसल बीमा योजना को और अधिक प्रभावी बनाया जायेगा। किसानों के बेटे-बेटियों के लिये कृषक उद्यमी योजना चलाई जा रही है। इसमें उन्हें ऋण और अनुदान में सहायता दी जायेगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सामान्य क्षेत्रों में एक हजार से ज्यादा और अनुसूचित जाति एवं जनजाति बहुल क्षेत्रों में 500 से अधिक आबादी वाले गाँवों में नल से पीने का पानी उपलब्ध होगा।

मुख्यमंत्री ने शिक्षा के क्षेत्र में किये गये नवाचार की चर्चा करते हुये कहा कि स्कूलों में नागरिकों की भागीदारी से शिक्षण की गुणवत्ता में सुधार के लिए शुरू किया गया “मिल-बाँचें मध्यप्रदेश” का दूसरा चरण 26 अगस्त को शुरू हो रहा है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले छात्रों की इंजीनियरिंग, मेडिकल आदि की पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएगी। केंद्रीय बोर्ड को भी इस योजना में शामिल करते हुए अंकों की सीमा 85 प्रतिशत रखी गई है।

पांच लाख युवाओं को नौकरियाँ देने एमओयू

महिला सशक्तिकरण की चर्चा करते हुये उन्होंने कहा कि 25 लाख लाड़ली लक्ष्मी पंजीकृत हुई है। महिलाओं को स्थानीय निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है और सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। पुलिस बल में महिलाओं की भर्ती को प्रोत्साहित किया जा रहा है। महिलाओं की आर्थिक समृद्धि के लिये उनके स्व-सहायता समूहों को भी आगे बढ़ाया गया है। श्री चौहान ने कहा कि कौशल विकास मिशन में सात लाख युवाओं को प्रशिक्षण देने की योजना है। कौशल संपन्न पांच लाख युवाओं को नौकरियां देने के लिये विभिन्न संस्थाओं से एमओयू किया गया है। भोपाल में सिंगापुर के सहयोग से विश्व स्तरीय ग्लोबल स्किल पार्क की स्थापना की जा रही है। श्री चौहान ने कहा कि आनंद विभाग की स्थापना की गयी है। इसके अंतर्गत आनंदम केंद्र बनाये गये है। उन्होंने राबिनहुड नाम से चलायी गयी उन युवाओं की पहल की भी सराहना की है, जिसके अंतर्गत शादी विवाह एवं पार्टियों में बचा हुआ खाना एकत्र कर जरूरतमंदों को उपलब्ध करवाया जा रहा हैं। मुख्यमंत्री ने समाज के सक्षम लोगों का आव्हान किया कि अपनी अर्जित आय का दो प्रतिशत भाग जरूरतमंद लोगों की मदद के लिये खर्च करें। दीनदयाल वनांचल योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति-जन-जाति के कल्याण के लिये पाँच वर्ष का एकीकृत पैकेज तैयार किया जायेगा।

विकास और पर्यावरण में संतुलन जरूरी

पर्यावरण संरक्षण की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने नर्मदा नदी के पुनर्जीवन के लिये नर्मदा सेवा यात्रा का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि विगत दो जुलाई को नर्मदा तटों पर छह करोड़ से ज्यादा पौधे लगाये गये। उन्होंने कहा कि विकास और पर्यावरण में संतुलन रखना होगा। उन्होंने नागरिकों का आव्हान किया कि वे कम से कम एक पौधा लगाये और उसकी रक्षा की जिम्मेदारी ले।

कर्मचारी कल्याण की चर्चा करते हुए श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार कर्मचारियों के कल्याण के लिये प्रतिबद्ध है। अतिथि शिक्षकों की सेवा शर्तों में सुधार किया गया है। उन्होंने लोक सेवा से जुडे सभी अधिकारियों-कर्मचारियों से आग्रह किया कि वे ईमानदारी से जनता की सेवा करें उनकी सुविधाओं का ख्याल सरकार रखेगी।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री निवास पर झंडा वंदन किया। इसके बाद वे शौर्य स्मारक गये। उन्होंने देश की रक्षा करते हुये शहीद हुए वीर जवानों का पुण्य स्मरण किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने राष्ट्रपति उत्कृष्ट सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा, मुख्यमंत्री विशिष्ट पुरस्कार से पुलिस अधिकारियों और जवानों को सम्मानित किया।

post-6 big-plus
arrow Read More
हाथियों ने मचाई तबाही,32घरों को तोड़ा

2017-08-16 03:12:59

अंबिकापुर। जिले के लखनपुर के ढोंढाकेसरा के पास स्थित आश्रित ग्राम महुआटिकरा में जंगली हथियो ने तबाही मचा दी है। यहां मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात जंगली हाथियों ने32 मकानों को तोड़ डाला और घऱ के सामान को भी नुकसान पहुंचाया।

