popup Rewa Riyasat

Latest News


|||||| BREAKING NEWS ||||||

<
post-6 big-plus
arrow Read More
MP के इस सेंचुरी में विलुप्त हो रही घड़ियालों की संख्या, ये हैं मौत के कारण

2017-02-26 11:58:45

सीधी। विलुप्त होते घडिय़ालों को संरक्षण के लिए देश में पांच अभयारण्य बनाए गए हैं, जिसमें एक अभयारण्य सोन नदी में बनाया गया है, किंतु सोन घडिय़ाल अभयारण्य में घडिय़ाल सुरक्षित नहीं है। प्रतिवर्ष आधा सैकड़ा से ज्यादा घडियाल जन्म लेते हैं किंतु वे अवैध रेत उत्खनन व अन्य कारणों से मौत को प्राप्त कर रहे हैं।

विभागीय लापरवाही व उदासीनता के कारण घडिय़ालों का संरक्षण खतरे में है। शासन द्वारा घडिय़ालों के संरक्षण के लिए विभाग को प्रतिवर्ष 20 लाख से ज्यादा का बजट व लाखों रूपए कर्मचारियों पर ब्यय कर रही है।

घडिय़ालों की मौत चिंता का विषय
उसके बाद भी घडिय़ालों की संख्या में कोई खास वृद्धि न होना चिंता का विषय है। मालूम हो कि विलुप्त होते घडिय़ालों के संरक्षण के लिए सोन नदी को अभयारण्य क्षेत्र बनाने की अधिसूचना शासन के द्वारा 23 सितंबर 1981 को जारी की गई थी। वर्ष 1994-95 में इसका प्रशासकीय नियंत्रण संजय राष्ट्रीय उद्यान को हस्तांतरित किया गया।

तीन जिलो में है इसका क्षेत्रफल
अभयारण्य का विस्तार शहडोल, सतना व सीधी जिले में 196 ग्रामों का आंशिक भाग शामिल है। अभयारण्य में सोन नदी के साथ बनास व गोपद को भी शामिल किया गया है, जिसमें सोन नदी की लंबाई 160.93 किमी, बनास का क्षेत्रफल 22.53 किमी व गोपद का 25.75 किमी कुल 209.21 किमी के क्षेत्रफल को घडियालों के लिए अभयारण्य क्षेत्र घोषित किया गया है।

सेंचुरी में हैं 49 घडिय़ाल
सोन घडिय़ाल अभयारण्य क्षेत्र में वर्तमान में विभागीय आकड़े के आधार पर संख्या 49 बताई जा रही है। यह संख्या कई वर्षों से यथावत आकड़ों में बनी हुई है। वर्ष 2009 में विभागीय गणना में घडिय़ालों की संख्या 234 थी, वहीं जनवरी में संख्या घटकर 210 पर पहुंच गई फरवरी 2010 में फिर 4 घडिय़ाल घटकर 206 पर रह गई। वर्तमान में आकड़े महज 49 रह गई है। 

20 लाख से ज्यादा का बजट संरक्षण पर खर्च
घडियालों के संरक्षण के लिए शासन द्वारा खासा बजट खपाया जा रहा है। विभागीय सूत्रों की माने तो घडिय़ालों के संरक्षण पर शासन प्रतिवर्ष 20 से 30 लाख रूपए का बजट खपा रही है, किंतु बजट का कहां और कैसा उपयोग किया जा रहा है कि घडिय़ालों की संख्या बढने के बजाय लगातार घटती जा रही है।

कहां गए जन्मे 57 घडियाल
इस वर्ष जुलाई व अगस्त माह में विभागीय गणना के आधार पर 57 घडिय़ालों ने जन्म लिए थे, किंतु ये घडिय़ाल सेंचुरी में नजर नहीं आ रहे हैं। अब सवाल यह खड़ा हो रहा है कि जन्मे घडिय़ाल आखिरकार कहां गायब हो गए। विभाग की बात मानें तो इस वर्ष अतिवृष्टि हुई जिससे नवजात घडिय़ाल पानी के तेज बहाव में बह गए।

तीन घडिय़ाल अभयारण्य मप्र में 
बहुत से नवजात घडिय़ाल रेत में दबकर दम तोड़ दिए, जबकि प्राकृतिक कारणों के अलावा घडिय़ालों की मौत का सबसे बड़ा कारण सोन नदी से ताबड़ तोड रेत का अवैध उत्खनन है। बीते वर्ष रेत माफियाओ के दमन से पांच घडिय़ालों की मौत हो चुकी है। विभाग बताता है कि भारत देश में विलुप्त हो रहे घडिय़ालों के संरक्षण के लिए पांच स्थानों पर अभयाण्य क्षेत्र घोषित कर संरक्षण का प्रयास किया जा रहा है, जिसमें तीन घडिय़ाल अभयारण्य मप्र में हैं।

प्रदेश में तीन व देश मे हैं सिर्फ पांच अभयारण्य
प्रदेश में भिंड व मुरैना जिले में चंबल नदी पर, पन्ना जिले में केन नदी पर व शहडोल, सतना व सीधी जिले में सोन, गोपद व बनास नदी में अभयारण्य क्षेत्र बनाया गया है। वहीं चौथा अभयारण्य उत्तर प्रदेश में आता है। सोन घडिय़ाल अभयारण्य में शिकारगंज व जोगदहा में फिक्सड स्टेशन चिन्हित किया गया है।

post-6 big-plus
arrow Read More
रीवा: डांस किया, किशोर दा के गीत गाए और घर जाकर फंदे से झूल गया

2017-02-26 10:55:49

रीवा। चाचा के घर शुक्रवार को आयोजित बच्चे के कर्णछेदन कार्यक्रम में एक युवक ने परिजनों संग जमकर डांस किया, किशोर दा के दर्द भरे गीत गाए और घर जाकर पंखे के सहारे फंदे पर झूल गया। यह घटना चोरहटा थानाक्षेत्र के खैरा गांव की है। जहां 21 वर्षीय विपिन रावत पुत्र मोले रावत ने अज्ञात कारणों से सुसाइड कर लिया। मौत का पता सुबह चला जब मृतक का छोटा भाई राहुल उसे उठाने कमरे में गया। उसने खिड़की से विपिन का शव लटकते देखा। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव पीएम के लिए एसजीएमएच भेज दिया।

परिजनों को पत्नी पर संदेह

मृतक के परिजनों को संदेह है कि विपिन व उसकी पत्नी के बीच अच्छे संबंध नहीं थे। घटना दिनांक से दो दिन पूर्व मृतक की पत्नी मायके गई थी। हालांकि दूसरे दिन वह वापस आ गई थी, लेकिन उनके बीच कुछ ठीक नहीं चल रहा था। इधर शार्ट पीएम रिपोर्ट में डॉ.एसके पाठक ने बताया कि विपिन की मौत फांसी लगाने से हुई है। इसके पर्याप्त साक्ष्य मिले हैं। पेट में अधपचा खाना मिला है। बिसरा प्रिजर्व कर उसे जांच के लिए सागर लैब भेजा गया है।

