रीवा

किसानो के लिए गुड न्यूज़, केन्द्रीय विद्यालय के 25 विद्यार्थी करेंगे ऐसा काम....

किसानो के लिए गुड न्यूज़, केन्द्रीय विद्यालय के 25 विद्यार्थी करेंगे ऐसा काम....
x

भारत सरकार के स्कूल स्वाइल हेल्थ कार्यक्रम के तहत केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक एक का चयन किया गया है। इस स्कूल के 25 विद्यार्थी तथा शिक्षक मोहम्मद इखलाक आजाद को मिट्टी परीक्षण का प्रशिक्षण दिया गया है। केन्द्रीय विद्यालय के 25 विद्यार्थियों ने रीवा विकासखण्ड के ग्राम अजगरहा में जाकर विभिन्न किसानों के खेतों से मिट्टी के नमूने एकत्रित किए। सहायक मिट्टी परीक्षण अधिकारी डॉ बीपी सिंह ने मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन मिट्टी के नमूने की विधि विस्तार से छात्रों को समझाई।

इसके बाद विद्यार्थियों ने खेतों में जाकर मिट्टी के नमूने संकलित किए। मौके पर उपस्थित उप संचालक कृषि यूपी बागरी ने कहा कि प्रत्येक किसान अपने हर खेत की माटी का परीक्षण कराकर स्वाइल हेल्थ कार्ड बनवा लें। इस कार्ड में मिट्टी में उपलब्ध तथा अनुपलब्ध पोषक तत्वों की जानकारी दर्ज की जाती है। कार्ड में ही किसान को जमीन में संतुलित उर्वरता के लिए खाद की मात्रा के उपयोग के भी निर्देश दर्ज रहते हैं।

स्वाइल हेल्थ कार्ड किसानों के लिए बहुत उपयोगी है। इस अवसर पर कृषि वैज्ञानिक डॉ एके पाण्डेय, कृषि वैज्ञानिक डॉ अखिलेश पटेल, एसएडीओ आरके पटेल, विनोद कुमार पाण्डेय तथा किसान उपस्थित रहे।

Next Story