इस घटना के बाद पूरे गांव में दहशत का माहौल है। यहां ग्रामीणों को अस्थाई तौर पर दूसरे मोहल्ले में विस्थापित कराया जा रहा है। ग्रामीणों की सूचना पर लुंड्रा विधायक चिंतामणि महराज देर रात घटनास्थल पर भी पहुंचे और ग्रामीणों के खानपान की व्यवस्था कराई।

इतनी तबाही होने के बाद भी वन विभाग के अफसर और कर्मचारी घटनास्थल से नदारद रहे। इस लापरवाही पर विधायक ने कलेक्टर किरण कौशल को इस बात की सूचना दी, तब डीएफओ प्रियंका पांडेय ने वन विभाग के अमले को देर रात महुआटिकरा भेजा।

भारी बारिश के बीच हाथियों द्वारा घर तोड़े जाने से ग्रामीण बेघर हो गए हैं। वहीं नाराज विधायक चिंतामणि महराज ने कहा कि जिला प्रशासन और वन विभाग ग्रामीणों की समस्या के समाधान को लेकर गंभीर नहीं हुए तो पीएमओ में शिकायत कर जमीनी हकीकत बताएंगे।

post-6 big-plus
arrow Read More
वाह रे ड्राइवर, ऐसे गुटखा थूका कि बस ही पलट गई

2017-08-16 03:07:23

बिलासपुर। मुंह में गुटखा भरे चालक को चलती बस से थूकना महंगा पड़ गया। थूकते समय अचानक सामने से मेटाडोर आ गई और चालक को भनक नहीं लगी। सामने मेटाडोर देखकर चालक ने अनियंत्रित बस को सड़क किनारे उतार दिया, जिससे बस पलट गई। इस हादसे में 8 यात्री घायल हो गए, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार कुरैशी ट्रेवर्ल्स की बस क्रमांक सीजी 10 जी 0189 पचपेड़ी, मस्तूरी होते हुए बिलासपुर आ रही थी। बस में करीब दर्जन भर यात्री सवार थे। घटना रविवार की सुबह मस्तूरी से लगे पेट्रोल पंप के पास की है। ग्राम टिकारी निवासी चालक रमेश कुमार पिता दर्शन भार्गव (35) मुंह में गुटखा भरा था और बस की रफ्तार काफी तेज थी।

लापरवाह चालक तेज रफ्तार बस चलती बस से खिड़की से चेहरा निकालकर थूक रहा था। उसी समय सामने से मेटाडोर आ रही थी, जिसे वह देख नहीं पाया। पलक झपकते ही सामने उसे मेटाडोर नजर आया। लिहाजा, उसने अनियंत्रित बस को मेटाडोर से बचाने के लिए सड़क के नीचे उतार दिया। देखते ही देखते अनियंत्रित बस सड़क से नीचे उतरकर पलट गई।

इस हादसे के बाद बस सवार यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। वहीं 8 यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए। इस घटना के बाद आसपास के लोगों की भीड़ जुट गई। उन्होंने मिलकर संजीवनी 108 के साथ ही पुलिस को बुलाया। फिर घायल हो इलाज के लिए अस्ताल भेजा। पुलिस इस मामले में आरोपी चालक के खिलाफ अपराध दर्ज कर जांच कर रही है।

हादसे में घायल बस सवार यात्री

इस हादसे में घायल यात्रियों में ग्राम गोबरी निवासी विसाहीन बाई गोंड (40), गोबरी निवासी पांचोबाई पति तारन यादव (70), मल्हार निवासी प्रेमदास पिता सुमंत दास महंत (28), सुंदर पिता लक्ष्मण केंवट (65), हरदी निवासी मनोज पिता जवाहर मरावी (23), लक्ष्मीनारायण पिता गोविंद केंवट (28), वेदपरसदा निवासी वैशाली दुबे पिता पुत्तन (18) और पचपेड़ी निवासी इंदल मरार पिता वैसाखू (48) शामिल हैं। सभी घायलों का अस्पताल में उपचार चल रहा है।

post-6 big-plus
arrow Read More
बंद कमरे में नाना पाटेकर के साथ पकड़ी गई थी ये एक्ट्रेस, भड़क उठी थीं मनीषा

2017-08-17 11:13:28

मुंबई। 1991 में आई फिल्म 'सौदागर' से डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस मनीषा कोइराला 47 साल की हो चुकी हैं। 16 अगस्त, 1947 को जन्मीं मनीषा का कभी खुद से 20 साल बड़े नाना पाटेकर के साथ अफेयर काफी सुर्खियों में था। हालांकि दोनों के रिलेशन में उस वक्त दरार आ गई जब मनीषा ने नाना पाटेकर को आयशा जुल्का के साथ बंद कमरे में रंगेहाथ पकड़ लिया था। इसके बाद मनीषा ने ना सिर्फ नाना को खरी खोटी सुनाई बल्कि आयशा को भी काफी लताड़ लगाई थी। बता दें कि नाना और मनीषा फिल्म 'अग्निसाक्षी' के दौरान करीब आए थे।  

आ गई थी मारपीट तक की नौबत...
  