--------

युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या की है। पुलिस मर्ग कायम कर मामले की जांच में जुट गई है। पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि आखिर विपिन ने किन कारणों से खुदकुशी की है।

-एनपी सिंह चौहान, थाना प्रभारी, चोरहटा।

  • MP के इस सेंचुरी में विलुप्त हो रही घड़ियालों की संख्या, ये हैं मौत के कारण
  • रीवा: डांस किया, किशोर दा के गीत गाए और घर जाकर फंदे से झूल गया
  • Rewa: डॉक्टरों का पता नहीं, 72 उप स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की तैयारी
  • REWA: तेज रफ्तार जीप पलटी, 4 घायल
  • रीवा: बिजली का बहाना बनाकर युवक के साथ सामूहिक मारपीट
  • रीवा: मवेशी मारने की रिपोर्ट दर्ज कराने पर दंपति से मारपीट, अस्पताल में युवक ने दम तोड़ा
  • निर्वस्त्र था लड़का, दिनदहाड़े महिला को मार दी तलवार
  • रीवा : बेख़ौफ़ चोरों का आतंक, आठ घरों में की वारदात
  • रीवा : सड़क हादसे में पति की दर्दनाक मौत, पत्नी और भांजी घायल
  • रीवा : ठेकेदारों ने ननि अफसरों पर लगाए भ्रामक जानकारी देने के आरोप
  • post-6 big-plus
    arrow Read More
    देश का पहला डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र विदिशा में शुरू

    2017-02-26 12:08:57

    विदिशा. देश का पहला डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र शनिवार को विदिशा में शुरू हो गया। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। यह केन्द्र शुरू होने से विदिशा, अशोकनगर, दमोह, गुना, रायसेन और सागर जिलों के आवेदकों को राजधानी के चक्कर नहीं लगाने होंगे। पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में देश के 56 शहरों में 28 फरवरी को डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र शुरू होना है।

    ग्वालियर, जबलपुर, सतना में भी होंगे शुरू
    पहले चरण में ग्वालियर, जबलपुर और सतना में भी डाकघर पासपोर्ट केंद्र शुरू होने हैं पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का संसदीय क्षेत्र होने से विदिशा में यह केंद्र तीन दिन पहले शुरू हो गया। यहां 10 लोगों का स्टाफ रहेगा। रोजाना 100 पासपोर्ट बन सकेंगे। अभी 20 पासपोर्ट रोज बनेंगे। 

    दीदी ने मुझे भेजा महानगरीय सौगात देने अब विदिशा में ही बनेंगे पासपोर्ट: सीएम
    हम कल्पना भी नहीं कर सकते थे कि विदिशा में पासपोर्ट बन सकेंगे, लेकिन जब अटलजी विदेश मंत्री थे तो उन्होंने भोपाल में पासपोर्ट की सुविधा दी और अब सुषमा दीदी विदेश मंत्री हैं तो उन्होंने विदिशा में पासपोर्ट केन्द्र खुलवा दिया। वे स्वास्थ्य कारणों से नहीं आ सकीं, लेकिन उन्होंने मुझे इस महानगरीय सुविधा विदिशा को देने भेजा है। यह बात डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कही। पासपोर्ट अधिकारी नीलेश श्रीवास्तव ने कहा कि विदिशा में देश का पहला डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र खुल रहा है। सागर सांसद लक्ष्मी नारायण यादव ने कहा कि इस केन्द्र के जरिए विदिशा आसपास के 6 जिलों का सिरमौर बन गया है। इस अवसर पर उद्यानिकी मंत्री सूर्यप्रकाश मीणा, नपाध्यक्ष मुकेश टंडन, विधायक कल्याण सिंह, वीरसिंह पवार, जिपं अध्यक्ष तोरणसिंह, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक अध्यक्ष श्यामसुन्दर शर्मा, पोस्ट मास्टर जनरल एमए हक, कलेक्टर अनिल सुचारी, एसपी धर्मेन्द्र चौधरी, विदेश मंत्री के निज सचिव राजेन्द्र सिक्का सहित डाक विभाग और पासपोर्ट विभाग के कर्मचारी मौजूद थे। 

     

    post-6 big-plus
    arrow Read More
    पाकिस्तानी लड़की से FB पर प्यार, गदर का तारा सिंह बन बॉर्डर पार करने पहुंचा

    2017-02-26 11:48:00

    चंडीगढ़।चंडीगढ़ के सेक्टर-49 का रहने वाला सिकंदर। शादी डॉट कॉम में नौकरी करते-करते फेसबुक पर पाकिस्तान के मुलतान शहर की लड़की से इश्क हो गया। जनाब ने वीजा मांगा, लेकिन मिला नहीं। इसके बाद सिकंदर खान गदर फिल्म के तारा यानि सन्नी दियोल के रास्ते पर चल दिया। पैसे जेब में डाले और जनाब निकल लिए बॉर्डर पार करने के लिए। मां को नहीं बताया कि पाकिस्तान जा रहा है। कहा कि आउट ऑफ स्टेशन जा रहा हूं। 
    बीएसएफ उसे आशिक नहीं, एजेंट मान रही...

    - पहले सिकंदर एक दिन वाघा बाॅर्डर पर रहा। बात नहीं बनी तो पहुंच गया फाजिल्का बाॅर्डर। लेकिन यहां पर बीएसएफ ने पकड़ लिया।
    - सिकंदर पाकिस्तान तो नहीं पहुंच सका, जेल जरूर पहुंच गया। अब बीएसएफ उसे आशिक नहीं, एजेंट मान रही है।
    - जांच हो रही है कि वह पाकिस्तानी एजेंट तो नहीं है। पुलिस को दिए बयानों में सिकंदर ने खुद को आशिक ही बताया और अपनी माशूका का नाम और पता भी बताया।
    - वहीं, बीएसएफ को लग रहा है कि सिकंदर झूठ बोल रहा है। यह भी हो सकता है कि कहीं उसे पाकिस्तानी आईएसआई की महिला कमांडरों ने हनी ट्रैप में फंसा तो नहीं लिया।
    - जिस लड़की का नाम सिकंदर ले रहा है, उसी नाम की आईएसआई की 26 साल की महिला कमांडर भी है।
    - इसी के चलते बीएसएफ ने पहले नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) को इसकी सूचना दी और फिर पंजाब पुलिस के हवाले उसे सौंप दिया।
    - इसके अलावा पुलिस जांच कर रही है कि आखिर सिकंदर का किस-किस से संबंध है, इसकी डिटेल चंडीगढ़ पुलिस से भी मंगवाई जा रही है।
    कहानी पर शक इसलिए भी...
    - इससे पहले फिरोजपुर सिटी की हाउसिंग बोर्ड कालोनी में नाम बदल कर रह रहे पाकिस्तानी जासूस अताउल्ला खान को सुरक्षा एजेंसियों ने पकड़ा था जो तीन साल तक भारतीय सीमा और सेना की गतिविधियों की रिपोर्ट पाकिस्तान भेजता था।
    - फिरोजपुर कैंट में वह साइबर कैफे की दुकान चलाता था और उसने बाकायदा अपने सभी भारतीय डाक्यूमेंट्स भी बनवा रखे थे।

