राष्ट्रीय

School Holiday 2024: इन राज्यों में बच्चों की छुट्टी को लेकर अपडेट, कहीं बंद हुए स्कूल, कहीं बदल गया समय, जानें अपने यहां का हाल

School Holiday 2024: इन राज्यों में बच्चों की छुट्टी को लेकर अपडेट, कहीं बंद हुए स्कूल, कहीं बदल गया समय, जानें अपने यहां का हाल
x
School Holiday 2024: स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है।

School Holiday 2024, School Holiday In India 2024: स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। राज्य सरकार ने फैसला किया है कि 25 अप्रैल से सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी। देश के कई राज्य इन दिनों भारी उमस व गर्मी की ताप झेल रहे हैं। आलम यह है कि लोगों को अपने घरों में ज्यादा से ज्यादा रहने की सलाह दी गई है। राज्य सरकार ने एक नोटिस भी जारी किया है। सरकार के मुताबिक, स्कूली छात्रों के लिए 25 अप्रैल से ग्रीष्मकालीन अवकाश (समर वेकेशन) की घोषणा की है। कुछ राज्यों में समर वेकेशन घोषित कर दी गई है (Heatwave Alert in India). वहीं, कुछ जगहों पर स्कूल टाइमिंग में बदलाव करने का नोटिस जारी किया गया है.

झारखंड

झारखंड में बढ़ते तापमान को ध्यान में रखते हुए स्कूलों का समय बदल दिया गया है. स्कूल आज यानी 22 अप्रैल, 2024 से ही नए शेड्यूल के हिसाब से संचालित होंगे. किंडरगार्टन से 8वीं तक के बच्चों की क्लासेस सुबह 7 बजे से 11.30 बजे तक चलेंगी. वहीं, 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स दोपहर में 12 बजे तक क्लासेस अटेंड करेंगे. मौसम विभाग ने झारखंड के 15 जिलों के लिए हीट वेव अलर्ट जारी किया है.

ओडिशा

ओडिशा में हीटवेव की चेतावनी को देखते हुए स्कूलों में 25 अप्रैल, 2024 से समर वेकेशन घोषित की जा रही है. वहीं, 22 अप्रैल से 24 अप्रैल, 2024 तक सभी स्कूलों का समय सुबह 6.30 से 10.30 बजे तक का कर दिया गया है. 20 अप्रैल, 2024 को ओडिशा मौसम विभाग ने एक रिपोर्ट जारी की थी. उसके अनुसार, ओडिशा के कुछ जिलों में तापमान 45.2 डिग्री तक रहा था. इसी को ध्यान में रखते हुए स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है.

बिहार

बिहार में गर्मी के कारण बदतर होते हालात को देखते हुए पटना के स्कूलों का समय बदल दिया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, कम से कम 11 जगहों पर तापमान 42 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया है. माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों तक राज्य में तापमान की यही स्थिति बनी रहेगी. पटना के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में 10वीं तक फिलहाल सुबह 06.30 बजे से 11.30 बजे तक क्लासेस चलेंगी. 11वीं व 12वीं कक्षा वालों का समय नहीं बदला गया है.

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूली बच्चों और स्टाफ को झुलसती गर्मी से बचाने के लिए बड़ा फैसला लिया है. यहां 22 अप्रैल, 2024 से ही समर वेकेशन की शुरुआत कर दी गई है. पश्चिम बंगाल के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में यह आदेश लागू किया गया है. लेकिन दार्जीलिंग और कलिमपोंग जिलों में यह आदेश लागू नहीं किया जाएगा. वहां अगला आदेश जारी होने तक क्लासेस निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक चलेंगी.

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी से सब बेहाल हो रहे हैं. बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए इस राज्य सरकार ने भी ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया है. 22 अप्रैल से 15 जून, 2024 तक छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में समर वेकेशन रहेगी. सभी शासकीय, अनुदान प्राप्त और निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई है. इससे पहले 1 मई से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया गया था. अब इसमें आंशिक बदलाव कर नया आदेश जारी कर दिया गया है

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार से संबद्ध सभी प्राइमरी, मिडिल और हायर सेकंडरी स्कूलों में 18 अप्रैल, 2024 (गुरुवार) से ही समर वेकेशन शुरू हो गई थी. विदर्भ में स्कूल 30 जून, 2024 को खुलेंगे. वहीं, अन्य जिलों में 15 जून, 2024 से ही स्कूल खोल दिए जाएंगे. महाराष्ट्र में जुलाई-अगस्त में भारी बारिश के चलते भी छुट्टियां घोषित कर दी जाती हैं.

Next Story