- नाना के साथ आयशा को देखकर मनीषा कोइराला ने दोनों को खूब भला-बुरा कहा। इससे बात इतनी बढ़ गई कि नौबत मारपीट तक जा पहुंची थी। 
- हालांकि उस वक्त तो नाना ने किसी तरह मनीषा को समझा-बुझाकर मना लिया। लेकिन इसके बाद मनीषा ने उनसे उनकी पत्नी (नीलकांति) को तलाक देकर शादी करने की बात कही। 
- चूंकि नाना और आयशा को साथ देखकर मनीषा का दिल पहले ही टूट चुका था। दूसरी ओर नाना अपनी पत्नी को तलाक देने के मूड में भी नहीं थे। फाइनली मनीषा ने नाना की लाइफ से दूर होने का फैसला कर लिया। 

post-6 big-plus
arrow Read More
बाहुबली की बॉलीवुड डेब्यू फिल्म में देवसेना नहीं बल्कि होगी ये हसीना

2017-08-15 03:50:41

मुंबई। साल 2017 की सबसे बड़ी फिल्म बाहुबली- द कंक्लूजन के महानायक प्रभास साहो से बॉलीवुड में डेब्यू करेंगे। इस फिल्म में अब उनकी लीडिंग लेडी की पुष्टि हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साहो में प्रभास के साथ श्रद्धा कपूर फीमेल लीड में नजर आने वाली हैं।

साहो एक्शन-ड्रामा फिल्म है, जो तेलुगु और तमिल के साथ हिंदी में भी बनाई जा रही है। इस महत्वाकांक्षी फिल्म में प्रभास जबर्दस्त एक्शन करते हुए दिखेंगे। फिल्म की शूटिंग इसी महीने शुरू होने वाली है। खबरों की मानें तो शूटिंग के लिए हैदराबाद के रामोजी फिल्म सिटी स्टूडियो में एक बड़ा सेट लगाया जा चुका है। इसके अलावा फिल्म रोमानिया और अबूधाबी में भी शूट होगी।

बड़े पैमाने पर बनाई जा रही फिल्म के लिए लंबे अर्से से एक्ट्रेस की तलाश की जा रही थी। कैटरीना कैफ से लेकर बाहुबली की देवसेना यानि अनुष्का शेट्टी का नाम भी खबरों में रहा था। हालांकि अब प्रोड्यूसर्स की तरफ से श्रद्धा के नाम की पुष्टि कर दी गई है।

साहो को सुजीत डायरेक्ट कर रहे हैं। इस फिल्म के जरिये प्रभास के बॉलीवुड डेब्यू को भव्य बनाने की कोशिश की जा रही है। वैसे भी बाहुबली - द बिगिनिंग और द कंक्लूजन के बाद हिंदी बेल्ट में उनका नाम घर-घर पहुंच चुका है। नील नितिन मुकेश फिल्म में विलेन के रोल में हैं। श्रद्धा की अपूर्व लखिया निर्देशित फिल्म हसीना पारकर 22 सितंबर को रिलीज हो रही है।

post-6 big-plus
arrow Read More
वनडे मैचों में भी लय बरकरार रखने की कोशिश करेंगे: शमी

2017-08-17 04:47:41

कोलकाताः श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने आज कहा कि यह टीम प्रयास था और भारत रविवार से शुरू हो रही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में भी लय जारी रखने की कोशिश करेगा।  भारत ने तीन या इससे अधिक टेस्ट की श्रृंखला में विदेशी सरजमीं पर पहली बार क्लीनस्वीप किया और इस दौरान शमी ने तेज गेंदबाजों के बीच सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 10 विकेट चटकाए।  

शमी ने कहा, ‘‘इस तरह की श्रृंखला जीतना काफी अच्छा है। हम इस लय को जारी रखने की कोशिश करेंगे और अच्छा प्रदर्शन करेंगे। यह टीम प्रयास है और हम एक इकाई के रूप में काम करते हैं। हम एक परिवार की तरह हैं और एक दूसरे ही सफलता का लुत्फ उठाते हैं।’’ भारत ने इस जीत के साथ आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत करते हुए दूसरे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका पर 15 अंक की बढ़त बना ली है।  शमी ने कहा, ‘‘हमारे बीच अच्छी समझ है। हम एक दूसरे के मजबूत पक्षों को जानते हैं।’’  