  • देश का पहला डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र विदिशा में शुरू
  • पाकिस्तानी लड़की से FB पर प्यार, गदर का तारा सिंह बन बॉर्डर पार करने पहुंचा
  • बीएमसीः कांग्रेस का शिवसेना को समर्थन देने से इन्कार, रहस्य अब भी कायम
  • शिवसेना ने BMC से BJP को दूर रखने के लिए कांग्रेस को भेजा प्रपोजल : रिपोर्ट्स
  • अमर को मोदी में नजर आए कृष्ण, पढ़ें और क्या-क्या कहा
  • देश मानता है राहुल मैच्योर नहीं है लेकिन उन्हें यूपी पर क्यों थोप रहे होः अमित शाह
  • IND Vs AUS LIVE: ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका, मिचेल मार्श आउट
  • खुशी है एक भारतीय को बचा सका: US फायरिंग में जख्मी अमेरिकी बोला
  • PM मोदी आज कोयंबटूर में भगवान शिव की 112 फीट ऊंची प्रतिमा का इनॉगरेशन करेंगे
  • 251 रुपए में स्मार्टफोन देने वाली कंपनी का डायरेक्टर हिरासत में, धोखाधड़ी का आरोप
  • post-6 big-plus
    arrow Read More
    सीएम की घोषणाओं को पूरा करने पर होगा जोर, नई योजनाओं पर फोकस नहीं

    2017-02-26 10:46:33

    एक मार्च को विधानसभा में पेश होने वाले 2017-18 के बजट में सरकार का फोकस नई योजनाओं पर कम और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह द्वारा की गई घोषणाओं को पूरा करने पर ज्यादा होगा। वार्षिक योजना में भी यही तस्वीर उभरकर सामने आई है।

    इसमें घोषणाओं पर आधारित करीब 206 नई योजनाएं शामिल की गई हैं। सरकार की कोशिश इन्हें अप्रैल 2018 से पहले पूरा करने की है,ताकि चुनाव अभियान में लोगों को बताया जा सके कि सरकार ने अपने वादे पूरे किए हैं।

    बजट को लेकर विभागों के साथ राज्य योजना आयोग की बैठकों में भी मुख्यमंत्री की घोषणाओं को पूरा करने पर ही सहमति बनी है।

    दरअसल मुख्यमंत्री सहित अधिकारियों का मानना है कि ये साल मैदानी कामों को पूरा करने का है। वर्ष 2018 में जो बजट आएगा,वो चुनावी होगा और सरकार को काम करने के लिए समय कम मिलेगा। इसलिए फोकस उन कामों पर ज्यादा किया जा रहा है,जिनसे नतीजे सामने आ सकें।

    मुख्यमंत्री और मंत्री भी इस फार्मूले से सहमत हैं,इसलिए जब कैबिनेट में कुछ मंत्रियों ने कम बजट देने की बात उठाई थी तब मुख्यमंत्री का कहना था कि राशि की कमी नहीं है पर औचित्य बताना होगा। दरअसल,अभी विभाग बजट का आवंटन ज्यादा करा लेते हैं लेकिन उपयोग नहीं कर पाते। हर साल विभाग वित्तिय वर्ष के अंत में लगभग 25 से 35 फीसदी बजट सरेंडर कर देते हैं। इसलिए तय किया गया है कि जो विभाग बजट खर्च नहीं कर पाएंगे,उनका बजट ही कम कर दिया जाएगा।

    प्रस्तावित नई योजनाएं

    मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना: बजट में इसके लिए कौशल विकास विभाग नई योजना के नाम से बजट आवंटन कराएगा।

    दीनदयाल रसोई योजना: मुख्यमंत्री एक अप्रैल से एक लाख की आबादी वाले नगरीय क्षेत्रों में इस योजना शुरू करने की घोषणा कर चुके हैं। इसमें पांच रुपए में गरीबों को भरपेट भोजन कराया जाएगा।

    लालिमा योजना: महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस योजना लागू कर चुकी हैं। इसमें महिलाओं व किशोरियों में खून की कमी दूर करने के लिए दवाएं दी जा रही हैं।

    सहकार परिसर: सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विश्वास सारंग ने पद संभालते ही भोपाल सहित संभागीय मुख्यालयों में सहकार परिसर बनाने की घोषणा की थी। विभाग इस योजना को बजट में लेकर आ रहा है। इसी तरह कमजोर सहकारी बैंकों को आर्थिक मदद देने की घोषणा पूरी करने भी योजना लाई जा रही है।

    मेडिकल कॉलेजों में बर्न यूनिट: मेडिकल कॉलेजों में बर्न यूनिट बनाने केंद्र सरकार ने राज्यों से प्रस्ताव बुलाए थे। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने इसे बजट में शामिल करने का प्रस्ताव दिया है।

    आवास योजना: नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र में आवास योजना को लेकर मुख्यमंत्री कई बार घोषणा कर चुके हैं। बजट में नगरीय विकास, पंचायत एवं ग्र्रामीण विकास, पुलिस मुख्यालय और सहकारिता विभाग ने आवास योजनाएं प्रस्तावित की हैं।

    दीनदयाल वनांचल सेवा: मुख्यमंत्री करीब तीन माह पहले योजना का शुभारंभ कर चुके हैं। इसमें दूरस्थ ग्रामों में इलाज, पढ़ाई सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

    post-6 big-plus
    arrow Read More
    कमियों के साथ रचनात्मक कार्यों को भी अखबारों में स्थान मिले-मुख्यमंत्री

    2017-02-26 10:36:15

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज विदिशा में प्रेस क्लब में जीर्णोद्धार कार्यों का लोकार्पण किया। इस अवसर पर राज्य मंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा, सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव, कुरवाई विधायक श्री वीर सिंह पंवार, विदिशा नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन और जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी उपस्थित थे।

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विषम परिस्थितियों में भी विदिशा के पत्रकारों ने प्रेस की गरिमा को बढाया है। फोटोग्राफरों के योगदान को भी नकारा नहीं जा सकता है। उन्होंने कमियों के साथ-साथ रचनात्मक कार्यो को भी अखबारों में स्थान देने की बात कही। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि समाज में जो अच्छे कार्य हो रहे है उन्हें भी मीडिया बंधु प्रमुखता से प्रकाशित करें ताकि अन्य के लिए प्रेरणादायी हों। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विदिशा जिले का प्रेस क्लब प्रदेश का पहला प्रेस क्लब होगा जहाँ जिला स्तर पर पत्रकारों के लिए रूकने की व्यवस्था होगी।

