ऑटो

ट्रांसपेरेंट बॉडी वाली हाई-वोल्टेज इलेक्ट्रिक बाइक: इंडियन कंपनी ने बनाई दुनिया की पहली पारदर्शी मोटरसाइकिल, 150Km की रेंज; 15 मिनट में फुल चार्ज

ट्रांसपेरेंट बॉडी वाली हाई-वोल्टेज इलेक्ट्रिक बाइक: इंडियन कंपनी ने बनाई दुनिया की पहली पारदर्शी मोटरसाइकिल, 150Km की रेंज; 15 मिनट में फुल चार्ज
x
तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (टीएनजीआईएम-24) में Raptee ने अपनी नई ट्रांसपेरेंट बॉडी वाली हाई-वोल्टेज इलेक्ट्रिक बाइक पेश किया है।

इन दिनों देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों का बोलबाला है। देश और दुनिया की सभी छोटी और बड़ी वाहन निर्माता कंपनियाँ एक से एक इलेक्ट्रिक कार, बाइक, स्कूटर भारतीय बाज़ारों में पेश कर रहीं हैं। इसी बीच तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (टीएनजीआईएम-24) में Raptee ने अपनी नई ट्रांसपेरेंट बॉडी वाली इलेक्ट्रिक बाइक पेश किया है। कंपनी ने दावा किया है कि यह दुनिया की पहली हाई-वोल्टेज इलेक्ट्रिक बाइक है। इस Made in India इलेक्ट्रिक बाइक की बॉडी पूरी तरह से पारदर्शी है।

Raptee इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की दुनिया में नया नाम जरूर है, लेकिन इन कंपनी की योजनाएं काफी मजबूत हैं। कंपनी ने तमिलनाडु के चेन्नई में लगभग 4 एकड़ के क्षेत्रफल में अपना पहला प्लांट लगाया है। इस योजना की शुरुआत में 85 करोड़ रुपए का निवेश किया जाना है। यहां कंपनी वाहनों के लिए रिसर्च एंड डेव्लपमेंट सेंटर के अलावा मॉडर्न टेक्निक का इस्तेमाल करने जा रही है। इस फैक्ट्री के माध्यम से Raptee सालाना एक लाख यूनिट्स के प्रॉडक्शन का टारगेट लेकर आगे बढ़ रही है। इसमें एक डेडिकेटेड बैटरी पैक असेंबली लाइन भी शामिल है।

हाल ही में Raptee ने तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (टीएनजीआईएम-24) में अपनी नई ट्रांसपेरेंट बॉडी वाली इलेक्ट्रिक बाइक को पेश किया है। काफी हद तक बाइक के अंदर का मेकेनिज़्म काफी हद तक पारदर्शी दिखाई पड़ता है। जो इस बाइक के लुक को बाकियों से अलग करता है। इसके बावजूद भी कंपनी बाइक की मजबूती को लेकर काफी आश्वस्त है।

राप्ती के इस हाई-वोल्टेज इलेक्ट्रिक बाइक को एक स्पोर्टी लुक दिया गया है। इसकी डिज़ाइन भी काफी शानदार है। बाइक में स्प्लिट सीट दी गई है। इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी मैकेनिज्म को कंपनी की बाइक के फ्यूलटैंक (केवल दिखाने के लिए) के नीचले हिस्से में दिया है, जो कि ग्लॉस के चलते पूरी तरह से दिखाई देता है। चार्जिंग पोर्ट को फ्यूल टैंक के उपर की तरफ दिया गया है।



पावर और परफॉर्मेंस

कंपनी का दावा है कि, सिंगल चार्ज में ये इलेक्ट्रिक बाइक 150 किलोमीटर तक का रेंज देगी। इसकी टॉप स्पीड 135 किलोमीटर प्रतिघंटा है और पिक-अप के मामले में भी इसका कोई जवाब नहीं है, कंपनी का दावा है कि ये बाइक महज 3।5 सेकंड में ही 0 से 60 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसे किसी भी CCS2 चार्जिंग स्टेशन पर आसानी से चार्ज किया जा सकता है। बताया गया है कि, इसकी बैटरी महज 15 मिनट में इतना चार्ज हो जाती है कि ये आपको तकरीबन 40 किलोमीटर तक का रेंज देगी। वहीं 45 मिनट में इसकी बैटरी तकरीबन 80% तक चार्ज हो जाती है।

प्राइस और लॉन्च

कंपनी का कहना है कि, इस इलेक्ट्रिक बाइक को इसी साल अप्रैल महीने में लॉन्च करने की योजना है। कंपनी ने पहला प्रोडक्शन रेडी मॉडल तैयार कर लिया है और इसे ही तमिलनाडु समिट में दिखाया गया था। कंपनी अपने प्रोडक्शन और अन्य नेटवर्क इत्यादि के बारे में पूरी तरह से तैयार है। हालांकि लॉन्च से पहले अभी इस बाइक की कीमत के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। कंपनी साल 2019 से इस इलेक्ट्रिक बाइक पर काम कर रही है।

Next Story