कोच रवि शास्त्री पर शमी ने कहा, ‘‘मैं पहले ही कह चुका हूं कि सहायक स्टाफ और टीम इकाई सर्वश्रेष्ठ में से एक है।’’ आगामी व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए शमी को एकदिवसीय श्रृंखला से आराम दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं अपना शत प्रतिशत देने का प्रयास करूंगा और अपने मजबूत पक्षों पर काम करूंगा जो स्विंग और रिवर्स स्विंग है। लेकिन फिलहाल मैं अपने परिवार के साथ समय बिताऊंगा और आराम करूंगा। इसके बाद मैं अभ्यास शुरू करूंगा।’’  

post-6 big-plus
arrow Read More
पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी को कोच ने दी गालियां!

2017-08-17 04:45:35

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल और टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर के बीच विवाद बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। अकमल का दावा है कि आर्थर ने लाहौर स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में उनके साथ बदतमीजी की और गालियां भी दीं। उमर ने कहा, ‘‘ मैं अपने उस बयान पर कायम हूं जिसमें मैंने आर्थर पर बदसलूकी का आरोप लगाया था। उन्होंने मेरे साथ पहले अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया और फिर बदसलूकी भी की। इंजमाम भाई (इंजमाम उल हक) और मुश्ताक भाई (मुश्ताक अहमद) इस घटना के प्रत्यक्षदर्शी हैं।  

क्या है विवाद?
यह विवाद तब शुरू हुआ जब उमर इंग्लैंड से घुटने का इलाज और पुनर्वास कार्यक्रम के पूरा होने के बाद देश वापस लौटे और प्रशिक्षण के लिए अकादमी पहुंचे। उमर ने कहा कि वहां पहुंच कर उन्होंने बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लावर से कहा कि उन्हें बल्लेबाजी अभ्यास की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘ जब मैं वहां पहुंचा तब फ्लावर और टीम के फिजियो ग्रांट लुडेन ने मुझे वहां अभ्यास करने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि वे सिर्फ बोर्ड के अनुबंधित खिलाडिय़ों के साथ काम करते हैं। इसके बाद मैं आर्थर के पास गया उन्होंने भी मुझे ऐसा ही जवाब देते हुए इंजमाम और मुश्ताक से बात करने को कहा। इंजमाम और मुश्ताक ने मुझे फिटनेस टेस्ट में असफल होने का हवाला देते हुए स्थिति को स्पष्ट किया और आर्थर के पास दुबारा जाने को कहा। जैसे मैं उनके पास दुबारा पहुंचा वह अपना आपा खो बैठे और मुझे क्लब क्रिकेट खेलने के लिए कहा। इसके बाद उन्होंने मेरे साथ बुरा व्यवहार किया और अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। मैं सब कुछ बर्दाश्त कर सकता हूं लेकिन किसी को ऐसी भाषा इस्तेमाल करने का हक नहीं।’’ 

पीसीबी भेजेगा उमर को नोटिस
पीसीबी के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस मामले में उमर के पास आज कारण बताओ नोटिस भेजा जाएगा क्योकि उन्होंने इस मुद्दे को मीडिया में उठा कर खिलाडिय़ों के अनुबंध के नियम और शर्तों का उल्लंघन किया है।  इसके जवाब में उमर ने कहा कि जब उन्हें नोटिस मिलेगा वह जवाब देंगे।

post-6 big-plus
arrow Read More
आने वाले समय में गायब हो जाएंगे एटीएम, इनकी जगह ले रही है यह टेक्नोलॉजी

2017-08-16 03:14:48

मुंबई। कभी उदारीकरण का चेहरा रहे एटीएम की संख्या लगातार कम होती जा रही है। बीते पांच सालों में जहां एटीएम लगाने की संख्या तेजी से बढ़ रही थी, वहीं बीते छह महीने में इसमें कोई वृद्धि नहीं देखी जा रही है। बताते चलें कि जहां साल 2012-13 में देश में 1.1 लाख एटीएम थे, वहीं साल 2016-17 में इनकी संख्या 2.2 लाख तक पहुंच गई थी।

हिताची पेमेंट सर्विस भारत में मनी स्पॉट के नाम से ऑपरेट करती है और देश में कैश निकालने के काम आती है। कई सालों से इस सर्विस में रहने के बावजूद पिछले एक साल में इसके आधे से अधिक यानी करीब 700 मनी स्पॉट आउटलेट्स बंद हो गए हैं। ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) का बिजनेस संकट में है। कभी बैंकिंग उद्योग का महत्वपूर्ण घटक माने जाने वाले एटीएम अब मार्जिन नहीं होने से बंद हो रहे हैं। 