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पत्रकारों के लिए अलग से कॉलोनी की माँग पर कहा कि परीक्षण के बाद उचित स्थान पर पत्रकारों के लिए आवासीय कॉलोनी की व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में पत्रकार एवं उनके परिवारों को स्थान देने पर सहमति व्यक्त की। कार्यक्रम को वरिष्ठ पत्रकार श्री बृजेन्द्र पांडे और श्री अतुल शाह ने भी सम्बोधित किया।

    विदिशा प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री भरत राजपूत ने प्रेस क्लब के जीर्णोद्वार कार्यो में राशि का सहयोग करने वालों के प्रति धन्यवाद दिया।

    मुख्यमंत्री श्री चौहान और अन्य अतिथियों का शाल, श्रीफल देकर सम्मानित किया।

    मीटिंग हाल लोकार्पित

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा नगरपालिका का नवनिर्मित मीटिंग हाल का लोकार्पण किया।

    कनारा ग्राउण्ड का निरीक्षण

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कनारा ग्राउण्ड का भी निरीक्षण किया। यहाँ उन्होंने कहा कि ग्राउण्ड को क्रिकेट के लिए ही सुरक्षित रखें ताकि भविष्य में यहाँ रणजी ट्राफी के मैच हो सकें।

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विदिशा में इन्डोर स्टेडियम के लिए अलग से चिन्हांकित की गई भूमि का उपयोग करने की सलाह दी। कनारा क्रिकेट क्लब के सचिव श्री संदीप सिंह डोंगर ने कनारा ग्राउण्ड के जीर्णोद्धार और पवेलियन के कराए गए कार्यो के बारे में बताया।

  • सीएम की घोषणाओं को पूरा करने पर होगा जोर, नई योजनाओं पर फोकस नहीं
  • कमियों के साथ रचनात्मक कार्यों को भी अखबारों में स्थान मिले-मुख्यमंत्री
  • मुख्यमंत्री द्वारा विदिशा में देश के पहले पोस्ट-ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारंभ
  • MP में अब मकान बनाना होगा और महंगा, सरकार डालने जा रही ये बोझ
  • इस मामले में तो PM मोदी को पीछे छोड़ गए CM शिवराज, जानें क्यों....
  • मैं दिल्ली क्या पहुंचा, एक के बाद एक मिलते गए ...
  • PHOTOS: ट्रक में ऐसे फंस गई एक्टिवा, सड़क पर बिखरी पड़ी थीं तीन लाशें
  • CM साहब, आपकी योजना के चक्कर में छात्रों के दो साल खराब हो गए
  • MP में मेडिकल के 129 छात्रों का प्रवेश होगा निरस्त
  • मध्यप्रदेश का हर व्यक्ति 13 हजार 853 रुपए का कर्जदार
  • post-6 big-plus
    arrow Read More
    संजय दत्त की इस फि‍ल्म में नजर आएगी ये एक्ट्रेस, देखें PHOTOS

    2017-02-25 05:09:31

    आगरा.संजय दत्त और अदिति राव की फि‍ल्म भूमि की शूटिंग इन दिनों आगरा में चल रही है। फि‍ल्म में एक्ट्रेस साक्षी द्विवेदी भी रोल प्ले कर रही हैं। हालांकि, वो क्या रोल कर रही है, इसकी अभी जानकारी नहीं है। साक्षी ने ट्वि‍टर पर एक पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने आगरा जाने की बात कही है। इसके बाद एक्टर केआरके ने भी ट्वीट किया, Actress Sakshi Dwivedi has joined the shooting schedule of director Omung's #Bhoomi in Agra.

    post-6 big-plus
    arrow Read More
    इस फिल्म में है सेक्स सीन की भरमार, जानें सेंसर बोर्ड ने क्यों नहीं दी हरी झंडी

    2017-02-24 02:08:10

    मुंबई। सेंसर बोर्ड एक बार फिर किसी फिल्म को हरी झंडी न देने को लेकर चर्चा में है। दरअसल, सीबीएफसी ने अलंकृता श्रीवास्तव की फिल्म 'लिपस्टिक अंडर माय बुर्का' को सर्टिफिकेट देने से इसलिए मना कर दिया क्योंकि इसमें सेक्स को लेकर महिलाओं की फैंटेसी को दिखाया गया है। सेंसर बोर्ड का कहना है कि यह फिल्म लेडी ओरिएंटेड है, जिसमें महिलाओं की लाइफ से कहीं ज्यादा उनकी फैंटेसी के बारे में दिखाया गया है। फिल्म में सेक्सुअल सीन, गाली-गलौज वाले शब्द, ऑडियो पोर्नोग्राफी और समाज के एक तबके से जुड़े कुछ सेंसेटिव मामले भी हैं।
     
     
    वैसे, यह पहला मामला नहीं है जब किसी फिल्म को विवाद का हर्जाना भुगतना पड़ रहा है। इससे पहले भी कई फिल्मों के साथ ऐसा हो चुका है। किसी से सेंसर बोर्ड ने कोई सीन हटवाया तो किसी को कई जगह बैन का सामना करना पड़ा। हाल ही में रिलीज हुई 'जॉली एलएलबी 2' और उससे पहले 'उड़ता पंजाब 'के भी कई सीन्स को आपत्तिजनक बताते हुए सेंसर बोर्ड ने कैंची चलाई थी। 
    इस पैकेज में डालते हैं ऐसी ही फिल्मों पर एक नजर। 

  • संजय दत्त की इस फि‍ल्म में नजर आएगी ये एक्ट्रेस, देखें PHOTOS
  • इस फिल्म में है सेक्स सीन की भरमार, जानें सेंसर बोर्ड ने क्यों नहीं दी हरी झंडी
  • पाकिस्तान में यूं कॉपी हुई आमिर की दंगल, हाउसफुल हुए सभी Show
  • बौने लुक में दिखेंगे शाहरुख, पहली बार इस भाषा में करेंगे डायलॉगबाजी
  • पति के बर्थ डे पर कुछ इस अंदाज में नजर आईं बिपाशा
  • वोट डालने गईं थी एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर, हुआ कुछ ऐसा की यह देख हो गई हैरान
  • फिल्मों में जान भर देते हैं कुमुद, Jolly LLB-2 में भी रहा दमदार किरदार
  • डॉन की गर्लफ्रेंड के गले से नहीं हटा पासपोर्ट का फंदा, जानें क्या है नई टेंशन
  • किसी को आया अटैक तो किसी की हुई मौत, हानिकारक साबित हुईं ये 8 फिल्में
  • जब इस एक्ट्रेस को दौड़ाने लगी गाय, देखें एक्टर ने कैसे बचाई अपनी हीरोइन
  • post-6 big-plus
    arrow Read More
    ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स की बदतमीजी, लोकेश राहुल का ऐसे उड़ाया मजाक

    2017-02-26 11:13:08

    .भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पुणे में हुआ पहला टेस्ट मैच मेहमान टीम ने 333 रन से जीत लिया। इस मैच की दूसरी इनिंग में भारत की पूरी टीम 107 रन पर आउट हो गई। टीम इंडिया की बैटिंग के दौरान ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स की बदतमीजी भी दिखाई दी, जब लोकेश राहुल को आउट करने के बाद वे उन पर हंसने लगे। 
    ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स ने की ये हरकत....