एचडीएफसी बैंक के चीफ एक्जिक्यूटिव आदित्य पुरी के अनुसार जैसे-जैसे हम डिजिटल पेमेंट की ओर बढ़ते हैं, हम एटीएम से होने वाले लेन-देन में कमी देखते हैं। शुरुआती दिनों में एटीएम के जरिये एचडीएफसी बैंक ग्राहकों को अधिक संख्या में खुद से जोड़कर सबसे मूल्यवान बैंक बन गया था।

एटीएम की संख्या साल 2012 में करीब एक लाख थी, जो साल 2015 तक दोगुनी होकर करीब 2 लाख तक पहुंच गई। मगर, पिछले छह महीनों में इसमें कोई वृद्धि नहीं देखी गई है। एटीएम से डेबिट कार्ड लेन-देन की संख्या 75 करोड़ प्रतिमाह से गिरकर 66 करोड़ लेनदेन प्रतिमाह तक पहुंच गई है।

एटीएम लगाने वाले आठ वाइट लेबल ऑपरेटर्स (गैर-बैंकिंग संस्थान) में से महज तीन ही उचित संख्या में मशीनों को स्थापित किया है, जो करीब 10,000 के आस-पास हैं। उन में सक्रिय कई एटीएम घाटे का सौदा बन रहे हैं। सबसे बड़ी चुनौती पेमेंट्स और स्मार्टफोन्स के टेक्नोलॉजिकल डेवलपमेंट्स की वजह से मिल रही है।

इसके अलावा रेगुलेटरी इश्यू भी एटीएम के लिए घातक साबित हो रहे हैं। नोटबंदी के फैसले के बाद से ज्यादातर यूजर्स डिजिटल ट्रांजेक्शन्स कर रहे हैं। ऐक्सिस बैंक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजीव आनंद ने बताया कि मोबाइल फोन पर होने वाला लेन-देन, अब एटीएम से होने वाले लेन-देने से अधिक हो गया है।

बताते चलें कि पहला एटीएम बर्कले बैंक्स ने 1967 में लंदन में स्थापित किया था। एटीएम को पहली बार भारत में एचएसबीसी बैंक 1987 में लेकर आया और सिटी बैंक ने शुरुआत में सबसे ज्यादा एटीएम भारत में स्थापित किए। बाद में एचडीएफसी, एक्सिस और आईसीआईसीआई बैंक ने भारत में एटीएम स्थापित किए।

post-6 big-plus
arrow Read More
ऐसे करें जियो का रीचार्ज, मिलेगा 76 रुपए का कैशबैक

2017-08-16 02:46:38

नई दिल्ली। रिलायंस जियो के आने के बाद से सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स में हड़कंप मचा हुआ है। पहले फ्री में डाटा और वाईफाई और बाद में सबसे कम कीमत में यह सुविधा देने के बाद रिलायंस ने रीचार्ज पर भी जबरदस्त ऑफर पेश किए हैं। पेटीएम से 300 रुपए या इससे अधिक का रीचार्ज कराने पर यूजर्स को 75 रुपए का कैशबैक दिया जा रहा है।

हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह ऑफर चुनिंदा कस्टमर्स को दिया जा रहा है या सभी को मिलेगा। जो उपभोक्ता इस ऑफर का लाभ ले सकते हैं, उन्हें पेटीएम से रीचार्ज करने के लिए प्रोमो कोड दिया गया है। 

ऐसा करना होगा रीचार्ज

इस ऑफर का लाभ लेने के लिए यूजर को रीचार्ज करने से पहले पेटीएम ऐप में जाना होगा। इसके बाद मोबाइल प्रीपेड या मोबाइल पोस्ट पेड पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यूजर को अपना जियो नंबर फीड करना होगा और प्रोसीड टू रीचार्ज करना होगा। फिर ऐप के आखिर में एक ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा- हैव अ प्रोमो कोड? इसके बाद आपको लिंक पर टैप करना होगा और प्रोमो कोड को डालना होगा, जो आपको मिला है और फिर सेलेक्ट डन को क्लिक करना होगा।

रिलायंस जियो के ऑफर के तहत प्रोमो कोड के लिए पेटीएम को लिस्ट किया गया है। इसलिए यदि आपको ऐप के ऑफर्स की लिस्ट में यह विकल्प दिखता है, तो उसे सेलेक्ट करें। ऐसा करने पर आपको प्रोमो कोड को मैनुअली फीड नहीं करना होगा। रीचार्ज हो जाने के बाद अगले 24 घंटे में आपके पेटीएम एकाउंट में 76 रुपए का कैशबैक मिल जाएगा।

यहां भी मिल रहा है ऑफर

इसके अलावा फोनपे पर भी 300 या इससे अधिक का रीचार्ज करने पर भी रिलायंस जियो 75 रुपए का कैशबैक दे रहा है। वर्तमान में रिलायंस जियो कई रिचार्ज ऑफर पेश कर रहा है। आप जियो की वेबसाइट पर या मायजियो एप के जरिये इन प्लान्स को चेक कर सकते हैं। रिलायंस जियो के प्रीपेड प्लान्स 19 रुपए से शुरू होते हैं और पोस्टपेड प्लान 309 रुपए से शुरू होते हैं।

post-6 big-plus
arrow Read More
महिला टीचर का अश्लील वीडियो बना ब्लैकमेल कर रहा था स्कूल संचालक: FIR

2017-08-17 06:43:38

इंदौर। हीरा नगर पुलिस थाने में एक मामला दर्ज हुआ है। मेघदूत नगर स्थित एडवांस स्कूल के संचालक प्रकाश कोल्हे पर आरोप है कि उसने अपने स्कूल में पढ़ाने वाली एक महिला टीचर के साथ ना केवल धमकाकर शारीरिक संबंध बनाए बल्कि अश्लील वीडियो भी बना लिया। उसके बाद स्कूल संचालक ने ब्लैकमेलिंग शुरू कर दी। करीब 8 साल तक वो महिला टीचर का रेप करता रहा। इस दौरान उसने महिला टीचर की शादी भी नहीं होने दी। पिछले साल शादी हुई तो वैवाहिक रिश्ते को तोड़ने के लिए उसने महिला टीचर के पति को उसके अश्लील फोटो भेज दिए। पुलिस ने आरोपी स्कूल संचालक को गिरफ्तार कर लिया है। कोर्ट ने उसे जेल भेजने के आदेश दिए हैं। 

टीआई शशिकांत चौरसिया के मुताबिक महू निवासी 27 वर्षीय महिला की शिकायत पर 44 वर्षीय प्रकाश कोल्हे निवासी मेघदूत नगर को गिरफ्तार किया है। प्रकाश का मेघदूत नगर में एडवांस स्कूल है। पीड़िता ने पुलिस को बताया कि वह 10 साल पहले प्रकाश के स्कूल में 12वीं में थी। 12वीं पास करने के बाद वह उसके स्कूल में शिक्षिका की नौकरी करने लगी। 

इस दौरान आरोपी ने धमकाकर उससे शारीरिक संबंध बना लिए। मौका देखकर आरोपी ने अश्लील वीडियो भी बना लिया। जब परिजन ने उसकी शादी की चर्चा शुरू की तो आरोपी वीडियो वायरल करने की धमकी देने लगा। इस कारण कई सालों तक उसने शादी ही नहीं की। एक साल पहले उसकी महू में शादी हो गई। आरोपी शादी के बाद भी वीडियो दिखाकर बुलाने लगा। कुछ दिनों पहले उसने आने से इनकार किया तो अश्लील फोटो पति को भेज दिए।

टीआई के मुताबिक पीड़िता की बहन ने पूछताछ में बताया कि वह कुछ दिनों पहले स्कूल गई थी। इस दौरान आरोपी ने उसे संबंध बनाने का प्रस्ताव दिया। पुलिस को शक है कि आरोपी अन्य छात्राओं के साथ भी अश्लील हरकतें कर चुका है। आरोपी का मोबाइल भी जब्त कर लिया है। 

post-6 big-plus
arrow Read More
अनूपपुर/रीवा : 3 दिन पहले सस्पेंड हुए आरक्षक ने सुसाइड कर लिया

2017-08-17 09:46:30

चचाई थानांर्गत श्रम कल्याण क्लब में रहने वाले आरक्षक राकेश शर्मा ने आज फांसी पर झूलकर आत्महत्या कर ली। उसके पास से एक सुसाइड नोट भी मिला है जिसमें उसने अपनी मौत के जिम्मेदार व्यक्ति का नाम लिखा है परंतु पुलिस सुसाइड नोट को गोपनीय रखे हुए है। बता दें कि आरक्षक राकेश शर्मा को 3 दिन पहले 13 अगस्त को सस्पेंड कर दिया था। आरोप था कि उसने आॅन ड्यूटी अपने अधिकारी के साथ मिलकर शराब पी और हंगामा किया। आरक्षक राकेश शर्मा पिता शिव प्रसाद शर्मा निवासी सिलपरी तहसील हुजूर जिला रीवा निवासी ने 16 अगस्त की सुबह 10:30 बजे सुसाईट नोट छोड़कर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।आरक्षक चचाई थानांर्गत श्रम कल्याण क्लब में निवासरत था तथा डी कंपनी 10वीं बटालियन एसएएफ में आरक्षक के रूप में तैनात था। श्रम कल्याण मेस कर्मचारियों ने रेलिंग में रस्सी से लटके राकेश शर्मा के शव को देखकर घटना की जानकारी चचाई थाना को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतक के पास से सुसाईट नोट भी बरामद किया। 