    - दूसरी इनिंग में टीम इंडिया की शुरुआत ही बेहद खराब रही, और शुरुआती 6 ओवर में ही उसके दोनों ओपनर पवेलियन लौट गए।
    - टीम इंडिया को पहला झटका 5वें ओवर में ही लग गया, जब ओकीफे ने मुरली विजय (2) को lbw कर दिया।
    - अगले ओवर में भारत का दूसरा विकेट भी गिर गया। जब 5.3 ओवर में नाथन लियोन की बॉल पर अंपायर ने लोकेश (10) को lbw दे दिया।
    - इसके बाद अंपायर के फैसले से असहमत लोकेश ने भी मुरली विजय की तरह रिव्यू मांग लिया।
    - इस बीच जब रिव्यू हो रहा था, उसी दौरान ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स लोकेश को देखकर हंसते हुए उनका मजाक उड़ा रहे थे।
    कंगारुओं ने उड़ाया मजाक
    - अंपायर के आउट देते हुए कंगारू प्लेयर्स ने लोकेश का विकेट सेलिब्रेट करना शुरू कर दिया। लेकिन इसी बीच लोकेश ने रिव्यू मांग लिया।
    - इस बात से ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स चिढ़ गए और वे लोकेश की हूटिंग करते हुए उन पर हंसने लगे।
    - इस दौरान एक तरफ लोकेश रिव्यू के रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे, तो दूसरी तरफ विदेशी प्लेयर्स उन पर हंसते हुए उन्हें वापस जाने का बोल रहे थे।
    - रिव्यू में भी लोकेश आउट निकले, इसके बाद तो ऑस्ट्रेलियाई प्लयेर्स की खुशी का ठिकाना नहीं रहा, क्योंकि तब तक भारत के दोनों रिव्यू बर्बाद हो चुके थे।
    - इससे पहले मुरली विजय भी जब आउट हुए थे तो कंगारू टीम के मेंबर्स ने उनका भी मजाक उड़ाया था।

    post-6 big-plus
    arrow Read More
    LIVE IND-AUS: 2nd इनिंग में ऑस्ट्रेलिया 285 पर आउट, भारत को 441 रन का टारगेट

    2017-02-25 12:36:54

    पुणे. भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया दूसरी इनिंग में 285 रन पर ऑलआउट हो गई। पहली इनिंग की लीड (155 रन) को मिलाकर ऑस्ट्रेलिया को 440 रन की लीड मिली और ये मैच जीतने के लिए भारत को दूसरी इनिंग में 441 रन बनाने होंगे। मेहमान टीम की ओर से दूसरी इनिंग में स्टीव स्मिथ (109) ने सेन्चुरी लगाई। तो वहीं भारत की ओर से अश्विन ने 4, जडेजा ने 3 और उमेश ने 2 विकेट लिए। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहली इनिंग में 260 रन बनाने के बाद भारत को 105 पर ऑलआउट कर दिया था। तीसरे दिन कैसे गिरे ऑस्ट्रेलियाई विकेट...

     

    - तीसरे दिन रवींद्र जडेजा ने मिशेल मार्श (31) को आउट कर मेहमान टीम को पांचवां झटका दिया। जडेजा की बॉल पर साहा ने मार्श को विकेट के पीछे कैच कर लिया।

    - उमेश यादव ने मेहमान टीम को छठा झटका दिया। 53.2 ओवर में उनकी बॉल पर मैथ्यू वेड (20) साहा को कैच देकर आउट हो गए।

    - 74.5 ओवर में स्टीव स्मिथ को lbw आउट करते हुए जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट गिराया। स्मिथ ने रिव्यू लिया लेकिन उसमें भी वे आउट निकले।

    - ऑस्ट्रेलिया को आठवां झटका आर. अश्विन ने दिया। उन्होंने 77.6 ओवर में मिशेल स्टार्क (30) को लोकेश राहुल के हाथों कैच करा दिया।

    - उमेश यादव ने नाथन लियोन (13) को lbw करते हुए ऑस्ट्रेलिया का नौवां विकेट गिराया।

    - आखिरी विकेट रवींद्र जडेजा को मिला, उन्होंने स्टीव ओकीफे (6) को साहा के हाथों कैच करा दिया।

    4 जीवनदान मिलने के बाद स्मिथ ने लगाई सेन्चुरी

    - ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने इस मैच में टेस्ट करियर की 18वीं सेन्चुरी लगाई। वे 109 रन बनाकर आउट हुए।

    - अपनी इनिंग में उन्होंने 202 बॉल खेली और 11 चौके लगाए। उन्होंने अपने 100 रन 187 बॉल पर पूरे किए थे।

    - भारत के खिलाफ ये उनकी पांचवीं सेन्चुरी रही। इस मैच में उन्हें 4 बार जीवनदान भी मिले।

    - इस दौरान मुरली विजय, अभिनव मुकुंद (दो बार) और अजिंक्य रहाणे ने उनके कैच टपकाए।

    दूसरे दिन गिरे थे 15 विकेट

    - शुक्रवार को पूरा दिन बॉलर्स के नाम रहा। इस दौरान पुणे की पिच पर 15 विकेट गिरे।
    - दिन की शुरुआत अश्विन ने पहले ही ओवर में मिशेल स्टार्क (61) का विकेट लेकर की।
    - इस विकेट के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की पहली इनिंग में 260 रन पर सिमट गई।
    - इसके बाद बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया के 10 प्लेयर्स 40.1 ओवर में 105 रन पर पवेलियन लौट गए।
    - दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी इनिंग में 4 विकेट खो दिए थे।
    - ये विकेट और भी ज्यादा होते अगर इंडियन फील्डर्स ने चार कैच ना छोड़े होते।

    (दूसरे दिन के खेल के बारे में डिटेल में जानने के लिए यहां क्लिक करें)

    दूसरी इनिंग में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर बोर्डः

    बैट्समैन   रन बॉल 4 6
    डेविड वॉर्नर lbw बो. अश्विन 10 6 2 0
    शॉन मार्श lbw बो. अश्विन 0 21 0 0
    स्टीव स्मिथ lbw बो. जडेजा 109 202 11 0
    पीटर हैंड्सकॉम्ब कै. विजय बो. अश्विन 19 34 3 0
    मेट रेनशॉ कै. शर्मा बो. जयंत यादव 31 50 5 0
    मिशेल मार्श कै. साहा बो. जडेजा 31 76 4 1
    मैथ्यू वेड कै. साहा बो. उमेश 20 42 2 0
    मिशेल स्टार्क कै. राहुल बो. अश्विन 30 31 2 3
    स्टीव ओकीफे कै. साहा बो. जडेजा 6 42 1 0
    नाथन लियोन lbw बो. उमेश 13 13 1 1
    जोश हेजलवुड नॉट आउट 2 6 0 0

  • ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स की बदतमीजी, लोकेश राहुल का ऐसे उड़ाया मजाक
  • LIVE IND-AUS: 2nd इनिंग में ऑस्ट्रेलिया 285 पर आउट, भारत को 441 रन का टारगेट
  • ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका, मिचेल मार्श आउट
  • LIVE IND-AUS टेस्टः ढाई साल बाद 0 पर आउट हुए विराट, फिफ्टी के करीब लोकेश
  • IND-AUS टेस्टः ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन बनाए 256 रन, उमेश ने लिए 4 विकेट
  • धोनी को IPL कप्तानी से हटाए जाने से खुश हैं सहवाग, जानें क्या है वजह
  • ऑस्ट्रेलियाई ओपनर के साथ हुआ कुछ ऐसा कि अचानक छोडऩा पड़ा मैच
  • IPL-10: किस टीम में है कौन-सा प्लेयर, देखिए आठों टीम की पूरी लिस्ट
  • IPL-10 की नीलामी में सबसे महंगे बिके ये पांच खिलाड़ी
  • IPL-2017: ये रहे सबसे ज्यादा बेस प्राइस वाले क्रिकेटर्स, क्या मिल पाएगी इतनी कीमत ?
  • post-6 big-plus
    arrow Read More
    जब मौत के मुंह तक पहुंचे लोग, आगे क्या हुआ होगा समझ सकते हैं आप

    2017-02-26 11:04:18

    अगर आपको अपनी मौत आपसे कुछ सेकेंड दूर नजर आए तो कैसा रिएक्शन होगा। जाहिर सी बात है यह सुनकर किसी के भी होश उड़ जाएंगे तो उसके बारे में बताना कितना मुश्किल होगा। आज हम आपको यहां कुछ ऐसी ही फोटोज दिखाने जा रहे हैं, जिनमें लोग अपनी मौत से कुछ ही सेकेंड दूर थे। बाद में उनका क्या हुआ उसका अंदाज आप फोटो देखकर लगा सकते हैं। जब बाघ ने किया अटैक...
    पहली फोटो को ही देख लीजिए, इस शख्स बर बाघ ने किस तरह अटैक किया है। जिस तरह से बाघ ने इस शख्स पर हमला किया, उसे देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि परिणाम क्या हुआ होगा।

    खुद देखिए किस तरह इस चीता ने अपने शिकार पर अटैक किया है।

    post-6 big-plus
    arrow Read More
    शिक्षाकर्मियों के लिए है बहुत जरूरी खबर, जल्द ही मिलने वाला है ये लाभ

    2017-02-26 08:08:25

     

    रायपुर. प्रदेश के नगरीय निकायों में कार्यरत शिक्षाकर्मियों को करीब पांच साल बाद अंशदायी पेंशन योजना का लाभ मिल सकेगा। इसके दायरे में ग्रामीण क्षेत्र में निकायों द्वारा संचालित स्कूलों को भी शामिल किया गया है। इसके लिए विशेष अभियान चलाकर शिक्षाकर्मियों का पंजीयन किया जाएगा।

    इस योजना के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने नगरीय प्रशासन एवं विकास को नोडल अधिकारी बनाया है। प्रदेश में शिक्षाकर्मियों के लिए 1 अप्रैल 2012 से अंशदायी पेंशन योजना लागू की गई है, लेकिन इसका लाभ निकाय के शिक्षाकर्मियों को नहीं मिल पा रहा था। अधिकारियों के मुताबिक पेंशन योजना के लिए जारी आदेश में निकायों के शिक्षाकर्मियों के संबंध में स्थिति स्पष्ट नहीं थी। बाद में इसे लेकर जब शिक्षाकर्मियों ने विरोध किया, तो अधिकारियों ने भी योजना लागू करने को लेकर विभागीय पत्राचार किया। इसके बाद यह योजना निकायों के शिक्षाकर्मियों के लिए भी लागू की जा रही है।

    अनिवार्य होगी कटौती
    इस योजना के तहत शिक्षाकर्मियों के मूल वेतन से 10 फीसदी की राशि काटी जाएगी। इतनी ही राशि नियोक्ता द्वारा भी अपने अंश के रूप में जमा की जाएगी। नगरीय प्रशासन विभाग के अवर सचिव ने सभी निकायों को निर्देशित किया है कि वे पेंशन के तहत कटौती नियमित रूप से करें। इसकी जिम्मेदारी निगम के आयुक्तों और मुख्य नगर पालिका अधिकारी की होगी। लापरवाही होने पर अधिकारियो को जिम्मेदार माना जाएगा। 

     

  • जब मौत के मुंह तक पहुंचे लोग, आगे क्या हुआ होगा समझ सकते हैं आप
  • शिक्षाकर्मियों के लिए है बहुत जरूरी खबर, जल्द ही मिलने वाला है ये लाभ
  • इस शख्स की 1 गलती से टूटा 251 रुपए के स्मार्टफोन का सपना, जानिए वजह
  • महाशिवरात्रि पर ऐसे करें वास्तु के अनुरूप शिव पूजा
  • शिवरात्रि पर जन्मे तीन आंखों वाले बकरी के बच्चे को लोगों ने माना शिव अवतार
  • 1 अप्रैल की सुबह इसलिए उड़ा सकती है जियो यूजर्स के होश, पढ़ें ये खबर
  • क्या Real में मौजूद हैं ये खतरनाक बॉडी बिल्डर्स? देख कर भी नहीं होगा यकीन
  • Jio कस्टमर केयर से बात करने पर सामने आई जियो प्राइम से जुड़ी ये सच्चाई
  • पहली बार वोट डालने पहुंचीं राजा भैया की बड़ी बेटी प्रिंसी, देखें Photos
  • रिलायंस जियो में जॉब करने का मौका, जाने कैसे करें अप्‍लाई
  • post-6 big-plus
    arrow Read More
    प्यार या पागलपन? मां के कंकाल संग 5 महीने तक रही ये बेटी ये हुआ अंजाम

    2017-02-26 11:28:02

    आगरा. यहां एक मकान में मां का कंकाल और बेटी की लाश मिली है। बताया जा रहा है कि मां की मौत के बाद बेटी की मानसिक स्थिति खराब हो गई और वो महीनो तक मां की लाश के साथ रही है। पैसे खत्म होने के बाद खुद भी भूख-प्यास की वजह से दम तोड़ दि‍या। लगातार बदबू आने के बाद स्थानीय लोगों की शिकायत पर पुलिस की जांच में दोनों की मौत का मामला सामने आया है।