सुसाईट नोट में मृतक ने किसी व्यक्ति के आरोप लगाया है, जिसका खुलासा पुलिस नहीं कर रही है। पुलिस ने शव का पंचनामा बनाकर पीएम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है। थाना प्रभारी पीसी कोल के अनुसार मृतक ने श्रम कल्याण में रहने वाले अन्य जवानों के ड्यटी जाने के उपरांत घटना को अंजाम दिया था। उसके कमरे से एक सुसाईट नोट भी बरामद किया गया है, जिसे जब्त कर अधिकारियों को जानकारी दे दी गई है। बताया जाता है कि आरक्षक को शराब के नशे में पाए जाने पर पूर्व में भी रीवा बटालियन-9 द्वारा निलम्बित किया गया था। जिसके बाद दमोह में उसकी ज्वाईनिंग हुई थी लेकिन वहां भी आरक्षक राकेश सिंह ने आत्महत्या करने का प्रयास किया था।

 

विदित हो कि अमरकंटक में आदिवासी वित्त विकास निगम अध्यक्ष शिवराज शाह के कार्यक्रम के दौरान फॉलोअप में लगाए गए पुलिस जवानों में एएसआई इमरत सिंह मरकाम तथा आरक्षक राकेश शर्मा ने शराब के नशे में जमकर उत्पाद मचाया था। जिसकी सूचना पर एसपी के निर्देश में पुलिस ने दोनों जवानों का मेडिकल जांच के लिए अमरकंटक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंची, जहां डॉक्टरों ने सामान्य जांच परीक्षण उपरांत जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया लेकिन जिला अस्पताल पहुंचने पर आरक्षक राकेश शर्मा ने अमरकंटक थाना पुलिस कर्मचारियों के साथ ही गाली-गलौच करते हुए पास रखे पेड इंक (स्याही) पीने व खुदकुशी करने का प्रयास किया था। 

 

आरक्षक राकेश शर्मा नशे की हालत में बेसुध था तथा राकेश की पेट-शर्ट की वर्दी पर बॉल पेन से कुछ संवाद लिखे हुए थे। जिसमें पीठ के हिस्से में अपना शरीर के अंगों को गरीबों को दान देने तथा पेंट के कपड़ों पर भी काम से परेशान सहित आत्महत्या व अन्य संवाद लिए हुए थे। मामले में थाना प्रभारी अनूपपुर की रिपोर्ट पर पुलिस अधीक्षक ने और बटालियन कमांडेंट ने 14 अगस्त को निलम्बन करते हुए सागर अटैच कर दिया था लेकिन निलम्बन के दो दिन बाद ही आरक्षक राकेश शर्मा ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। 

इनका कहना है

आरक्षक द्वारा फांसी लगाने के कारणों की जांच पड़ताल की जा रही है। 13 अगस्त को आरक्षक को नशे की हालत में हंगाम मचाने पर निलम्बित किया था।

सुनील कुमार जैन, पुलिस अधीक्षक अनूपपुर। 

SPORTS

post-1 big-plus
arrow Read More
वनडे मैचों में भी लय बरकरार रखने की कोशिश करेंगे: शमी

2017-08-17 04:47:41

कोलकाताः श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने आज कहा कि यह टीम प्रयास था और भारत रविवार से शुरू हो रही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में भी लय जारी रखने की कोशिश करेगा।  भारत ने तीन या इससे अधिक टेस्ट की श्रृंखला में विदेशी सरजमीं पर पहली बार क्लीनस्वीप किया और इस दौरान शमी ने तेज गेंदबाजों के बीच सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 10 विकेट चटकाए।  

शमी ने कहा, ‘‘इस तरह की श्रृंखला जीतना काफी अच्छा है। हम इस लय को जारी रखने की कोशिश करेंगे और अच्छा प्रदर्शन करेंगे। यह टीम प्रयास है और हम एक इकाई के रूप में काम करते हैं। हम एक परिवार की तरह हैं और एक दूसरे ही सफलता का लुत्फ उठाते हैं।’’ भारत ने इस जीत के साथ आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत करते हुए दूसरे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका पर 15 अंक की बढ़त बना ली है।  शमी ने कहा, ‘‘हमारे बीच अच्छी समझ है। हम एक दूसरे के मजबूत पक्षों को जानते हैं।’’  