    मकान मालिक से चल रहा था विवाद
    - जानकारी के अनुसार, कंचन अग्रवाल (65) पत्नी महेंद्र अग्रवाल और उनकी बेटी बीना अग्रवाल (35) काफी समय से शाहगंज थानाक्षेत्र के अर्जुन नगर तिराहे पर वीरेंद्र चाहर के मकान में रह रही थी।
    - कंचन आगरा के एसएन मेडिकल में नर्स के पद से रिटायर्ड थी और बेटी बीना पास के ही राज विद्या मंदिर में प्राइवेट टीचर थी। 
    - बीना की शादी नहीं हुई थी और स्थानीय लोगों को उनके किसी परिजनों के होने की भी जानकारी नहीं है। बीना का मकान को खाली कराने के लिए वीरेंद्र से विवाद चल रहा था।
    5 महीने से घर में नहीं थी ब‍िजली
    - वीरेंद्र ने 5 महीने पहले मकान की बिजली कटवा दी थी। तब से मां-बेटी बिना बिजली के ही घर में रह रही थी और जल्दी बाहर भी नहीं निकल रही थी। 
    - डेढ़ महीने पहले जब माकन मालिक घर किराया लेने पहुंचा था तो बीना ने दरवाजा नहीं खोला था और अंदर से ही बात की थी। जब वीरेंद्र ने मां के बारे में पूछा तो उसने उनके अंदर सोने की बात कही थी। 
    - डेढ़ महीने से बीना ने पानी की बोतल देने वाले से पानी देने को भी मना कर दिया था।

    post-6 big-plus
    arrow Read More
    सहेली का भाई बनकर आया और उसे संभलने का मौका ही नहीं दिया..

    2017-02-26 03:35:12

    इंदौर। जिंसी इलाके में रहने वाली एक युवती के घर एक मनचला पहुंचा और खुद को उसकी सहेली का भाई बताकर मोबाइल नंबर मांगा। युवती ने नंबर नहीं दिया तो आरोपी उसे छेड़कर भाग गया। मल्हारगंज पुलिस ने प्रफुल्ल टॉकिज के पास रहने वाले लक्की उर्फ बाजा राठौर के खिलाफ छेड़छाड़ का केस दर्ज किया है।

    वह शुक्रवार को एक युवती के घर पहुंचा और उसकी सहेली का नाम लेते हुए बोला कि वह उसका भाई है। बहन ने तुम्हारा मोबाइल नंबर मंगाया है। युवती ने मना किया तो आरोपी उससे छेड़छाड़ करने लगा। युवती के भाई के आने पर वह भाग गया।

  • प्यार या पागलपन? मां के कंकाल संग 5 महीने तक रही ये बेटी ये हुआ अंजाम
  • सहेली का भाई बनकर आया और उसे संभलने का मौका ही नहीं दिया..
  • प्रेमी के लिए रात 3 बजे तीसरी मंजिल से कूदी छात्रा, टूटे शरीर के ये हिस्से
  • उसने कहा मेरा बर्थडे है आओ कार में बैठ जाओ, बस फिर क्या था...
  • पूरे घर के फर्श पर ऐसे फैला था खून, बेटे ने अंदर देखा तो ये दिखा नजारा
  • सुहागरात के दूसरे दिन दुल्हन ने उठाया ये कदम, कंबल हटाते ही उड़े होश
  • इंदौर का ये पिकनिक स्पॉट है 45 गैंगरेप का गवाह, फिर भी दर्ज नहीं एक भी शिकायत
  • पति की मौत के बाद इस मुस्ल‍िम लेडी ने बनवाया शि‍व मंदिर, जानें क्यों किया ऐसा
  • वैलेंटाइन्स डे पर हुई मारपीट से शर्मिंदा लड़के ने फांसी लगाई, 10 दिन घर से नहीं निकला
  • दुल्हन सी सजने के बाद 4 साल की बेटी का किया मर्डर, फिर उसे कमर में बांध लगाई फांसी
  • SPORTS

    post-1 big-plus
    arrow Read More
    ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स की बदतमीजी, लोकेश राहुल का ऐसे उड़ाया मजाक

    2017-02-26 11:13:08

    .भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पुणे में हुआ पहला टेस्ट मैच मेहमान टीम ने 333 रन से जीत लिया। इस मैच की दूसरी इनिंग में भारत की पूरी टीम 107 रन पर आउट हो गई। टीम इंडिया की बैटिंग के दौरान ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स की बदतमीजी भी दिखाई दी, जब लोकेश राहुल को आउट करने के बाद वे उन पर हंसने लगे। 
    ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स ने की ये हरकत....

    - दूसरी इनिंग में टीम इंडिया की शुरुआत ही बेहद खराब रही, और शुरुआती 6 ओवर में ही उसके दोनों ओपनर पवेलियन लौट गए।
    - टीम इंडिया को पहला झटका 5वें ओवर में ही लग गया, जब ओकीफे ने मुरली विजय (2) को lbw कर दिया।
    - अगले ओवर में भारत का दूसरा विकेट भी गिर गया। जब 5.3 ओवर में नाथन लियोन की बॉल पर अंपायर ने लोकेश (10) को lbw दे दिया।
    - इसके बाद अंपायर के फैसले से असहमत लोकेश ने भी मुरली विजय की तरह रिव्यू मांग लिया।
    - इस बीच जब रिव्यू हो रहा था, उसी दौरान ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स लोकेश को देखकर हंसते हुए उनका मजाक उड़ा रहे थे।
    कंगारुओं ने उड़ाया मजाक
    - अंपायर के आउट देते हुए कंगारू प्लेयर्स ने लोकेश का विकेट सेलिब्रेट करना शुरू कर दिया। लेकिन इसी बीच लोकेश ने रिव्यू मांग लिया।
    - इस बात से ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स चिढ़ गए और वे लोकेश की हूटिंग करते हुए उन पर हंसने लगे।
    - इस दौरान एक तरफ लोकेश रिव्यू के रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे, तो दूसरी तरफ विदेशी प्लेयर्स उन पर हंसते हुए उन्हें वापस जाने का बोल रहे थे।
    - रिव्यू में भी लोकेश आउट निकले, इसके बाद तो ऑस्ट्रेलियाई प्लयेर्स की खुशी का ठिकाना नहीं रहा, क्योंकि तब तक भारत के दोनों रिव्यू बर्बाद हो चुके थे।
    - इससे पहले मुरली विजय भी जब आउट हुए थे तो कंगारू टीम के मेंबर्स ने उनका भी मजाक उड़ाया था।

    post-1 big-plus
    arrow Read More
    LIVE IND-AUS: 2nd इनिंग में ऑस्ट्रेलिया 285 पर आउट, भारत को 441 रन का टारगेट

    2017-02-25 12:36:54

    पुणे. भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया दूसरी इनिंग में 285 रन पर ऑलआउट हो गई। पहली इनिंग की लीड (155 रन) को मिलाकर ऑस्ट्रेलिया को 440 रन की लीड मिली और ये मैच जीतने के लिए भारत को दूसरी इनिंग में 441 रन बनाने होंगे। मेहमान टीम की ओर से दूसरी इनिंग में स्टीव स्मिथ (109) ने सेन्चुरी लगाई। तो वहीं भारत की ओर से अश्विन ने 4, जडेजा ने 3 और उमेश ने 2 विकेट लिए। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहली इनिंग में 260 रन बनाने के बाद भारत को 105 पर ऑलआउट कर दिया था। तीसरे दिन कैसे गिरे ऑस्ट्रेलियाई विकेट...

     

    - तीसरे दिन रवींद्र जडेजा ने मिशेल मार्श (31) को आउट कर मेहमान टीम को पांचवां झटका दिया। जडेजा की बॉल पर साहा ने मार्श को विकेट के पीछे कैच कर लिया।

    - उमेश यादव ने मेहमान टीम को छठा झटका दिया। 53.2 ओवर में उनकी बॉल पर मैथ्यू वेड (20) साहा को कैच देकर आउट हो गए।

    - 74.5 ओवर में स्टीव स्मिथ को lbw आउट करते हुए जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट गिराया। स्मिथ ने रिव्यू लिया लेकिन उसमें भी वे आउट निकले।

    - ऑस्ट्रेलिया को आठवां झटका आर. अश्विन ने दिया। उन्होंने 77.6 ओवर में मिशेल स्टार्क (30) को लोकेश राहुल के हाथों कैच करा दिया।

    - उमेश यादव ने नाथन लियोन (13) को lbw करते हुए ऑस्ट्रेलिया का नौवां विकेट गिराया।

    - आखिरी विकेट रवींद्र जडेजा को मिला, उन्होंने स्टीव ओकीफे (6) को साहा के हाथों कैच करा दिया।

    4 जीवनदान मिलने के बाद स्मिथ ने लगाई सेन्चुरी

    - ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने इस मैच में टेस्ट करियर की 18वीं सेन्चुरी लगाई। वे 109 रन बनाकर आउट हुए।

    - अपनी इनिंग में उन्होंने 202 बॉल खेली और 11 चौके लगाए। उन्होंने अपने 100 रन 187 बॉल पर पूरे किए थे।

    - भारत के खिलाफ ये उनकी पांचवीं सेन्चुरी रही। इस मैच में उन्हें 4 बार जीवनदान भी मिले।

    - इस दौरान मुरली विजय, अभिनव मुकुंद (दो बार) और अजिंक्य रहाणे ने उनके कैच टपकाए।

    दूसरे दिन गिरे थे 15 विकेट

    - शुक्रवार को पूरा दिन बॉलर्स के नाम रहा। इस दौरान पुणे की पिच पर 15 विकेट गिरे।
    - दिन की शुरुआत अश्विन ने पहले ही ओवर में मिशेल स्टार्क (61) का विकेट लेकर की।
    - इस विकेट के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की पहली इनिंग में 260 रन पर सिमट गई।
    - इसके बाद बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया के 10 प्लेयर्स 40.1 ओवर में 105 रन पर पवेलियन लौट गए।
    - दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी इनिंग में 4 विकेट खो दिए थे।
    - ये विकेट और भी ज्यादा होते अगर इंडियन फील्डर्स ने चार कैच ना छोड़े होते।

    (दूसरे दिन के खेल के बारे में डिटेल में जानने के लिए यहां क्लिक करें)

    दूसरी इनिंग में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर बोर्डः

    बैट्समैन   रन बॉल 4 6
    डेविड वॉर्नर lbw बो. अश्विन 10 6 2 0
    शॉन मार्श lbw बो. अश्विन 0 21 0 0
    स्टीव स्मिथ lbw बो. जडेजा 109 202 11 0
    पीटर हैंड्सकॉम्ब कै. विजय बो. अश्विन 19 34 3 0
    मेट रेनशॉ कै. शर्मा बो. जयंत यादव 31 50 5 0
    मिशेल मार्श कै. साहा बो. जडेजा 31 76 4 1
    मैथ्यू वेड कै. साहा बो. उमेश 20 42 2 0
    मिशेल स्टार्क कै. राहुल बो. अश्विन 30 31 2 3
    स्टीव ओकीफे कै. साहा बो. जडेजा 6 42 1 0
    नाथन लियोन lbw बो. उमेश 13 13 1 1
    जोश हेजलवुड नॉट आउट 2 6 0 0

    post-1 big-plus
    arrow Read More
    ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका, मिचेल मार्श आउट

    2017-02-25 10:15:24

    पुणे। रवींद्र जडेजा ने शनिवार को पहले टेस्ट के तीसरे दिन सुबह ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया जब उन्होंने मिचेल मार्श को पैवेलियन लौटाया। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में समाचार लिखे जाने तक 57 अोवरों में 5 विकेट पर 177 रन बना लिए हैं। कप्तान स्टीव स्मिथ 78 और मैथ्यू वेड 2 रन बनाकर क्रीज पर हैं। इस तरह ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 333 की हो गई है जबकि उसके 5 विकेट शेष है।

    ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन सुबह 143/4 से आगे खेलना शुरू किया। जडेजा ने मेजबान टीम को पहली सफलता दिलाई जब उन्होंने मिचेल मार्श (31) को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया।

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इस वक्त टीम इंडिया दबाव में चल रही है। मेजबान टीम का इरादा तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी को जल्दी समेटने का होगा। इसके लिए भारतीय गेंदबाजों को दमदार प्रदर्शन करना होगा और फील्डरों को कैच नहीं छोड़ने होंगे।

    टीम इंडिया का इरादा तीसरे दिन कंगारू पारी को पहले सत्र में जल्दी से जल्दी समेटने का रहेगा। महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) स्टेडियम की पिच स्पिनरों की मददगार साबित हो रही है और ऐसे में 350 से ज्यादा का लक्ष्य टीम इंडिया के लिए भारी साबित हो सकता है।

    स्मिथ को दूसरी पारी में तीन जीवनदान मिल चुके है और अब एक भी लाइफ टीम इंडिया के लिए हार का कारण बन सकती है। यदि ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 400 के करीब पहुंच गई तो मनोवैज्ञानिक रूप से उनकी टीम लाभ की स्थिति में पहुंच जाएगी।

    ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 260 रनों के जवाब में भारत की पहली पारी मात्र 105 रनों पर सिमट गई थी।ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर स्टीव ओकेफी ने पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजी क्रम को झकझोर दिया था, इसके चलते अब टीम इंडिया को जीत के लिए कंगारूओं की दूसरी पारी को जल्दी से जल्दी समेटना होगा।

    ENTERTAINMENT, BOLLYWOOD & GOSSIP

    popup