कोच रवि शास्त्री पर शमी ने कहा, ‘‘मैं पहले ही कह चुका हूं कि सहायक स्टाफ और टीम इकाई सर्वश्रेष्ठ में से एक है।’’ आगामी व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए शमी को एकदिवसीय श्रृंखला से आराम दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं अपना शत प्रतिशत देने का प्रयास करूंगा और अपने मजबूत पक्षों पर काम करूंगा जो स्विंग और रिवर्स स्विंग है। लेकिन फिलहाल मैं अपने परिवार के साथ समय बिताऊंगा और आराम करूंगा। इसके बाद मैं अभ्यास शुरू करूंगा।’’  

post-1 big-plus
arrow Read More
पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी को कोच ने दी गालियां!

2017-08-17 04:45:35

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल और टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर के बीच विवाद बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। अकमल का दावा है कि आर्थर ने लाहौर स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में उनके साथ बदतमीजी की और गालियां भी दीं। उमर ने कहा, ‘‘ मैं अपने उस बयान पर कायम हूं जिसमें मैंने आर्थर पर बदसलूकी का आरोप लगाया था। उन्होंने मेरे साथ पहले अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया और फिर बदसलूकी भी की। इंजमाम भाई (इंजमाम उल हक) और मुश्ताक भाई (मुश्ताक अहमद) इस घटना के प्रत्यक्षदर्शी हैं।  

क्या है विवाद?
यह विवाद तब शुरू हुआ जब उमर इंग्लैंड से घुटने का इलाज और पुनर्वास कार्यक्रम के पूरा होने के बाद देश वापस लौटे और प्रशिक्षण के लिए अकादमी पहुंचे। उमर ने कहा कि वहां पहुंच कर उन्होंने बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लावर से कहा कि उन्हें बल्लेबाजी अभ्यास की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘ जब मैं वहां पहुंचा तब फ्लावर और टीम के फिजियो ग्रांट लुडेन ने मुझे वहां अभ्यास करने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि वे सिर्फ बोर्ड के अनुबंधित खिलाडिय़ों के साथ काम करते हैं। इसके बाद मैं आर्थर के पास गया उन्होंने भी मुझे ऐसा ही जवाब देते हुए इंजमाम और मुश्ताक से बात करने को कहा। इंजमाम और मुश्ताक ने मुझे फिटनेस टेस्ट में असफल होने का हवाला देते हुए स्थिति को स्पष्ट किया और आर्थर के पास दुबारा जाने को कहा। जैसे मैं उनके पास दुबारा पहुंचा वह अपना आपा खो बैठे और मुझे क्लब क्रिकेट खेलने के लिए कहा। इसके बाद उन्होंने मेरे साथ बुरा व्यवहार किया और अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। मैं सब कुछ बर्दाश्त कर सकता हूं लेकिन किसी को ऐसी भाषा इस्तेमाल करने का हक नहीं।’’ 

पीसीबी भेजेगा उमर को नोटिस
पीसीबी के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस मामले में उमर के पास आज कारण बताओ नोटिस भेजा जाएगा क्योकि उन्होंने इस मुद्दे को मीडिया में उठा कर खिलाडिय़ों के अनुबंध के नियम और शर्तों का उल्लंघन किया है।  इसके जवाब में उमर ने कहा कि जब उन्हें नोटिस मिलेगा वह जवाब देंगे।

post-1 big-plus
arrow Read More
हार्दिक पंड्या ने सहवाग का 11 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, सहवाग ने दिया नया नाम

2017-08-14 04:24:23

हार्दिक पंड्या ने पल्लेकेले टेस्ट के दूसरे दिन 86 गेंदों में शतक लगाते हुए इतिहास रच दिया। पंड्या ने महज 86 गेंदों में 7 चौकों और 7 छक्के की मदद से अपने करियर की पहली टेस्ट सेंचुरी बनाई।

इसी के साथ ही उन्होंने पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग का 11 साल पुराना भी रिकॉर्ड तोड़ दिया। श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकले टेस्ट के दूसरे दिन पंड्या ने लंच से पहले 108 रन की पारी खेली।

पंड्या जब दूसरे दिन बल्लेबाजी करने आए तो, उन्होंने लंच से पहले ही ताबड़तोड़ 107 रन ठोक डाले। इसी के साथ ही हार्दिक पंड्या ने टेस्ट क्रिकेट में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा लंच से पहले टेस्ट के किसी भी दिन सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया।

इससे पहले 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ग्रॉस आईलेट में वीरेंद्र सहवाग ने लंच के पहले 99 रन बनाए थे। 

ENTERTAINMENT, BOLLYWOOD & GOSSIP